Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद राजनीतिक

मुंह  और दांतों से संबंधित रोगों के प्रति जागरूक करने हेतु निकाली गई ओरल हेल्थ अवेयरनेस कैंपियन के तहत कार रैली।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत डेंटल सर्जेंस ने जिला में ओरल हेल्थ अवेयरनेस कैंपेन के तहत आज कार रैली निकाली। यह कार रैली गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल से शुरू हुई जहां पर सिविल सर्जन डॉक्टर जेएस पुनिया ने झंडी दिखाकर से रवाना किया और इसका समापन लघु सचिवालय के निकट विकास सदन में हुआ,जहां पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने इसे रिसीव किया। यह अवेयरनेस कैंपेन शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 9 सितंबर से शुरू होकर 19 अक्टूबर तक चलेगा।

वरिष्ठ दंत चिकित्सक डॉ मधु तथा डॉ पुष्पा धनवाल ने बताया कि आज से पूरे गुरुग्राम जिला में ओरल हेल्थ अवेयरनेस कैंपेन के तहत लगभग स्वास्थ्य विभाग के सभी डेंटल सर्जन एक महीने तक लोगों को मुंह और दांत से संबंधित रोगों के प्रति जागरूक करेंगे। इसके लिए स्कूलों, विभिन्न रिहायशी सोसायटियो, ग्रामीण क्षेत्रों आदि सभी जगहों पर लोगों को बताया जाएगा कि वे अपने मुंह और दातों की देखभाल कैसे करें। कैंपेन में बताया जाएगा कि कैसे ब्रश करना चाहिए ताकि दांतों में कीड़े ना लगे। उन्होंने बताया कि यह कैंपेन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, नागरिक अस्पताल तथा सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में चलाया जा रहा है। पहले चरण में इसकी शुरुआत ग्रामीण क्षेत्रों में की गई है।



उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत 9 से 14 सितंबर तक कम्युनिटी लीडर्स जैसे सरपंच, काउंसलर, चेयरमैन जिला परिषद आदि को जागरूक किया जाएगा और 16 से 21 सितंबर तक शहर के सभी डेंटल सर्जन स्कूलों में होने वाली प्रातः कालीन असेंबली में बच्चों को ओरल हेल्थ टॉक देंगे। इसी प्रकार, 24 सितंबर से 5 अक्टूबर तक ओरल एग्जामिनेशन एंड डेंटल कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उसके बाद 7 अक्टूबर से लेकर 12 अक्टूबर तक आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर कासन में ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा और अंत में 14 से 19 अक्टूबर तक आंगनवाड़ी वर्कर्स को ओरल हेल्थ के प्रति जागरूक करने का कार्यक्रम बनाया गया है।ओरल हेल्थ अवेयरनेस कैंपेन के तहत आज आयोजित कार रैली में वरिष्ठ दंत चिकित्सक डॉ मधु, डॉ वीरेंद्र, डॉ पुष्पा धनवाल, डॉक्टर पूनम बिश्नोई, डॉ रश्मि, डॉ प्रवीण तथा अन्य दंत चिकित्सक उपस्थित थे।

Related posts

फीवा व ओमेक्स द्वारा आयोजित विशाल रक्तदान शिविर का उद्घाटन केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर करेंगें -आकाश गुप्ता

Ajit Sinha

कांस्टेबल विक्की ने ‘ऑल इंडिया पुलिस गेम्स’ बॉक्सिंग में गोल्ड मेडल जीतकर फरीदाबाद पुलिस का नाम रोशन किया।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: मुखयमंत्री उड़न दस्ता ने आज 3 अलग -अलग मिठाइयों के वर्कशॉप की छापेमारी, 7700 किलों मिले रसगुल्ले।

Ajit Sinha
//aickeebsi.com/4/2220576
error: Content is protected !!