Athrav – Online News Portal
दिल्ली

दिल्ली में एनसीआर राज्यों से आने वाली डीजल बसों की एंट्री बैन है- पर्यावरण मंत्री गोपाल राय


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली;दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में ठंड बढ़ने और हवा की गति कम होने के कारण दिल्ली में ए.क्यू.आई. 350 के आसपास बना हुआ है। वैज्ञानिकों की राय के अनुसार तेजी से तापमान कम हो रहा है और हवा की गति भी काफी कम है। आने वाले 15-20 दिन दिल्ली के लिए भारी रहने वाले है।  सीएक्यूएम ने ग्रेप-2 लागू करने के निर्देश दिया था जिसे दिल्ली में लागू किया गया है। उसके बावजूद दिल्ली में कई जगहों पर एक्यूआई. का स्तर काफी बढ़ रहा है। उसे कैसे नियंत्रित किया जाए और ग्रेप-2 के नियमों को और सख्ती से कैसे लागू किया जाए, उसके लिए बुधवार को सभी  संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ संयुक्त मीटिंग की। मंत्री गोपाल राय ने बताया कि हॉटस्पॉट पर सघन निगरानी का निर्देश दिया गया है।

अगर अगले एक हफ्ते तक हॉटस्पॉट पर ए.क्यू.आई. का लेवल 400 से ऊपर बना रहा तो उस हॉटस्पॉट के एक किलोमीटर के एरिया के अंदर सभी निर्माण कार्य को बंद करने के आदेश दिए जा सकते हैं। सभी सरकारी विभागों को निर्देश दिया गया है कि  रात की ड्यूटी पर तैनात सिक्योरिटी गार्ड को हीटर उपलब्ध करवाएं। दिल्ली के एंट्री पॉइंट पर डीज़ल बसों की जांच के लिए परिवहन विभाग ने 18 टीमों का गठन किया है। मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हमने पिछली मीटिंग में सभी एस.डी.एम. को आदेश दिया था कि वे अपने-अपने एरिया के आर.डब्लू.ए. के साथ मीटिंग करें। अभी तक  996 आर.डब्लू.ए के साथ एस.डी.एम. ने मीटिंग की है। जगह-जगह  सिक्योरिटी गार्ड के द्वारा जो ठंड से बचने के लिए आग जलाने की घटना होती है, उसे रोकने के लिए उनको हीटर देने  के आदेश जारी किए गए हैं। सभी सरकारी विभाग के विभागाध्याक्षों को  यह आदेश दिया गया है कि वे अपने-अपने विभाग में रात की ड्यूटी पर तैनात सिक्योरिटी गार्ड को हिटर उपलब्ध करवाए जिससे की वायोमास वर्निग को कम किया जाए। पर्यावरण मंत्री ने बताया कि  ग्रेप 2 के कार्यान्वयन के तहत  डीटीसी और मैट्रो को  फ्रीक्वेंसी और फेरे बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए थे। इसी क्रम ने डीटीसी ने ज्यादा भीड़भाड़ वाले रूट पर 128 शटल बस सेवा शुरू की है तथा मेट्रो ने  40 फेरे बढ़ा दिए है। मेट्रो को आगे और ज्यादा  फेरे बढ़ाने के लिए कहा गया है। साथ ही 10 नवंबर तक  डीटीसी को 1000 सीएनजी प्राइवेट पर्यावरण बस को हायर करने के आदेश दिया गया है।  पर्यावरण मंत्री गोपाल राय  ने  कहा कि वाटर स्प्रिंकलिंग करने वाले सभी संबंधित विभागों को आदेश दिया गया है कि वे डस्ट सप्प्रेसेंट्स (suppressants ) मिलाकर केवल हॉटस्पॉट पर ही नहीं अन्य जगहों पर भी छिड़काव करें। पीडब्ल्यूडी को आदेश दिया है कि वे मोबाईल एंटी स्मॉग गन की तैनाती निर्माण कार्य स्थलों तथा धूल वाले स्थलों पर भी करे।  मंत्री गोपाल राय ने बताया कि आज से दिल्ली में एन सी आर  राज्यों से आने वाली डीजल बसों की एंट्री  बैन है। केवल सीएनजी, इलैक्ट्रिक और बीएस 6 बसों की एंट्री होगी। इसकी मानिटरिंग के लिए परिवहन विभाग ने 18 टीमों का गठन किया है जिसमें प्रत्येक टीम में 6 सदस्य है जिसमें से 4 परिवहन विभाग और 2 दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के सदस्य हैं।

Related posts

राहुल गांधी ईडी कार्यालय पहुंचे, डायरेक्टर रैंक के अधिकारी कर रहे उनसे पूछताछ ,कांग्रेस के लाखों कार्यकर्ता का धरना -प्रदर्शन जारी।

Ajit Sinha

कांग्रेस: के सी वेणुगोपाल,तारिक अनवर सहित कई दिग्गजों ने आयोजित प्रेस कांग्रेस में क्या कहा,लाइव सुने इस वीडियो में

Ajit Sinha

यहाँ के विकास के लिए जो पैसा केंद्र से भेजा जाता है, वह जनता की भलाई में लगने के बजाय भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता है- नड्डा

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//groorsoa.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x