Athrav – Online News Portal
गुडगाँव हरियाणा

विदेश से आने वाले एक महीने तक लोगों से मिलना-जुलना ना रखें-सीएम मनोहर लाल

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट फैलने के दृष्टिगत विदेश से आने वाले लोग एक महीने तक ऑब्जर्वेशन में रहेंगे। वे चाहे अपने घर में ही रहें लेकिन आइसोलेशन में रहें और महीने भर तक लोगो से मिलना जुलना ना रखें । ये आदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को प्रदेश के सभी उपायुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में दिए हैं। उन्होंने गुरूग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग से कोरोना संक्रमण के बारे में चर्चा की और उसके इलाज की तैयारियों की रिपोर्ट ली। उपायुक्त डॉ. गर्ग ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि गुरुग्राम जिला में अब कोरोना संक्रमण के केस बढे हैं परंतु ओमिक्रॉन वेरिएंट से निपटने के लिए जिला में पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। मंगलवार को भी सरकारी तथा निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ इस बारे में बैठक कर चर्चा की गई है। मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विदेशों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर नजर रखी जाए। आवश्यक हो तो उन्हें होम आइसोलेट किया जाए। एक जनवरी से वैक्सीन की दोनो डोज लेने वालों का ही सार्वजनिक स्थलों पर प्रवेश सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा, मास्क लगाने, हाथ धोने और उचित दूरी रखने जैसे निर्देशों का पालन दृढ़ता से किया जाए। 15 से 18 वर्ष के किशोरों व युवाओं का 3 जनवरी से कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसके अलावा, 60 वर्ष से अधिक आयु व गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को 10 जनवरी से बूस्टर डोज भी लगनी शुरू हो जाएगी।
गरीब परिवारों के बच्चों को निजी स्कूलों में दाखिला दिलाने के संबंध में चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेशभर में 134-ए के तहत विद्यार्थियों का चयन हुआ है परंतु इनमें उन परिवारों की आय की पुष्टि करवानी जरूरी है। उपायुक्त अपने जिला में जल्द से जल्द जिला शिक्षा अधिकारियों से इनकी सूची लेकर इनकम वैरिफिकेशन करने का काम पूरा करवाएं ताकि पात्र विद्यार्थियों को स्कूलों में दाखिला मिल सके। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भविष्य में मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या बढ़ाएगी। बीते दिनों हरियाणा के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है। समाज सेवा करने के इच्छुक व्यक्तियों तथा सेवा निवृत कर्मचारियों व अधिकारियों को मौका देने के लिए शुरू किए गए समर्पण पोर्टल का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सेवानिवृत अधिकारी तथा कर्मचारी इस पोर्टल पर पंजी करण कर सकते हैं, जिससे उन्हें समाज सेवा का अवसर मिलेगा और उनका समय भी अच्छा व्यतीत होगा। उन्होंने कहा कि हर जिले में सेना एवं सरकारी सेवाओं से सेवा निवृत्त कर्मचारियों व अधिकारियों की बड़ी संख्या है। ऐसे लोगों को सामाजिक कार्यों में योगदान के लिए समर्पण पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। जिला उपायुक्तों को इन लोगों से बैठक कर संपर्क स्थापित करना चाहिए। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी एडीसी को परिवार पहचान पत्र के काम को संवेदन शीलता के साथ पूरा करना चाहिए। सभी का लक्ष्य गरीब और जरूरतमंद परिवार को आगे बढ़ाना है। इससे जुड़े अलग-अलग आइडिया पर काम करना चाहिए ताकि समयबद्ध तरीके से लक्ष्य की प्राप्ति की जा सके। हमें पूरे जिले को आत्मनिर्भर बनाना है, युवाओं को नौकरी की तरफ नहीं बल्कि रोजगार की तरफ लेकर जाना है ताकि वे नौकरी लेने वालों की बजाए, नौकरी देने वालों की कतार में हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के तीसरे चरण का काम पूरा हो गया है। चौथे चरण का काम जल्द शुरू हो जाएगा। आने वाले दिनों में बहुत सी योजनाओं का लाभ इसके माध्यम से मिलने लगेगा। इस काम में हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति 55 साल से ऊपर है और अपना काम करना चाहते हैं, उनके लिए भी किसी स्कीम में विशेष प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी 7 जनवरी, 2022 से प्रदेशभर में अंत्योदय मेलों का दूसरा चरण शुरू होगा। पहले चरण में 156 मेले आयोजित किए गए थे। इसमें डेढ़ लाख परिवारों में से 90 हजार ने हिस्सा लिया। इसमें आए बहुत से लोगों का ऋण भी मंजूर हो गया है। इन मेलों का मकसद गरीब परिवारों का रोजगार की तरफ रूझान बढ़ाना है। ऐसे परिवारों के लिए अच्छी स्कीम बनाने वाले एडीसी को 26 जनवरी को सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने  मेरी फसल-मेरा ब्यौरा स्कीम की भी समीक्षा की और इसके लिए ग्रामीण स्तर पर कैंपों का आयोजन कर, ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस संदर्भ में जागरूक करने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ जिन किसानों ने पंजीकरण करवा लिया है उनके नाम का चार्ट गांवों में लगाने को कहा।

Related posts

कैश वैन से 17 लाख रूपए की लूट के मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

Ajit Sinha

हरियाणा प्रदेश के अध्यक्ष बने डॉ सुशील गुप्ता, अनुराग ढांडा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष व बलबीर , चित्रा,बंता प्रदेश उपाध्यक्ष बने।

Ajit Sinha

भारतीय सैन्य बलों व केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सेवारत कर्मियों और उनके परिवारों के आश्रित सदस्यों की समस्याओं का शीघ्रता से निपटाए 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//beewoupaule.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x