Athrav – Online News Portal
Uncategorized अपराध दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली ब्रेकिंग: समुंद्र में पाए जाने वाले 22.360 किलोग्राम अंबर ग्रीस’ के साथ 3 तस्कर अरेस्ट, कीमत 22 करोड़ रूपए हैं।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की एजीएस क्राइम ब्रांच की टीम ने अंबर ग्रीस’ की आपूर्ति में शामिल अंतरराज्यीय रैकेट का भंडाफोड़ किया, जिसे आमतौर पर ‘व्हेल वोमिट’ के रूप में जाना जाता है। पुलिस ने इस गिरोह के तीन सदस्यों को अरेस्ट किया है। इनके कब्जे से 22.360 किलोग्राम फाइन क्वालिटी ‘एम्बरग्रिस’ जब्त किया हैं। जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 22 करोड़ से अधिक बताई गई हैं। अरेस्ट किए गए आरोपितों के नाम गौतम उर्फ़ शिव , निवासी मयूर विहार फेज -3 , दिल्ली , उम्र 32 साल, राजेश जोशी , निवासी वार्ड-1 , हल्द्वानी रोड, एसएमआई गोदाम किच्छा के पास , जिला ऊधमनगर , उत्तराखंड, उम्र 42 साल, रोहित सागर, निवासी शालीमार गार्डन एक्सटेंशन -1 , साहिबाबाद , जिला गाज़ियाबाद , उत्तरप्रदेश , उम्र 36 साल हैं। 

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक गत 21 अप्रैल -22 को एजीएस अपराध शाखा द्वारका में तैनात एएसआई राजबीर सिंह को गुप्त सूचना मिली कि राजेश जोशी और गौतम कुमार उर्फ़ शिव नाम के दो व्यक्ति दुर्लभ पदार्थ ‘एम्बरग्रीस’ की आपूर्ति में लगे हुए हैं, जिसे आमतौर पर व्हेल वोमिट के रूप में जाना जाता है,और वे खोज में हैं पदार्थ के खरीदारों की। यह भी अवगत कराया गया कि यदि सौदा तय हो जाता है, तो उन्हें भारी मात्रा में ‘अंबरग्रिस ‘ के साथ पकड़ा जा सकता है।

टीम एंव ऑपरेशन

अधिकारियों को प्राप्त जानकारी बहुत सीमित थी और तस्कर के भंडारण या ठिकाने के बारे में कोई संकेत नहीं था। एम्बरग्रीस के बारे में बुनियादी जानकारी एकत्र की गई थी। यह पाया गया कि ‘एम्बरग्रीस’ एक मोम जैसा ठोस पदार्थ है जो शुक्राणु व्हेल की आंतों में एक स्रोत के रूप में उत्पन्न होता है, जो उष्णकटिबंधीय समुद्रों में तैरता हुआ पाया जाता है और इत्र निर्माण में उपयोग किया जाता है। अपने उच्च मूल्य के कारण, एम्बरग्रीस तस्करों का लक्ष्य रहा है। चूंकि स्पर्म व्हेल एक संरक्षित प्रजाति है, इसलिए व्हेल के शिकार की अनुमति नहीं है। हालांकि, तस्कर अवैध रूप से मछली को उसके पेट से मूल्यवान एम्बरग्रीस प्राप्त करने के लिए लक्षित करते हैं। सूचना की पुष्टि के बाद एसआई अरविंद, एसआई राकेश, एएसआई पवन कुमार, एएसआई रंधावा, एएसआई रणवीर, एएसआई मनोहर लाल, एएसआई जगदीश, एचसी योगेश, एचसी संदीप, सिपाही  हेमंत, सिपाही  सुनील, सिपाही  ऋषिपाल, सिपाही राधे श्याम  की टीम,एसीपी अभिनेंद्र जैन के मार्गदर्शन में इंस्पेक्टर नेकी राम लांबा के नेतृत्व में  का गठन किया गया और तस्करों से संपर्क किया गया. इंस्पेक्टर नेकी राम लांबा ने अच्छा काम किया और ‘एम्बरग्रीस’ के बारे में जानकारी जुटाई। क्रेता बनकर नकली टीम ने विक्रेताओं से मुलाकात की और बाद में कठिन बातचीत के बाद, वे बड़ी मात्रा में दुर्लभ पदार्थ की आपूर्ति करने के लिए सहमत हुए। मेहनती जमीनी काम के बाद, टीम गौतम कुमार उर्फ़ शिव, निवासी मयूर विहार फेज- III, दिल्ली आयु-32 वर्ष को पकड़ने में सफल रही। राजेश जोशी, निवासी वार्ड नं. 1, हल्द्वानी रोड, एसएमआई गोदाम किच्छा के पास, जिला उधम सिंह नगर, उत्तराखंड, आयु-42 वर्ष, रोहित सागर, निवासी शालीमार गार्डन एक्सटेंशन- I, साहिबाबाद, गाजियाबाद, यूपी आयु-36 वर्ष होटल अमर इन, लाजपत नगर, दिल्ली से 22.36 किलोग्राम ‘अंबरग्रिस’ के साथ। चूंकि बरामद किया गया पदार्थ बहुत दुर्लभ था, इसलिए, दक्षिण वन प्रभाग, जीएनसीटी, दिल्ली की एक टीम जिसमें विजय कुमार उप शामिल थे। मौके पर रेंज अधिकारी और डॉ. मोहित स्वामी (वन्यजीव पशु चिकित्सक) को बुलाया गया। विशेषज्ञ टीम ने भी कुछ परीक्षण कर पदार्थ की जांच की और बरामद पदार्थ के ‘एम्बरग्रीस’ होने की पुष्टि की। तदनुसार, एक मामला मुकदमा  संख्या 51/2022, दिनांक 22.04.2022 , भारतीय दंड संहिता की धारा  9, 39, 49, 49 बी (1), 51 वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत दर्ज किया गया। 

पूछताछ
अरेस्ट  आरोपितों से पूछताछ गौतम कुमार उर्फ शिव, राजेश जोशी एंव रोहित सागर ने खुलासा किया कि वे अपने भरोसेमंद दोस्तों के माध्यम से इच्छित खरीदारों की तलाश करते थे और आमतौर पर दिल्ली के पॉश इलाकों में सौदा करते थे। वे एक निवासी बदायूं, यूपी के लिए काम कर रहे थे जो रैकेट का सरगना है। वे निषिद्ध वस्तुओं को बेचने में अपनी सेवाएं देने के लिए मोटी कमीशन प्राप्त कर रहे थे। आरोपित रोहित सागर दुर्लभ पदार्थ के भंडारण की व्यवस्था कर रहा था, जबकि आरोपित  राजेश जोशी और गौतम कुमार उर्फ शिव का काम अभीष्ट खरीददारों की तलाश करना था क्योंकि उच्च मूल्य का पदार्थ होना आसान नहीं था। इसके अलावा, प्रवर्तन एजेंसियों को उजागर करने की संभावना थी।

Related posts

दिल्ली सरकार के प्लाज्मा बैंक से 710 लोगों को मिला मुफ्त प्लाज्मा, 921 लोग कर चुके हैं प्लाज्मा दान

Ajit Sinha

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय जनता पार्टी हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष बने सांसद नायब सिंह सैनी

Ajit Sinha

नकली घी-मक्खन बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, सरगना समेत 5 अरेस्ट, 65 लाख के नकली घी एवं मक्खन बरामद

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//cufultahaur.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x