Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

जीवन में आगे बढ़ने के लिए अनुशासन का बहुत बड़ा योगदान है, अनुशासन की सीख लेकर जो युवा आगे बढ़ेंगे: डीसी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए अनुशासन का बहुत बड़ा योगदान है। विद्यार्थी जीवन मेें अनुशासन की सीख लेकर जो युवा आगे बढ़ेंगे, निश्चित रूप से वे एक अच्छा समाज स्थापित करने व देश निर्माण में अहम योगदान निभाएंगे। अनुशासन की सीख नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन से ली जा सकती है, वे इस देश के रीयल हीरो रहे हैं। उपायुक्त ने यह प्रेरणादायिक संबोधन वीरवार को राजकीय नेहरू महाविद्यालय में नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती को शौर्य दिवस के रूप में मनाए गए कार्यक्रम में दिया। इस कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के पूर्व व वर्तमान विद्यार्थियों की ओर से किया गया। उपायुक्त ने इस अवसर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण  कर उन्हें याद किया।

उन्होंने कहा कि नेताजी की याद में आयोजित इस प्रकार के कार्यक्रमों से युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेेने की सीख मिलेगी। नेताजी ने आजादी की लड़ाई में बड़ी भूमिका निभाई। आज हम जिन महापुरूषों को याद करते हैं उनके आदर्श व अनुशासन उच्च कोटि का रहा। युवाओं को अच्छे संस्कार, अनुशासन को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना चाहिए। युवा पहले स्वयं के लिए आदर्श बने और इसके लिए नेताजी के विचारों को फालो किया जा सकता है। युवा शक्ति में अपार जोश है, इस जोश का उपयोग सकारात्मक दिशा में हो जाए तो बड़ा फायदा देश व समाज को होगा। सीखने की इच्छा कभी खत्म नहीं होनी चाहिए, व्यक्ति को निरंतर आगे बढ़ने की ललक होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें जाति, संप्रदाय के नाम पर एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खड़ा होना है, बल्कि संगठित होकर देश की तरक्की में योगदान देना है।



आपस की लड़ाई के कारण ही हमने अंगे्रजों की गुलामी झेलनी पड़ी। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि अच्छा जीवन जीएं तथा खूब मन लगाकर पढ़ाई करें तथा एक अच्छे नागरिक बनकर देश व समाज उत्थान के लिए कार्य करें। कार्यक्रम में कालेज की प्रिंसीपल सुनिधी ने मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया तथा इससे पहले डा. नरेंद्र ने कार्यक्रम में पहंुचने पर उपायुक्त को स्वागत किया। कार्यक्रम में संगीत के प्राध्यापक बलराम आर्य, कालेज के पूर्व व वर्तमान विद्यार्थियों व बच्चों ने देशभक्ति गीतों से समां बांध दिया। उपायुक्त ने इस अवसर पर नेताजी के जीवन पर आयोजित कोटेशन प्रतियोगिता की विजेता भूमिका, जीनत व शालू को पुरस्कृत किया। उपायुक्त ने सभी पूर्व व वर्तमान छात्रों के साथ सामूहिक फोटो खिंचवाए।

Related posts

फरीदाबाद: नेता नहीं बल्कि जनसेवक के रूप में कर रहे है क्षेत्र के लोगों की सेवा : लखन सिंगला

Ajit Sinha

फरीदाबाद: जिलाधीश जितेन्द्र यादव ने अवैध निर्माण पर रोक लगाने के लिए नियुक्त किए ड्यूटी मजिस्ट्रेट

Ajit Sinha

फरीदाबाद: समाजसेवी भुवनेश ढींगडा की आठवी पुण्य तिथि आज संकल्प दिवस के रुप में मनाई गई, एक विशाल रक्तदान शिविर आयोजित की गई।

Ajit Sinha
//whulsaux.com/4/2220576
error: Content is protected !!