Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: हरियाणा 112 पर अपमानजनक भाषा का प्रयोग करने वाले लोग हो जाए खबरदार

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस द्वारा संचालित की जा रही हेल्पलाइन हरियाणा 112 पर तैनात महिला कर्मी से अपमानजनक भाषा में बात करने वाले लोग सतर्क हो जाए क्योंकि ऐसा करना उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है। ऐसे लोगों से हरियाणा पुलिस सख्ती से निपट रही है और नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। यह जानकारी आज पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान दी गई। इस बैठक में हरियाणा 112 की टीम द्वारा किए जा रहे कार्यों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में हरियाणा 112 पर तैनात महिला कर्मचारी के साथ अपमानजनक भाषा का प्रयोग करने वाले लोगों से निपटने को लेकर विचार विमर्श किया गया। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि महिलाओं को सम्मानपूर्ण व सुरक्षित वातावरण देना हमारी प्राथमिकताओं में से एक है। महिला पुलिसकर्मियों से इस प्रकार का व्यवहार कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई होगी।

बैठक में इस विषय में रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया गया कि ऐसा करने वाले लोगों के फोन पर पहले वार्निंग मैसेज भेजा जाता है और 24 घंटे के लिए उसकी कॉल ब्लॉक कर दी जाती है। इसके अलावा, संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल पर इसकी सूचना दी जाती है जिसके बाद व्यक्ति की लोकेशन ट्रैक करते हुए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाती है।बैठक में उदाहरण देते हुए बताया गया कि इस संबंध में हाल ही में लाडवा पुलिस थाने, कुरुक्षेत्र में एक एफआईआर दर्ज की गई है और आगे भी ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। पुलिस द्वारा की जा रही इस कार्रवाई के परिणाम स्वरूप हरियाणा पुलिस के पास प्राप्त होने वाले इस प्रकार के फोन का ग्राफ दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा है। आंकड़े सांझा करते हुए बताया गया कि जून 2023 में इस प्रकार के 6135 फोन प्राप्त हुए थे जो नवंबर 2023 में घटकर 2794 तक पहुंच गए है। यदि दिसंबर माह की बात की जाए तो 12 दिसंबर तक हरियाणा 112 को इस प्रकार की 807 कॉल प्राप्त हुई है जिनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।इसी प्रकार बैठक में पुलिस महानिदेशक ने महिला सुरक्षा को लेकर शुरू किए गए ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि रात्रि के समय सफर करने वाली महिलाओं को उसके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचने के लिए टिप मॉनिटरिंग सिस्टम की शुरुआत की गई है । उन्होंने कहा कि महिलाएं व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से भी स्वयं को हरियाणा 112 पर रजिस्टर कर सकती हैं। बैठक में बताया गया कि ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम के लिए हरियाणा 112 में अलग से डेस्क स्थापित किए गए हैं ताकि यात्रा के दौरान महिला को ट्रैक किया जा सके और आवश्यकता पड़ने पर तुरंत उसकी मदद की जा सके। इसके अलावा ,बैठक में यह भी बताया गया कि हरियाणा 112 से कई अन्य सुविधाओं जैसे अग्निशमन, एम्बुलेंस, महिला हेल्पलाइन नंबर, आपदा प्रबंधन हेल्पलाइन नंबर ,एनएचएआई के टोल फ्री नंबर सहित कई अन्य सेवाओं को जोड़ा गया है ताकि व्यक्ति को हरियाणा 112 के माध्यम से इन सभी सेवाओं से जोड़ा जा सके। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक साइबर ओ पी सिंह, पुलिस आयुक्त पंचकूला सिबास कविराज, आईजी हरियाणा 112 वाई पूर्ण कुमार सहित कई अन्य अधिकारी गण उपस्थित थे।

Related posts

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज तेलंगाना के कुचिपुडी नृत्य के कलाकारों को किया सम्मानित

Ajit Sinha

फरीदाबाद:ओल्ड फरीदाबाद रेलवे अंडरपास के निकट एक कबाड़ के गोदाम में लगी भयंकर आग, काबू पाया गया।

Ajit Sinha

फरीदाबाद :क्राइम ब्रांच ,सेक्टर -30 ने जिन 18 जुआरियों को जुआ खेलते हुए पकडे हैं,उनमें आपका कोई अपना तो नहीं,तस्बीर देखिये।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//shooltuca.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x