Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

आपकी बिजली की रीडिंग आपके हाथ में होंगी और गलत या ज्यादा बिजली बिल आने की समस्या खत्म हो जाएगी।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: वर्ष 2021 में आपकी बिजली की रीडिंग आपके हाथ में होंगी और गलत या ज्यादा बिजली बिल आने की समस्या खत्म हो जाएगी। यह सब स्मार्ट मीटर लगने से संभव होगा और इस परियोजना पर गुरूग्राम में काम शुरू हो चुका है। बिजली निगम  की माने तो गुरूग्राम जिला में वर्ष 2021 के दौरान बिजली आपूर्ति प्रणाली को सुदृढ करने के साथ-साथ इसे स्मार्ट बनाया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं जिनके माध्यम से बिजली उपभोक्ता अपनी बिजली खपत की मोनिटरिंग कर सकेंगे। गुरूग्राम शहर में 2.75 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है।

इसमें से अब तक लगभग एक लाख मीटर लग भी चुके हैं और वर्ष 2021 में स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य बिजली निगम प्राप्त कर लेगा। निगम के प्रवक्ता के अनुसार स्मार्ट मीटर लगने से बिजली उपभोक्ताओं को गलत या ज्यादा युनिट का बिजली बिल आना पुरानी बात हो जाएगी। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता अपने बिजली खपत की युनिटो पर समय-समय पर नजर रख सकेगा। इसके लिए बिजली निगम द्वारा ‘डीएचबीवीएन स्मार्ट मीटर’ मोबाइल एैप तैयार किया गया है। इस मोबाइल एैप के माध्यम से बिजली उपभोक्ता बिजली की खपत संबंधी जानकारी देख सकता है और हाईटैक तरीके से बिजली खपत का तुलनात्मक विशलेषण कर सकता है। उपभोक्ता एैप पर यह देख सकता है कि उसकी पिछले महीने बिजली की खपत कितनी हुई थी और इस महीने अब तक कितनी खपत की गई है। वर्तमान में पुरानी व्यवस्था के साथ बिजली खपत का रिकाॅर्ड निगम के कार्यालय में जाकर ही पता किया जा सकता है।

नए स्मार्ट मीटर लगने के बाद निगम के कार्यालय में जाने की आवश्यकता नही होगी बल्कि उपभोक्ता मोबाइल एैप पर ही अपने मीटर की रिडिंग तथा बिजली खपत का डाटा देख पाएगा। इन स्मार्ट मीटरों की खास बात यह है कि इनके माध्यम से बिजली उपभोक्ता प्रीपेड सुविधा का भी लाभ उठा सकता है। प्रीपेड सुविधा का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को संबंधित सब डिवीजन में जाकर आवेदन करना होगा। जो उपभोक्ता अब की तरह पोस्टपेड सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें वह भी उपलब्ध होगी, अर्थात् बिजली खपत के अनुसार बिल भर सकेंगे। बिल भरने की सुविधा पहले ही बिजली निगम में आॅनलाईन कर रखी है। 

Related posts

संसदीय दल की बैठक में भाजपा ने किया आगामी दिनों का रोडमैप तैयार।

Ajit Sinha

गुरूग्राम की सड़कों को आमजन के लिए सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से अतिरिक्त उपायुक्त ने अधिकारीयों के साथ बैठक की

Ajit Sinha

कुख्यात बदमाश द्वारा अपराध शाखा की टीम पर कातिलाना हमला करने, पुलिस ने जवाबी फायरिंग में पैर में मारी गोली।

Ajit Sinha
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!