Athrav – Online News Portal
दिल्ली

संक्रमित होकर जान गंवाने वाले 3 कोरोना योद्धा के परिवारों को सौपी 1-1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:केजरीवाल सरकार द्वारा कोरोना योद्धाओं को सम्मान देने के लिए शुरू किए गए योजना के तहत सोमवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 3 दिवंगत कोरोना योद्धाओं के परिवारों को 1-1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि सौंपी। दिल्ली सरकार के जीटीबी अस्पताल में बतौर ओटी स्टाफ कार्यरत प्रेम बाबू, बस मार्शल रविन्द्र सिंह व सिविल डिफेन्स वालंटियर सतनाम सिंह ने मरीजों की जान बचाते हुए व आपातकालीन सेवाओं में तैनात रहते हुए स्वयं संक्रमित हो गई और अपनी जान गँवा दी। इन तीनों कोरोना योद्धाओं के इस बलिदान के लिए केजरीवाल सरकार ने उनके परिवार को 1-1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि दी।

इस मौके पर सिसोदिया ने कहा कि कोरोना योद्धाओं ने महामारी के दौरान अपनी जान की परवाह किए बिना ड्यूटी पर मुस्तैदी के साथ काम किया और नागरिकों की इस महामारी से सुरक्षा की। सिसोदिया ने कहा कि देश इन वीर कोरोना योद्धाओं के बलिदान को सलाम करता है| उन्होंने कहा कि कोरोना योद्धाओं के बहादुरी और त्याग के मिसाल को हम कभी नहीं भूल पाएंगे उनके परिवार के हर दुख हर संकट में दिल्ली सरकार सदैव उनके साथ खड़ी रहेगी यह हमारा वादा है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी पूरी मानवता के लिए एक भयानक संकट थी। इस संकट ने सभी के मन में डर भय पैदा कर दिया था लेकिन हमारे कोरोना योद्धाओं ने अपनी जान को जोखिम में डालते हुए दिल्ली को इस संकट से उबारने का काम किया। डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, सहायक स्टाफ, सफाई-कर्मचारियों सहित हजारों कोरोना योद्धाओं ने दिन-रात काम करते हुए इस महामारी से लड़ने का काम किया| और कई कोरोना योद्धा लोगों की सेवा करते हुए शहीद हो गए।

सिसोदिया ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार हमेशा कोरोना योद्धाओं के परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। दिल्ली सरकार की ये योजना कोरोना योद्धाओं के परिवार को ये आत्मविश्वास देती है कि सरकार और समाज हमेशा उनके साथ है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना योद्धाओं के जज़्बे को सलाम करती है। बेशक इस राशि से दिवंगत कोरोना योद्धाओं के परिवार के नुकसान की पूर्ति तो नहीं की जा सकती लेकिन उनके परिवार को एक सम्मानजनक जीवन जीने का जरिया ज़रूर मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि केजरीवाल सरकार कोरोना के दौरान लोगों की सेवा करते हुए संक्रमित होकर जान गंवाने वाले 30 से अधिक कोरोना योद्धाओं के परिवार को 1-1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि सौंप चुकी है|

*कोरोना योद्धा जिनके परिवारों को सौंपी गई 1-1 करोड़ रूपये की सम्मान राशी

*1. प्रेम बाबू, ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट, जीटीबी अस्पताल

प्रेम बाबू जीटीबी अस्पताल में एक समर्पित ओटी स्टाफ थे, जो अस्पताल के ‘रेड जोन’ में महामारी के दौरान गंभीर कोरोना रोगियों की सेवा कर रहे थे। उनके काम में आईसीयू में विभिन्न आवश्यक उपकरणों को लाना ले जाना शामिल था । गंभीर रूप से बीमार कोरोना रोगियों की सेवा करते हुए, वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए और 12 दिनों तक जीवन की कठिन लड़ाई लड़ने के बाद उनकी मृत्यु हो गई। केजरीवाल सरकार ने कोरोना वॉरियर प्रेम बाबू जी के परिवार को 1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि सौंपी।

*2. रविन्द्र सिंह, दिल्ली होम गार्ड

रविन्द्र सिंह, डीटीसी बस डिपो सरोजनी नगर में बतौर बस मार्शल तैनात थे| कोरोना में लॉकडाउन के दौरान उन्हें स्पेशल हायर बसों में सुरक्षा के लिए तथा कोरोना संबंधी नियमों के पालन के लिए ड्यूटी पर तैनात किया गया। ड्यूटी के दौरान वो स्वयं भी संक्रमित हो गए और इलाज के दौरान अस्पताल में उनका देहांत हो गया। केजरीवाल सरकार ने कोरोना वॉरियर रविन्द्र सिंह जी के परिवार को 1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि सौंपी है।

*3 .सतनाम सिंह, सिविल डिफेन्स वालंटियर, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ऑफिस, शाहदरा

सतनाम सिंह को जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय, शाहदरा के अधिकार क्षेत्र में आने वाले क्षेत्रों में कोरोना प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए कोरोना ड्यूटी पर तैनात किया गया था। ड्यूटी के दौरान उन्हें कोरोना संक्रमण हो गया और कुछ दिनों बाद उनका देहांत हो गया| केजरीवाल सरकार ने कोरोना वॉरियर सतनाम सिंह जी के परिवार को 1 करोड़ रूपये की सम्मान राशि सौंपी है।

Related posts

दिल्ली पुलिस अकादमी में गोवा पुलिस के नवनियुक्त कांस्टेबलों की रंगारंग पासिंग आउट परेड आयोजित की गई।

Ajit Sinha

अधिक से अधिक अधिवक्ताओं को लाभ मिल सके,के लिए हमने योजना के तहत पंजीकरण की तिथि बढ़ाई है-कैलाश गहलोत

Ajit Sinha

कांग्रेस की 7वीं लिस्ट: राज बब्बर, नसीमुद्दीन सिद्दीकी, इमरान प्रतापगढ़ी और रेणुका चौधरी को टिकट

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//almstda.tv/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x