Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

मंडलायुक्त अशोक सांगवान ने शिष्टमंडल को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की बैस्ट प्रैटिसिज के बारे में दी जानकारी।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरूग्राम: हरियाणा सरकार द्वारा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को लेकर किए गए उपायो का अध्ययन करने के लिए नागालैंड के एक शिष्टमंडल ने गुरूग्राम का दौरा किया क्योंकि हरियाणा की सफलता की कहानी राज्य की सीमाओं को पार कर अन्य राज्यों तक पहुंच गई हैं और उनके लिए प्रेरणा बन रही है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा की बैस्ट प्रैक्टिसिज समझने के लिए निवेश और विकास प्राधिकरण नागालैंड टीम के 10 सदस्यीय शिष्टमंडल ने गुरुग्राम के मंडलायुक्त अशोक सांगवान से मुलाकात की। इस शिष्टमंडल का नेतृत्व अलेम्थीमे जमीर (सेवानिवृत्त मुख्य सचिव नागालैंड) तथा निवेश और विकास प्राधिकरण नागालैंड के सीईओ द्वारा संयुक्त रूप से किया। नागालैंड सरकार ने हरियाणा राज्य द्वारा इज ऑफ डूइंग बिजनेस के क्षेत्र में किए गए कार्यों को समझने के लिए अपने शिष्टमंडल को यहां भेजा , ताकि वे हरियाणा प्रदेश में इज ऑफ डूइंग बिजनेस के क्षेत्र में किए गए कार्यों की जानकारी प्राप्त कर सकें।

गुरुग्राम के मंडल आयुक्त अशोक सांगवान ने शिष्टमंडल को हरियाणा राज्य में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की यात्रा के बारे में विस्तार से बताया कि कैसे हरियाणा ने पिछले 3 वर्षों में चौदहवें स्थान से तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई है। उन्होंने इस दौरान शिष्टमंडल द्वारा पूछे गए सवालों का भी जवाब दिया। श्री सांगवान ने शिष्टमंडल को सिंगल विंडो सिस्टम की कार्यप्रणाली तथा प्रदेश में हरियाणा एंटरप्राइजेज प्रमोशन सेंटर की संरचना के बारे में विस्तार से बताया। श्री सांगवान ने निवेशकों को सोशल मीडिया,व्हाट्सएप ग्रुप तथा अन्य तकनीकों के माध्यम से प्रभावी प्रबंधन के बारे में भी आवश्यक जानकारी दी।उन्होंने कहा कि इन्वेस्ट इंडिया द्वारा शुरू की गई पहल राष्ट्रीय अखंडता और राज्यों के बीच आपस में अच्छे संबंध स्थापित करेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के अभ्यास से इज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा।



इस अवसर पर श्री जमीर ने कहा कि यह बैठक वास्तव में शिष्टमंडल के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण रही जिसके माध्यम से नागालैंड सरकार को इज ऑफ डूइंग बिजनेस में की गई बेस्ट प्रैक्टिसेज को समझने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की अच्छी प्रथाओं को हम अपने राज्य में भी लागू करेंगे। निवेश और विकास प्राधिकरण नागालैंड के सीईओ ने मंडलायुक्त को नागालैंड की वास्तविकताएं समझने और उसके अनुसार राज्य का मार्गदर्शन करने के लिए उन्हें नागालैंड आमंत्रित किया।
इन्वेस्ट इंडिया से पवन चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि इस इंटरेक्शन से हरियाणा सरकार और नागालैंड सरकार के बीच निवेश सुविधाजनक होगा। इससे भविष्य में व्यापार करने में आसानी और सिंगल विंडो सिस्टम सहित उत्तर पूर्वी राज्यों के बीच भी व्यापार की संभावनाएं बढ़ेंगी। इस बैठक में इन्वेस्ट इंडिया से पवन चौधरी, निवेश और विकास प्राधिकरण की ओएसडी नूपुर झुनझुनवाला, छुभावती, इन्वेस्ट इंडिया से वाइस प्रेसिडेंट दुष्यंत ठाकुर व वसुंधरा सिंह, बीआईपीपी से एम के सरदाना सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
000

Related posts

कुख्यात बदमाश द्वारा अपराध शाखा की टीम पर कातिलाना हमला करने, पुलिस ने जवाबी फायरिंग में पैर में मारी गोली।

Ajit Sinha

हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की हालत में लगातार सुधार हो रहा हैं -मेदांता हॉस्पिटल 

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: भाजपा ओबीसी मोर्चा राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक 29-30 जनवरी को गुरुग्राम में

Ajit Sinha
//zajukrib.net/4/2220576
error: Content is protected !!