Athrav – Online News Portal
हरियाणा

18 महीने में करवाएंगे गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का चुनाव: मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
पंचकूला :पंचकूला स्थित गुरुद्वारा श्री नाडा साहिब में चल रहे अखंड पाठ का आज भोग डाला गया। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुद्वारा साहिब में अरदास की और मत्था टेक कर आशीर्वाद लिया। उन्होंने भारी संख्या में मौजूद संगत को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने सिखों की भावनाओं की कद्र करते हुए सुप्रीम कोर्ट में हरियाणा में अलग से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के गठन के केस की अच्छे से पैरवी की। इसी का नतीजा रहा कि फैसला हरियाणा की सिख संगत के पक्ष में आया। इससे पंथ की एकता और मजबूती मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अकाल तख्त आज भी हाईएस्ट अथॉरिटी है। लेकिन जो अलग-अलग जगह गुरुद्वारे बने हैं वहां की व्यवस्था के लिए स्थानीय कमेटियां होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रबंधन की व्यवस्था अलग बनाने से हमारी पंथ एकता के बीच कोई बाधा नहीं आएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब नांदेड़ साहिब, पटना साहिब व दिल्ली राज्य की अलग से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी बन सकती हैं तो हरियाणा की क्यों नहीं। उन्होंने कहा कि ये केवल शासन और प्रबंध व्यवस्था के लिए है। धार्मिक व्यवस्था सुप्रीम होती है, सरकार की उसमें कोई दखलंदाजी नहीं होती।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार 18 महीने में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का चुनाव करवाएंगे तब तक एडहॉक कमेटी व्यवस्था देखेगी। चुनाव में समाज जिसे चुनेगा उसे कमेटी की कमान दी जाएगी, इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं होगा और चुनाव के बाद एडहॉक कमेटी अपना कामकाज नई चुनी हुई कमेटी को सुपुर्द कर देगी। उन्होंने कहा कि पंचकूला में एचएसआईडीसी का प्लॉट नाडा साहिब गुरुद्वारा को देने की बात चल रही है। जल्द ही इस बारे अंतिम फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट से अपने हाथ में प्रबंधन की ताकत मिली है। उस ताकत का बखूबी इस्तेमाल करते हुए बिना किसी भेदभाव के समाज हित में काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताते हुए कहा कि पूरा सिख समाज एकता व भाईचारे की भावना से एकजुट होकर चलेगा और समाज हित में बेहतरीन कार्य करेगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार की ओर से सिख समाज को पूरा सहयोग मिलेगा, सभी मिलकर समाज का भला करेंगे।इस अवसर पर बाबा बलजीत सिंह दादूवाल, हरपाल सिंह चीका, जत्थेदार जगदीश सिंह झींडा, जत्थेदार दीदार सिंह नलवी ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और राज्य सरकार द्वारा सिख गुरूओं के प्रकाश उत्सव मनाने की पहल की सराहना की।इस मौके पर सांसद संजय भाटिया, उपायुक्त  महावीर कौशिक, पुलिस उपायुक्त सुरेंद्र पाल सिंह, एसडीएम डाॅ रिचा राठी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी  गगनदीप सिंह, हरियाणा पर्यटन निगम के पूर्व चेयरमैन व फतेहाबाद के जिला प्रभारी श्री जगदीश चोपड़ा और हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अन्य पदाधिकारी सहित बड़ी संख्या में सिख संगत उपस्थित थी।

Related posts

तावडू डीएसपी सुरेंद्र सिंह की खनन माफियाओं ने आज दिन दहाड़े ट्रक से कुचल कर हत्या कर दी-पुलिस जांच में जुटी।

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: ऑपरेशन मुस्कान : एक हफ्ते में ही परिवार से मिलवाये 105 बच्चे।

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस ने हत्या, हत्या की कोशिश, जान से मारने की धमकी देने व कई केसों में बांछित बदमाश  को गोवा से किया गिरफ्तार।   

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//sauptowhy.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x