Athrav – Online News Portal
दिल्ली

पूर्वी दिल्ली की जनता को सीएम केजरीवाल की सौगात, अब हर घर को मिलेगा नल से साफ और स्वच्छ जल।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:मुख्यमंत्रीअरविंद केजरीवाल ने आज पूर्वी दिल्ली की जनता को नए भूमिगत जलाशय की सौगात दी। अब इस इलाके में हर घर को नल से साफ और स्वच्छ जल मिलेगा। पटपड़गंज के आनंद लोक सोसायटी के पास आयोजित उद्घाटन समारोह में सीएम अरविंद केजरीवाल ने 110 लाख लीटर क्षमता के नवनिर्मित भूमिगत जलाशय एवं बूस्टर पम्पिंग स्टेशन जनता को समर्पित किया। इससे पांडव नगर, मयूर कुंज, प्रताप विहार, पटपड़गंज गांव व चिल्ला गांव समेत आठ कालोनियों और मयूर विहार फेज-1 की 31 सोसायटियों में जलापूर्ति होगी।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पटपड़गंज और आस पास के इलाके में लोगों को अब पानी की दिक्कत नहीं होगी। 2015 में दिल्ली में 861 एमजीडी पानी का उत्पादन होता था और आज 990 एमजीडी हो रहा है। ‘‘आप’’ की सरकार ने पिछले 7 साल में 129 एमजीडी पानी बढ़ाया है। यह बढ़ा पानी यूपी-हरियाणा ने नहीं दिया, बल्कि हमने ट्यूबवेल्स और रैनीवेल्स के जरिए जमीन से निकाल कर बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि 1997-98 में दिल्ली की 80 लाख आबादी के लिए करीब 800 एमजीडी पानी तय हुआ था। आज दिल्ली की आबादी 2.5 करोड़ होने के बाद भी उतना ही पानी मिल रहा है। अगर केंद्र सरकार पड़ोसी राज्यों से दिल्ली को 1300 एमजीडी पानी दिला दे तो मैं 24 घंटे पानी घर-घर पहुंचा दूंगा। हम पड़ोसी राज्यों से और पानी लेने की कोशिश करने के साथ ही अपने स्तर पर भी पानी बढ़ाने के लिए भू-जल रिचार्ज करने समेत अन्य प्रयास जारी रहेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज पटपड़गंज गांव में 110 लाख लीटर क्षमता के भूमिगत जलाशय (यूजीआर) एवं बूस्टर पम्पिंग स्टेशन (बीपीएस) को जनता को समर्पित किया। आनंद लोक सोसायटी के पास आयोजित उद्घाटन समारोह के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने फीता काट कर भूमिगत जलाशय और बूस्टर पम्पिंग स्टेशन का शुभारम्भ किया। इस प्रोजेक्ट के चालू होने से दिल्लीवासियों को 24 घंटे पेयजल मुहैया कराने के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विजन को भी बढ़ावा मिलेगा और पटपड़गंज इलाके के एक लाख से अधिक लोगों को इससे फायदा मिलेगा। इस भूमिगत जलाशय और बूस्टर पम्पिंग स्टेशन के जरिए आठ कालोनियों और मयूर विहार फेज एक की 31 सोसायटियों की जलापूर्ति में वृद्धि होगी। उद्घाटन समारोह के दौरान डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया समेत संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Related posts

सीएम अरविंद ने कोरोना योद्धा स्वर्गीय डाॅ. अनस मुजाहिद के परिवार को एक करोड़ रुपए की सहायता राशि का चेक सौंपा

Ajit Sinha

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने महत्वपूर्ण पदों पर संबंधित प्रदेश /क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है

Ajit Sinha

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज बीजेपी मुख्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में क्या कहा, लाइव सुने।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x