Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: हरियाणा 112″ के साथ अग्निशमन सेवाओं (101) का हुआ राज्यव्यापी एकीकरण

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा में आगजनी की घटनाओं में त्वरित आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से , “हरियाणा 112” ने आज पूरे हरियाणा प्रदेश में फायर ब्रिगेड सेवाओं को आपात कालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली ‘हरियाणा 112’ के साथ सफलतापूर्वक एकीकृत किया है। इस संबंध में अधिक जानकारी साझा करते हुए हरियाणा पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि  अब फायर ब्रिगेड वाहनों की आवश्यकता पड़ने पर  राज्य में कहीं से भी 101 या 112 से डायल की गई सभी कॉल हरियाणा 112 पर आएगी और अग्निशमन विभाग के डिस्पैच अधिकारी मामलों को निकटतम उपलब्ध फायर ब्रिगेड वाहन को आगे भेज देंगे। अग्निशमन सेवाओं (101) का एकीकरण जुलाई 2021 से गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों के लिए संचालित था, जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और गृह मंत्री अनिल विज की उपस्थिति में इस परियोजना का शुभारंभ किया था।

उन्होंने बताया कि राज्यव्यापी एकीकरण के लिए, प्रत्येक वाहन में मोबाइल डाटा टर्मिनल (एमडीटी) स्थापित करके राज्य भर में 300 अतिरिक्त फायर ब्रिगेड वाहनों को हरियाणा 112 से जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा 600 से अधिक अग्निशमन कर्मियों को आगजनी से संबंधित आपात स्थितियों के लिए प्रथम प्रतिक्रियाकर्ता के रूप में प्रशिक्षित किया गया है। इसके अलावा, राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र,पंचकूला में अग्नि शमन विभाग के डिस्पैच अधिकारियों को डिस्पैच का प्रबंधन करने के लिए समर्पित डिस्पैच डेस्क आबंटित किए गए हैं,जिन्हें आवश्यकता के अनुसार बढ़ाया जा सकता है।यह हरियाणा 112 द्वारा राज्य भर में संकट में किसी भी पीड़ित को किसी भी आपात स्थिति के लिए एकल नंबर समाधान प्रदान करने के अपने दृष्टिकोण की दिशा में हासिल किया गया एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है । पुलिस हेल्पलाइन, महिला हेल्पलाइन, ट्रैफिक हेल्पलाइन और  साइबर हेल्पलाइन के  पहले ही हरियाणा 112 के साथ एकीकृत किए जाने के फलस्वरूप “हरियाणा एक, आपातकालीन नंबर एक” (“Haryana ek, Emergency Number ek”)  का विजन जल्द ही पूरा  होगा।प्रवक्ता ने आगे बताया कि फायर ब्रिगेड वाहनों का एकीकरण  2/3 दिन में पूरी तरह से काम करना शुरू कर देगा  जिसके बाद राज्य भर से सभी कॉल्स राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र, पंचकुला में आनी शुरू हो जाएंगी।सीडीएसी केरल टीम और हरियाणा पुलिस के अधिकारियों एडीजीपी अरशिंदर सिंह चावला, एसपी राजेश कालिया, एएसपी सुश्री नूपुर बिश्नोई और अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने परियोजना को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Related posts

हरियाणा में ‘‘टेस्ट-ट्रेक-ट्रिट’’ की नीति अपनाई गई- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

Ajit Sinha

फरीदाबाद: सीपी ओ. पी.सिंह ने आज दो एसएचओ के थाने बदले और एक एसएचओ को पुलिस लाइन में भेजा-लिस्ट पढ़े 

Ajit Sinha

फरीदाबाद : राष्टीय बाल अधिकार के आदेश पर जिला प्रशासन ने सेंट्रल थाने में डीएवी, स्कूल सै. 14 व ग्रेंड कोलंबस स्कूल सै.16 के खिलाफ केस दर्ज।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x