Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राजनीतिक राष्ट्रीय

ब्रेकिंग न्यूज़: भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्य ने कहा, “युवा केंद्रित बजट” हैं भारतीयों का

अजीत सिन्हा / नई दिल्ली
केंद्रीय बजट 2022-23 पर भाजयुमो: भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्य का प्रेस वक्तव्य: भाजयुमो ने केंद्रीय बजट 2022-2023 का तहे दिल से स्वागत किया है। बजट एक अवतार है एक युवा भारत और लाखों युवाओं की आकांक्षाओं को दर्शाते हुए “युवा केंद्रित बजट” का भारतीयों। यह युवा भारतीयों को सशक्त बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन का प्रमाण है देश और उसकी अर्थव्यवस्था के विकास में उनकी भागीदारी को उत्प्रेरित करना।

बजट में की गई अभिनव और भविष्योन्मुखी घोषणाओं में युवाओं पर जोर दिया गया है भारत की शक्ति, सभी प्रमुख क्षेत्रों में युवा विकास को बढ़ावा देना, पर ध्यान केंद्रित करना
उद्यमिता, शिक्षा और रोजगार। जैसा कि भारत अपनी यात्रा में खुद को तैयार करता है2047 में अमृत काल, भारत@100 के लिए 25 साल की लंबी लीडअप, यह बजट एक मजबूत देता है केंद्रित युवा सशक्तिकरण और युवाओं के माध्यम से भारत में “युवा शक्ति” को बढ़ाने का खाका नेतृत्व।

केंद्रीय बजट 2022-23 में की गई प्रमुख युवा केंद्रित घोषणाएं इस प्रकार हैं:

1. स्टार्टअप इंडिया को बड़ा बढ़ावा
कर प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए पात्र स्टार्टअप के निगमन की अवधि का विस्तार एक साल। स्टार्टअप्स को वित्तपोषित करने के लिए नाबार्ड के माध्यम से मिश्रित पूंजी के साथ एक फंड की सुविधा प्रदान की जाएगी.कृषि और ग्रामीण उद्यम।

2. स्टार्टअप्स के लिए रक्षा बजट खरीद को खोलना

रक्षा आर एंव amp;D को स्टार्टअप और अन्य निजी खिलाड़ियों के लिए खोल दिया जाएगा, जिनमें से 25% रक्षा आर एंव amp;D बजट निर्धारित। उन्हें डिजाइन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और सैन्य प्लेटफार्मों और उपकरणों का विकास।

3.ड्रोन-ए-ए-सर्विस सेक्टर (DrAAS) का प्रचार
ड्रोन-ए-ए-सर्विस के लिए ड्रोन शक्ति की सुविधा के लिए स्टार्टअप्स को बढ़ावा दिया जाएगा। यह करेगा.नई ड्रोन तकनीक के साथ युवा उद्यमियों और उत्साही लोगों को सुविधा प्रदान करने में मदद करें,क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा करना।

4. एवीजीसी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा

एवीजीसी (एनिमेशन, विजुअल मीडिया, गेमिंग और कॉमिक)। यह क्षेत्र युवा सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और भारत से ट्रिलियन-डॉलर सेवाओं के निर्यात के लक्ष्य की प्राप्ति में।

5. स्किल इंडिया में डिजिटल परिवर्तन

स्किलिंग एंड लाइवलीहुड के लिए डिजिटल इकोसिस्टम (DESH-Stack e-portal) लॉन्च किया जाएगा युवाओं के बीच ऑनलाइन कौशल और प्रशिक्षण को बढ़ावा देना।

6. डिजिटल शिक्षा का नया युग

COVID महामारी से प्रभावित छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच प्रदान करने के लिए,वन क्लास वन टीवी चैनल कार्यक्रम का विस्तार 200 टीवी चैनलों तक कर दिया गया है।
विश्व स्तर की गुणवत्ता वाली सार्वभौमिक शिक्षा के साथ एक डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना की जानी है सुविधाएं।

7. डिजिटल रुपया का परिचय

2022-23 में RBI ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करते हुए सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी की शुरुआत करेगा। यह डिजिटल अर्थव्यवस्था को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देगा और एक कुशल भी सुनिश्चित करेगा.और सस्ती मुद्रा प्रबंधन प्रणाली। युवा नागरिक, जो डिजिटल अर्थव्यवस्था का एक बड़ा उपयोगकर्ता आधार रहे हैं, होंगे अत्यधिक लाभान्वित हुआ क्योंकि यह नवीन वित्तपोषण के लिए नए और आसान रास्ते खोलेगा और वित्तीय लेनदेन।

8. स्वच्छ तकनीक और इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने का प्रचार

निजी क्षेत्र को टिकाऊ और नवोन्मेषी व्यवसाय विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.’सेवा के रूप में बैटरी या ऊर्जा’ के लिए मॉडल। यह ईवी में दक्षता में सुधार करेगा
पारिस्थितिकी तंत्र और देश में ईवी निर्माण और अपनाने में एक बड़ा बढ़ावा प्रदान करते हैं। यह सस्टेनेबिलिटी की संस्कृति को बढ़ावा देगा और अधिक युवा स्टार्टअप को बढ़ावा देगा
इस क्षेत्र से युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलता है।

9. राष्ट्रीय डिजिटल मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना
महामारी ने विशेष रूप से युवाओं में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा दिया है। सुधार करने के लिए गुणवत्ता मानसिक स्वास्थ्य परामर्श और देखभाल सेवाओं तक पहुंच, एक ‘राष्ट्रीय टेली मानसिक’ स्वास्थ्य कार्यक्रम’ की शुरुआत की जाएगी। इसमें 23 टेली-मानसिक का नेटवर्क शामिल होगा उत्कृष्टता के स्वास्थ्य केंद्र।

10. गिफ्ट सिटी डिजिटल लर्निंग हब

● विश्व स्तरीय विदेशी विश्वविद्यालयों और संस्थानों को गिफ्ट सिटी में पेशकश करने की अनुमति दी जाएगी:वित्तीय प्रबंधन, फिनटेक, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और में पाठ्यक्रम गणित, घरेलू नियमों से मुक्त।

11. आगामी वित्तीय वर्ष में लॉन्च होगा 5जी

सरकार आगामी वित्तीय वर्ष में 5G स्पेक्ट्रम बेचने और लाने के लिए तैयार है पीएलआई (उत्पादन लिंक्ड .) के तहत 5जी उद्योग से जुड़े विनिर्माण प्रोत्साहन योजना।

यह प्रदान करते हुए देश में चल रही डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाएगा युवाओं के लिए उद्यमशीलता और नौकरी के अवसर।

12. भविष्य की तैयारी – शहरी विकास
नगरीय योजना एवं क्रियान्वयन के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जायेगा विकास। इससे देश की आर्थिक क्षमता का एहसास करने में मदद मिलेगी,जिसमें शामिल हैं
जनसांख्यिकीय लाभांश विशेषकर युवाओं के लिए आजीविका के अवसर। शहरी नियोजन और डिजाइन में भारत के विशिष्ट ज्ञान के विकास के लिए, और वितरित करने के लिए इन क्षेत्रों में प्रमाणित प्रशिक्षण, विभिन्न में पांच मौजूदा शैक्षणिक संस्थानों तक क्षेत्रों को उत्कृष्टता केंद्र के रूप में नामित किया जाएगा। इन केंद्रों को प्रदान किया जाएगा
प्रत्येक 250 करोड़ की बंदोबस्ती निधि। यह कौशल विकास और दोनों प्रदान करेगा युवाओं के लिए रोजगार के अवसर।

भाजयुमो ने एक बार फिर सरकार को बधाई दी और घोषणाओं और सुधारों का स्वागत किया केंद्रीय बजट 2022-23 में घोषित किया गया। भाजयुमो के लिए काम करने में अपनी पूर्ण प्रतिबद्धता को दोहराता है. केंद्रीय बजट 2022-23 में की गई घोषणाओं को पूरा करना और भारत को जारी रखना

Related posts

हर घर में प्रति माह 200 यूनिट मुफ्त बिजली देंगे, और कई महत्वपूर्ण घोषणा की- मल्लिकार्जुन खड़गे।

Ajit Sinha

दिल्ली सरकार बुजुर्गों और दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन की राह को बनाएगी आसान।

Ajit Sinha

ब्रेकिंग न्यूज़:कांग्रेस कार्य समिति की आयोजित बैठक में आज पांच राज्यों से आए परिणाम के ऊपर चिंतन की गई- वीडियो सुने

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//shooltuca.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x