Athrav – Online News Portal
अंतर्राष्टीय दिल्ली नई दिल्ली

घर में साथ रहने आई सास तो महिला ने दे दी तलाक की अर्जी

अपनी सास से दुखी एक महिला ने अपने पति से तलाक की मांग की है. महिला ने एक पोर्टल के ‘मैरिज डायरी’ कॉलम में अपनी कहानी बताई है. महिला ने बताया कि उसकी सास किस तरह उसकी जिंदगी में दखल दे रही हैं और उसे ये चीजें बहुत दुखी करती हैं. सास से दुखी इस महिला की उम्र 50 साल है. महिला ने बताया कि वो घर में अपने पति और बच्चों के साथ अब तक रहती थी. उसकी सास दूसरे शहर में रहती है जबकि उसके ससुर की पहले ही मौत हो चुकी है. तबीयत खराब होने की वजह से उसका पति अपनी मां को अपने पास लेकर आया.
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
पति का कहना था कि वो अपनी मां को बस कुछ दिनों के लिए अपने घर में रखेगा और पास में दूसरा घर मिलते ही वो मां को वहां शिफ्ट कर देगा. महिला भी इस बात के लिए राजी हो गई. उसे लगा कि शायद ये बस दो हफ्तों की बात हो. महिला की शिकायत है कि उसकी सास को साथ रहते अब चार महीने हो गए हैं और महिला अपनी सास की हरकतों से बहुत ज्यादा परेशान हो चुकी है.महिला की शादी को 30 साल से भी ज्यादा हो चुके हैं. उसने बताया, ‘शादी के दिन मेरी सास मेरे पास आईं और मेरे माथे को चूमते हुए कहा कि मेरी वेडिंग ड्रेस बहुत खराब है और मेरे मोटे शरीर पर ये फिट नहीं लग रही.’महिला ने बताया कि उसका बेटा अब 27 साल का हो चुका है और उसकी परवरिश के दौरान भी उसकी सास उसे लगातार टोकती रहती थी.
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
महिला का कहना था कि वो जो भी काम करती थी वो उसकी सास को पसंद नहीं आता था. महिला ने कहा, ‘वो मुझे पसंद नहीं करती थीं और एक दूरी ही बनाकर रखती थीं पर अपने पति की मौत के बाद उनका हमारी जिंदगी में दखल बहुत ज्यादा बढ़ गया है’.’अब जबकि वो पूरी तरह से हमारे घर में आकर रहने लगीं हैं, वो फिर से मुझे वैसे ही ताने देने लगीं हैं जैसा कि वो मुझे तीस साल पहले देती थीं. मेरे खाने से लेकर घर की देखभाल या मेरी चॉइस को लेकर हर चीज में उन्हें मुझसे दिक्कत थी. वो मेरे हर काम में टीका टिप्पणी करती थीं.’महिला का कहना है कि इन सब बातों को लेकर उसकी अपने पति से बहुत बहस होने लगी है. उसे सबसे ज्यादा अपने पति के बदले व्यवहार से दुख हो रहा है क्योंकि वो एक स्कूल जाने वाले बच्चे की तरह रहने लगा है.बतौर महिला, ‘घर में कुछ भी लाने से लेकर कहीं जाने तक, घर की सारी चीजें अब मेरी सास ही डिसाइड करती हैं. मुझे ऐसा लगने लगा है कि मैं घर की कोई बुजुर्ग महिला हूं और मेरा घर वो संभाल रही हैं.’



महिला का कहना है कि इन सब चीजों से वो बहुत तनाव में रहने लगी है और वो कुछ न कुछ करके सबसे अलग रहने की कोशिश करती है, फिर भी उसे मानसिक शांति नहीं मिल रही है.महिला ने कहा, ‘आखिर मेरे सब्र का बांध टूट गया और मैंने अपने पति से तलाक मांग लिया जिसे सुनकर वो बिल्कुल हैरान रह गए क्योंकि पिछले 30 सालों में हमने कभी भी तलाक का जिक्र तक नहीं किया था.’मेरे पति मेरे लिए कोई भी स्टैंड नहीं ले सकते थे, अपनी मां के सामने वो बिल्कुल असहाय हो जाते थे और ये सब मुझे बहुत परेशान करने लगा था.’महिला का कहना कि उसकी सास को कोई भी घर पसंद नहीं आता और उसे इस बात की चिंता है कि वो हमेशा के लिए उनके साथ ही ना रहने लगें. महिला का कहना है कि उसकी सास ने उसके पूरे घर को अपने हिसाब से सेट कर लिया है और उन्होंने यहां पर पूरी तरह से अपनी गृहस्थी बसा ली है.महिला ने लिखा, ‘मैं 50 साल की हो चुकी हूं, मेरे बच्चे अब बाहर पढ़ाई करते हैं और अभी हम दादा-दादी भी नहीं बने हैं. इस पड़ाव का मैंने सालों से इंतजार किया है ताकि मैं फ्री होकर अपनी जिंदगी जी सकूं, छुट्टियों पर जा सकूं और अपने शौक पूरे कर सकूं’.’इसके बजाय, मैं एक ऐसी औरत के साथ रह रही हूं जो मुझे नीचा दिखाती है, मुझे हर चीज में टोकती है और जो मुझे बिल्कुल पसंद नहीं करती है.’महिला का कहना है कि तलाक मांगने के बाद उसके पति ने भरोसा दिलाया कि वो अपनी मां को बहुत जल्द दूसरे घर में शिफ्ट करेंगे और उम्मीद है कि वो अपनी खुशियां फिर से पा सकेगी.

Related posts

मैं भी एक शहीद की बेटी हूँ, मैं उस जज्बे को समझती हूँ, क्योंकि मैंने वो जज्बा अपनी दादी इंदिरा गांधी जी में देखा-प्रियंका गांधी

Ajit Sinha

नई दिल्ली: भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने आज आयोजित प्रेस वार्ता में प्रियंका गांधी व राहुल गांधी पर साधा निशाना।

Ajit Sinha

जबरदस्त ब्लास्ट देखिए तस्बीर ::काफिले पर हुए हमले में बीजेपी विधायक भीमा मांडवी की मौत हो गई पुलिस के 5 जवान शहीद हो गए।

Ajit Sinha
//tauphaub.net/4/2220576
error: Content is protected !!