Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

सीपी अमूल्य पटनायक ने  कम्युनिटी पुलिसिंग के लिए मल्टी यूटिलिटी कम्युनिकेशन व्हीकल को भी हरी झंडी दिखाकर किया रवाना। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
दिल्ली : द्वारका में “सार्वजनिक सुविधा कियोस्क”, “सामुदायिक पुलिस वाहन” और डिजिटल सत्यापन आवेदन “पारख” के उद्घाटन के लिए दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमुलिया पटनायक की यात्रा चार में “नेबरहुड वॉच स्कीम” के साथ “सामुदायिक पुलिस विंग व्हीकल” और डिजिटल सत्यापन आवेदन “पारख” समाज. द्वारका सब-सिटी में “बेस्ट सिक्योर्ड सोसायटी” सम्मानित। अमुलिया पटनायक, आईपीएस, पुलिस आयुक्त, दिल्ली के साथ-साथ एस एस निथियानंदम, आईपीएस, एसपीएल सीपी/पीएल, आर.एस कृष्णिया, आईपीएस, एसपीएल.सीपी/एलओ (दक्षिण), सतीश गोलछा, आईपीएस, एसपीएलसीपी/एलओ (नॉर्थ) और श्रीमती शालिनी सिंह, आईपीएस जेटीसीपी/वेस्टर्न रेंज ने 15 दिसंबर, 2019 को नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी द्वारका का दौरा कर द्वारका सब-सिटी के निवासियों से बातचीत की और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, सेक्टर-14 में बेस्ट सिक्योर्ड सोसायटी और डीडीए पॉकेट को सम्मानित भी किया।

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्यक्रम से पहले दिल्ली के पुलिस आयुक्त ने द्वारका के सेक्टर-10 मार्केट में “पब्लिक फैसिलिटेशन कियोस्क” का उद्घाटन किया। सुविधा कियोस्क खोलने का उद्देश्य द्वारका के निवासियों को शिकायत दर्ज कराने, ई-एफआईआर दर्ज करने,किरायेदार सत्यापन फार्म जमा करने आदि को चौबीसों घंटे ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करना है। कियोस्क दिल्ली पुलिस के मुख्य सर्वर से जुड़ा हुआ है और हर समय तकनीकी कर्मचारियों द्वारा तैनात रहेगा। दिल्ली के सीपी द्वारा कम्युनिटी पुलिसिंग के लिए मल्टी यूटिलिटी कम्युनिकेशन व्हीकल को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस वाहन में सामने पीछे सीसीटीवी/आईपी कैमरे लगे हैं, दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू की गई विभिन्न पहलों का डिजिटल डिस्प्ले जैसे हिम्मत प्लस,शक्ति, नुक्कड़ नाटक आदि। वाहन में सार्वजनिक पता (पीए) प्रणाली है, जो एक फोल्डेबल चरण है, का उपयोग भीड़ की निगरानी और नियंत्रण के लिए किया जा सकता है,जबकि लगाए गए आईपी कैमरों का प्रसारण/लाइव हो रहा/घटनाओं को रिकॉर्ड किया जाएगा। इसके बाद सीपी दिल्ली ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का दौरा किया,जहां समाज के विभिन्न वर्गों से निकाले गए पैनलिस्ट, द्वारका से जनता और दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ गणमान्य लोगों के बीच द्वारका में महिलाओं की सुरक्षा और सुरक्षा पर बातचीत हुई। इस बातचीत का मुख्य विषय द्वारका में महिलाओं की सुरक्षा और संरक्षा को मजबूत करना था। द्वारका जिले में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए पीके भारद्वाज (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में द्वारका में रहने वाले मीडिया, एनजीओ और बुद्धिजीवियों का गठन करने वाली स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा सभी सोसायटियों और डीडीए की जेब का सुरक्षा ऑडिट बड़े पैमाने पर किया गया।



द्वारका उप-शहर में 402 सोसायटी 52 डीडीए पॉकेट शामिल हैं, जिनमें से कुल 271 सोसायटियों/डीडीए की जेब ने इस प्रयास में भाग लिया। स्क्रीनिंग समिति ने सभी समाजों/डीडीए की जेब ों का पता लगाया और अपेक्षित मापदंडों का मूल्यांकन करने के बाद,बेस्ट सिक्योर्ड सोसायटी/डीडीए पॉकेट की सफलतापूर्वक पहचान की और उसे सीपी दिल्ली ने सम्मानित किया । इसापतिका अपार्टमेंट, सेक्टर-4, द्वारका ने बेस्ट सिक्योर्ड सोसायटी, बेवर्ली पार्क अपार्टमेंट्स,सेक्टर-22 का पुरस्कार 1 सेंट रनर अप रहा जबकि मानसरोवर अपार्टमेंट, सेक्टर-5, द्वारका ने 2 रनर अप का पुरस्कार हासिल किया। डीडीए पॉकेट में गंगोत्री अपार्टमेंट, सेक्टर-12 ने बेस्ट सिक्योर्ड डीडीए पॉकेट का पुरस्कार हासिल किया जबकि संस्कृति अपार्टमेंट 1 सेंट रनर अप रहा। ये सभी पहल द्वारका निवासियों की सुरक्षा को मजबूत करने और पुलिस पब्लिक के बीच संबंधों को और बढ़ाने के लिए की गई है। द्वारका जिला जनता की सुरक्षा के लिए और इस प्रयास में कई कदम उठाने के लिए कृतसंकल्प है; उप-शहर की चार समितियों में एक पड़ोस घड़ी योजना लागू की गई है, जिसका आधिकारिक उद्घाटन योग्य सीपी, दिल्ली द्वारा किया गया है। द्वारका जिले ने इमारतों और उसके रहने वाले निवासियों का डोर टू डोर सत्यापन/नेविगेट लेआउट भी बनाया है । द्वारका जिले के 09 थानों में 104 बीट्स में से 74 में वेरिफिकेशन किया जा चुका है और डाटा डिजिटल तरीके से खरीदा गया है। एक डिजिटल सत्यापन ऐप “पारख” के लिए विकसित किया गया है

Related posts

ब्रेकिंग न्यूज़: रेवंत रेड्डी तेलंगाना के अगले मुख्यमंत्री होंगे, शपथ ग्रहण समारोह 7 दिसंबर को होगा

Ajit Sinha

सीएम केजरीवाल ने ओखला लैंडफिल साइट का किया दौरा, बोले- काम में तेज़ी लाने के लिए एक और एजेंसी लगाएंगे

Ajit Sinha

अंतरराज्यीय – ईरानी – गिरोह’ का भंडाफोड़: सीबीआई अधिकारी बनकर ज्वैलर्स से 300 ग्राम सोना लेकर हुए थे रफूचक्कर, 5 अरेस्ट ।

Ajit Sinha
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!