Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

कोरोना संक्रमण काल के बाद अब अधिकारी गुरूग्राम में विकास कार्यों को गति दें-राव इंद्रजीत सिंह

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
गरुग्राम: केंद्रीय सांख्यिकी तथा कार्यक्रम क्रियान्वयन राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज गुरूग्राम जिला के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विकास कार्यों को लेकर बैठक की जिसमें उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब कोरोना संक्रमण के दौर के बाद विकास कार्यो को गति प्रदान करें ताकि लोगों को सुविधा हो। गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्रामगृह में आयोजित इस बैठक में जिला प्रशासन, नगर निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण तथा हरियाणा राज्य औद्योगिक संरचना विकास निगम के अधिकारियों ने भाग लिया। इस बैठक में उन्होंने गुरूग्राम जिला में इंफ्रास्ट्रक्चर सुधार को लेकर अधिकारियों के साथ चर्चा की। इसमें मुख्य रूप से उन्होंने गुरूग्राम की जनसंख्या के लिहाज से ओल्ड ऐज होम बनवाने पर बल दिया और अधिकारियों से कहा कि वे यह आंकलन करवाएं कि गुरूग्राम शहर में कितने ओल्ड ऐज होम की आवश्यकता है। फिर इनके निर्माण की योजना तैयार करें। इस बैठक मंे गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने बताया था कि शहर के विभिन्न हिस्सों में बुजुर्गों के लिए ओल्ड ऐज होम बनवाने की मांग उनके पास आई है। बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के सैक्टरों की मार्केट, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवाओं, पार्किंग, सामुदायिक केेंद्रों के निर्माण, आॅटो मार्केट, ट्रांसपोर्ट मार्केट, मल्टी लैवल पार्किंग, आईएमटी मानेसर में गोल्फ कोर्स को शुरू करने, एचएसआईआईडीसी द्वारा अधिग्रहित 162 ऐकड़ भूमि, ग्रामीण क्षेत्रों में तालाबो को पुनः विकसित करने आदि विषयों पर केंद्रीय मंत्री ने विस्तार से अधिकारियों के साथ चर्चा की। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम में ओल्डेज होम सहित स्वास्थ्य सुविधाएं तथा सामुदायिक केंद्रों को लेकर प्रभावी योजना बनाई जाए।

इसके अलावा, सैक्टरों की मार्केट के जीर्णोद्धार तथा पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। बैठक में बताया गया कि कई सैक्टरों की मार्केट की स्थिति खराब है जहां जीर्णोद्धार करवाया जाना आवश्यक है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से यह कार्य करवाया जाएगा लेकिन इसके बाद इनका मेन्टेनेंस अर्थात् रख-रखाव होना आवश्यक है। नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि नगर निगम ने यह कार्य सैक्टर 4 से शुरू भी कर दिया है। इसी प्रकार, स्वास्थ्य सुविधाओं संबंधी विषय पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नगर निगम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ तालमेल स्थापित करते हुए अपने क्षेत्र में जरूरत अनुसार स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण करवाए जिनका संचालन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा। कें्रद्रीय मंत्री की अध्यक्षता में आज गुरूग्राम शहर में खाली पड़ी एचएसवीपी की जमीन की चार दीवारी करवाने का निर्णय लिया गया। इस जमीन पर चार दीवारी के साथ पौधे भी लगाए जा सकते हैं जिससे कि शहर में ग्रीनरी बढे़। इसी प्रकार बैठक में बताया गया कि गुरूग्राम के सैक्टर 45 में मार्केट विकसित करने के लिए 25 दुकानों की नीलामी हो चुकी है, बीच में कोरोना संक्रमण का दौर आ गया लेकिन अब वह दौर खत्म होने के बाद मार्केट बननी शुरू हो जाएगी। एचएसवीपी प्रशासक जितेंद्र यादव ने बताया कि आॅटो मार्केट और ट्रांसपोर्ट मार्केट बनाने की भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इन मार्केटो में दुकाने कम होंगी और बड़ी-बड़ी पार्किंग बनाने का प्रस्ताव है। इसी प्रकार, नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि शहर में सदर बाजार के पास पशु अस्पताल की जमीन तथा कमान सराय वाली जगह पर मल्टी लैवल पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है।

इस कार्य मंे भी कें्रदीय मंत्री ने तेजी लाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार, एचएसआईआईडीसी द्वारा गांव मोहम्मदपुर झाड़सा, खांडसा तथा गाडौली खुर्द में सामुदायिक कंेद्रों के निर्माण को लेकर की गई चर्चा में बताया गया कि यह मामला नगर निगम को स्थानांतरित करने के लिए सरकार को भेजा जा चुका है। केंद्रीय मंत्री ने इस मामले में चण्डीगढ़ मुख्यालय पर उच्च अधिकारियों से संपर्क करके इसे गति देने के निर्देश भी दिए। आईएमटी मानेसर में बने 8 होल के गोल्फ कोर्स को पुनः शुरू करने के भी निर्देश केंद्रीय मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को दिए। इस मामले में बताया गया कि उस गोल्फ कोर्स में लगभग 3 हजार सदस्य हैं। गांव नाहरपुर कासन में अधिग्रहित की गई जमीन मंे तालाब अथवा जोहड़ भी आने का मामला केंद्रीय मंत्री के सामने उठाया गया जिसमें उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि पुराने जलाशयों का स्वरूप ना बदला जाए, जैसा कि नेशनल ग्रीन ट्रायब्यूनल के भी आदेश हैं। इस अवसर पर मेयर मधु आजाद, उपायुक्त डा. यश गर्ग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जितेंद्र यादव, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, संपदा अधिकारी विवेक कालिया, एचएसआईआईडीसी उद्योग विहार के अस्टेट मैनेजर सुनील पालीवाल व आईएमटी मानेसर के अस्टेट मैनेजर आर के जिंदल, पूर्व मेयर विमल यादव, पार्षद कुलदीप यादव, सतीश यादव कन्हैई, अनिल यादव नाथुपुर भी उपस्थित थे। 

Related posts

साइकिल पर कर्तव्य दिखाने वाले शख्स की हत्या करने के दो आरोपित को पुलिस ने किया अरेस्ट।

Ajit Sinha

गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड़ क्रेशर जोन और बल्लभगढ़-सोहना रोड पर मालवाहक वाहनों को टोल में दी गई छूट: जिला प्रशासन  

Ajit Sinha

नागरिक अस्पताल में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी, जल्द ही इसका सौन्दर्यीकरण करवाया जाएगा।

Ajit Sinha
//sauptowhy.com/4/2220576
error: Content is protected !!