Athrav – Online News Portal
विशेष हरियाणा

डाईट-भत्ता 125 रूपए से बढ़ाकर 200 रूपए, खिलाडिय़ों का डाईट-भत्ता 200 से बढ़ाकर 250 रूपए प्रतिदिन किया गया: सीएम

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य व राष्ट्रीय स्तर की स्कूली खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले खिलाडिय़ों के डाईट-भत्ता में बढ़ौतरी करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।हरियाणा के शिक्षा मंत्री  कंवर पाल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य स्तरीय स्कूली खेल प्रतियोगिता में भागीदारी करने वाले खिलाडिय़ों का डाईट-भत्ता 125 रूपए से बढ़ाकर 200 रूपए प्रतिदिन तथा राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भागीदारी करने वाले खिलाडिय़ों का डाईट-भत्ता 200 रूपए से बढ़ाकर 250 रूपए प्रतिदिन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डाईट-भत्ता में बढ़ौतरी करने का उद्देश्य खिलाडिय़ों को उचित पौष्टिक आहार देना है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा के खिलाडिय़ों का स्कूल खेलों से लेकर, खेलो इंडिया, एशियन, कॉमनवैल्थ व ओलंपिक खेलों तक में पिछले कई वर्षों से दबदबा बना हुआ है। पिछले दो वर्षों से हरियाणा खेलो-इंडिया में दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है जबकि यह बहुत छोटा-सा राज्य है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार विद्यार्थियों में स्कूली स्तर से ही खेलों के प्रति रूचि पैदाकर उनको सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है।उन्होंने कहा कि खेल प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का एक हिस्सा हैं और यह उतना ही जरूरी है जितना शरीर के लिए भोजन।



जिस प्रकार शरीर को नई ऊर्जा देने के लिए भोजन की जरूरत पड़ती है उतनी ही ऊर्जा और ताजगी खेल शरीर को देते हैं। विद्यार्थी जीवन में मानसिक बोझ और शारीरिक थकान को हलका करने का मुख्य साधन खेल ही है।शिक्षा मंत्री  कंवर पाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने खिलाडिय़ों का जो डाईट-भत्ता बढ़ाया है, इससे खिलाडिय़ों के शरीर को पौष्टिक तत्व मिलेंगे और उनके खेल का स्तर उन्नत होगा।

Related posts

हरियाणा के 4 जिलों नामत: रोहतक, झज्जर, सोनीपत व पानीपत के नव-युवकों के लिए सेना में भर्ती की जाएगी

Ajit Sinha

हरियाणा: जेजेपी के संगठन में विस्तार, प्रदेश स्तर पर की महत्वपूर्ण नियुक्तियां

Ajit Sinha

गरीब व जरूरतमंदों का सरकार पर पहला हक,2.30 लाख परिवारों के राशन कार्ड दोबारा बनाए  गए- मनोहर लाल

Ajit Sinha
//grulsejoax.net/4/2220576
error: Content is protected !!