Athrav – Online News Portal
हरियाणा

नवनिर्वाचित सदस्यों से ग्रामीण आंचल के विकास में प्रदेश सरकार का सहयोग करने की करी अपील।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
पंचकूला: हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने कहा कि प्रदेश में शहरों की तर्ज पर ब्लॉक स्तर पर भी कचरा प्रबंधन के लिये कचरे का डोर-टू-डोर संग्रहण व पृथक्करण करने का कार्य किया जायेगा। वर्तमान में पायलट परियोजना के रूप में तीन जिलों में यह अभियान लागू किया गया है और जल्द ही इसे प्रदेश के बाकी जिलों में भी लागू किया जायेगा। देवेंद्र बबली आज सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में जनप्रतिनिधि स्वच्छता शपथ समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र और उपायुक्त  महावीर कौशिक भी उपस्थित थे। इस अवसर पर देवेंद्र बबली ने उपस्थित जिला परिषद व पंचायत समिति के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों, सरपंचों व पंचों को स्वच्छता शपथ दिलवाई। उन्होंने आह्वान किया कि वे इमानदारी व निष्ठा से अपने दायित्व का निर्वहन करें और ग्रामीण आंचल के विकास में प्रदेश सरकार का सहयोग करें।

बबली ने कहा कि स्वच्छता को लोग अपने आचरण में शामिल करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री है, जिन्होंने स्वयं झाडू उठाकर देश में स्वच्छता अभियान की शुरूआत की। उन्हीं के पदचिन्हों पर चलते हुए  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए  अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाये है। हरियाणा ने तय समय से दो वर्ष पहले ही शौचमुक्त का लक्ष्य हासिल किया, जिसके लिये प्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर पुस्कृत किया गया। उन्होंने कहा कि पंचकूला प्रदेश का पहला जिला है, जिसे खुले में शौचमुक्त घोषित किया गया। स्वच्छता सर्वेंक्षण ग्रामीण-2022 में हरियाणा ने पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहना चाहिए कि 2023 में हरियाणा देश में प्रथम स्थान हासिल करें।

विकास एवं पंचायत मंत्री ने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से सीधा संवाद करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज के हर वर्ग के कल्याणार्थ विभिन्न योजनायें व कार्यक्रम लागू किये है और इनका लाभ आमजन तक पहुंचाने में उनका अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए उनकी सक्रिय भागीदारी आवश्यक है। वे ग्राम स्तर पर किये जा रहे विकास कार्यों की स्वयं निगरानी करें और यह भी सुनिश्चित करें कि विकास कार्यों में फंड का सही इस्तेमाल हो। बबली ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा तालाबों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। इसके लिये हरियाणा तालाब और अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण का गठन किया गया है। इस परियोजना के तहत पहले चरण में लगभग 3500 तालाबों को चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि गांवों में पुरानी और खंडहर भवनों और चौपालों की मरम्मत व नवीनीकरण के लिये सर्वे के माध्यम से 3700 ऐसे भवनों को चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि इन भवनों में ई-लाइब्रेरी व जिम स्थापित किये जा रहे है ताकि स्थानीय युवा इसका लाभ उठा सके। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने कहा कि हरियाणा ने स्वच्छता की दृष्टि से पूरे देश में एक नई पहचान बनाई हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में स्वच्छता को लेकर अनेक कार्यक्रम चलाये गये है। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने भी स्वच्छता को लेकर किये जा रहे प्रयासों के लिये हरियाणा सरकार की कई बार प्रशंसा की है। उन्होनंे कहा कि इस तरह के स्वच्छता शपथ ग्रहण कार्यक्रम प्रदेश के हर जिले में आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने जिला परिषद व पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों से आह्वान किया कि वे प्रदेश को और स्वच्छ और सुंदर बनाने में बढ़चढ़कर अपना योगदान दें। इस अवसर पर नगराधीश गौरव चैहान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजन सिंगला, जेजेपी के जिलाध्यक्ष शहरी ओपी सिहाग, प्रोग्राम काॅर्डिनेटर डीपी वशिष्ठ तथा जिला परिषद व पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related posts

हरियाणा: कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों से पीएम के ‘परीक्षा पर चर्चा- 20 21’ कार्यक्रम में भागीदारी करने का किया ऐलान।

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस ने किसान संगठनों द्वारा ‘भारत बंद‘ आह्वान के मद्देनजर किए व्यापक इंतजाम

Ajit Sinha

चंडीगढ़: मौजूदा सत्र कोविड-19 के चलते अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है-रणबीर गंगवा

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//leezeept.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x