Athrav – Online News Portal
गुडगाँव स्वास्थ्य

206 निरंकारी भक्तों ने स्वेच्छा से अपना रक्तदान किया।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: संत निरंकारी मिशन ने आज स्थानीय निरंकारी सत्संग भवन पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इसमें 206 निरंकारी भक्तों ने स्वेच्छा से अपना रक्तदान किया। संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित इस रक्तदान शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित संत निरंकारी मंडल दिल्ली से वित्त विभाग के मेंबर इंचार्ज जोगिंदर मनचन्दा ने किया, उनके साथ मेडिकल सर्विस कोऑर्डिनेटर डॉक्टर नरेश अरोड़ा एवं संयोजक एमसी नागपाल भी उपस्थित रहे।मुख्य अतिथि द्वारा दिए गए सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के पावन आशीर्वाद के बाद रक्तदान प्रारंभ हुआ। उन्होंने रक्तदान करने वालों को धन्यवाद दिया। मिशन के भक्तों द्वारा रक्तदान करके निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के कथन कि ‘रक्त नाडियों में बहे, नालियों में नहीं’ का व्यवहारिक रूप से पालन हो रहा है। निरंकारी भक्त जीवन जीते हुए रक्तदान कर अन्यों को जीवन दान दे रहे हैं, वहीं मानव कल्याण में योगदान भी कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के आदेशों पर समर्पित होने के कारण ही संत निरंकारी मिशन देश की अग्रणी रक्तदाता संस्था है और रक्त का मुख्य व सबसे बड़ा स्त्रोत है। निरंकारी मिशन द्वारा आवश्यकतानुसार समय-समय पर रक्तदान शिविर आयोजित किए जाते हैं। वर्ष 1986 से लगातार रक्तदान के शिविर देश और विदेशों में लगते रहते हैं। आज का रक्तदान शिविर भी इसी निष्काम सेवा का ही प्रतीक है।उन्होंने रक्तदान शिविर में सम्मिलित होने वाले रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया एवं जनकल्याण के लिए की गई उनकी सच्ची सेवा की प्रशंसा की। इस अवसर पर उन्होंने कहा मानव को मानव हो प्यारा, एक-दूसरे का बने सहारा। संत निरंकारी मिशन मानवता का मिशन है जो हमेशा जन कल्याण की सेवा हेतु प्रयासरत रहता है। समय समय पर ऐसे रक्तदान शिविरों का आयोजन करके रक्त की कमी को दूर करते हुए, जरूरतमंदों की जान बचाने का प्रयास किया जाता है। लोक कल्याण के लिए की जा रही इन सभी सेवाओं के लिए मिशन सदैव ही प्रशंसा का पात्र रहा है।

उन्होंने बताया कि संत निरंकारी मिशन द्वारा जनहित की भलाई हेतु समय-समय पर विश्व भर में अनेक सेवाएं की जा रही हैं, जिससे समाज का समुचित विकास हो सके। जिनमें मुख्यतः स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, निःशुल्क चिकित्सा परामर्श केन्द्र, निःशुल्क नेत्र शिविर, प्राकृतिक आपदाओं में ज़रूरतमंदों की सहायता इत्यादि, इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को भी सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। इन सभी सेवाओं के लिए मिशन को राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर सराहा एवं सम्मानित भी किया गया है।रक्तदान के इस अवसर पर रक्तदाताओं में बहुत उत्साह था और महिलाओं ने भी रक्तदान किया। आज के रक्तदान शिविर में 295 रक्तदाता का पंजीकरण किया गया जिसमें से 206 यूनिट रक्त ही लिया जा सका। इसमें 130 यूनिट ब्लड रैडक्रॉस सोसाइटी दिल्ली तथा 76 यूनिट ब्लड सिविल अस्पताल ब्लड बैंक द्वारा लिया गया। मिशन द्वारा अभी तक 7305 रक्तदान शिविर लगाए जा चुके हैं जिनमें 1211780 युनिट रक्तदान जनकल्याण की भलाई हेतु दान किया जा चुका है।इस रक्तदान शिविर के दौरान रक्तदान के लिए रेडक्रॉस सोसाइटी दिल्ली की टीम का नेतृत्व डॉक्टर तविश ने और गुरुग्राम सिविल अस्पताल ब्लड बैंक की टीम का नेतृत्व डॉक्टर प्रियंका गोस्वामी ने किया। डॉक्टरों की टीम ने ऐसे रक्तदान शिविर आयोजन के लिए निरंकारी मिशन एवं संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन का आभार व्यक्त किया तथा ऐसे प्रेरणादायी रक्तदान के लिए बधाई दी। एमसी नागपाल, संयोजक गुरुग्राम द्वारा  द्वारा रक्तदान शिविर में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों सहित डॉक्टर एवं उनकी टीम का तथा रक्तदाताओं का हृदय से आभार व्यक्त किया गया। संचालक कुलदीप एवं शिक्षक पुष्पेंद्र की देखरेख में सेवादल के भाई-बहनों ने अपनी-अपनी सेवाएं की। रक्तदाताओं के लिए जलपान आदि की भरपूर व्यवस्था की गई।

Related posts

फरीदाबाद जिले में चहल -पहल के साथ कोरोना संक्रमित केसों में बढ़ौतरी हो रही हैं, 3 नए केसों के साथ 140 मरीज हो गई हैं।

Ajit Sinha

दिल्ली में जांच 20 हजार से बढ़ा कर 40 हजार करने की वजह से कोरोना के केस में वृद्धि देखी जा रही- अरविंद केजरीवाल

Ajit Sinha

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सीएम मनोहर के साथ गुरूग्राम से 3 राष्ट्रीय राज मार्ग परियोजनाएं की राष्ट्र को समर्पित

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//groorsoa.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x