Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

रेरा के हस्तक्षेप के बाद सुलझा यह विवाद: आईएलडी ट्रेड सेंटर में दुकानदारों को मिला रखरखाव का हक।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: सोहना रोड पर सुभाष चौक के पास आईएलडी ट्रेड सेंटर में दुकानों के रखरखाव यानी मेंटेनेंस को लेकर चल रहा विवाद रेरा के हस्तक्षेप से सुलझ गया है। रेरा ने रखरखाव का जिम्मा बिल्डर से लेकर दुकानदारों की आईएलडी ऑनर वेलफेयर एसोसिएशन को सौंपा है। इस पर दुकानदारों ने रेरा अधिकारियों का धन्यवाद करने के साथ खुशी जाहिर की। आज से आईएलडी ऑनर वेलफेयर एसोसिएशन ने मॉल के रखरखाव का जिम्मा संभाल लिया है और सभी दुकानदारों को कहा कि अब मेंटेनेंस चार्ज एसोसिएशन के खाते में ही जमा कराएं ।बता दें कि आईएलडी ट्रेड सेंटर के दुकानदारों का आरोप था कि बिल्डर द्वारा उनसे अधिकतम मेंटेनेंस चार्ज वसूला जा रहा है। जबकि यहां हर जगह की कमी है। दुकानदार जब भी कमेटी के पास जाते हैं तो वहां उनके साथ बदसलूकी होती है।

पुलिस भी उनकी बात नहीं सुन रही थी। मॉल में बीकानेरवाला के मालिक रमेश अग्रवाल  के मुताबिक यहां 200 से अधिक दुकानें हैं। दस साल पहले लोगों ने यहां सात हजार रुपये वर्ग फीट के हिसाब से दुुकानें खरीदी थीं। प्रत्येक दुकानदार 20 रुपये प्रति वर्ग फीट के हिसाब से मेंटेनेंस चार्ज बिल्डर को देता है। इस हिसाब से उसके पास 65 लाख से ज्यादा का शुल्क जमा हो जाता है। रखरखाव के नाम पर यहां कुछ भी नहीं किया जाता। इस मॉल में कई माह से लिफ्ट व एक्सेलेटर बंद पड़े हैं। बेसमेंट में जलभराव की समस्या से सीलन हो रही है। मॉल में एक लाख वर्ग फीट से ज्यादा का ऐसा क्षेत्र है जिसका खर्च तो दुकानदारों से वसूला जा रहा है, लेकिन मुनाफा बिल्डर कमा रहा है।इसी तरह दुकानदारों ने कहा कि इतनी महंगी दुकानें खरीदने के बाद भी वह आधे दामों में बेचने को मजबूर हैं।

इसका कारण यह है कि असुविधाओं के चलते मॉल में लोगों ने आना बंद कर दिया है। इससे उनका व्यापार ठप हो रहा है। इस साल अप्रैल माह में यहां का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट न चलने की वजह से प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने मॉल को पांच माह के लिए सील कर दिया। इस बीच दुुकानदारों का सामान दुकानों में रखे-रखे ही खराब हो गया। एक-एक दुकानदार को लाखों का नुकसान हुआ। बिल्डर की गलती का खामियाजा दुकानदार भुगत रहे थे। इस तरह की शिकायतों पर रेरा ने कड़ा संज्ञान लिया। रेरा ने बिल्डर को जवाब-तलब करने के साथ दुकानदारों की समस्या को भी बारीकी से सुना। इसके बाद आदेश दिया कि बिल्डर रखरखाव के सारे अधिकार दुकानदारों की आईएलडी ऑनर वेलफेयर एसोसिएशन को सौंपे। दुकानदारों के साथ किसी तरह से अन्याय नहीं होना चाहिए। Attachments area

Related posts

श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड ने मुख्यमंत्री कोरोना राहत कोष में 5 करोड़ रुपए की राशि दान दी है।

Ajit Sinha

इकोग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड ने सिकंदरपुर मार्केट,में एक शून्य अपशिष्ट और अपशिष्ट पृथक्करण योजना शुरू की

Ajit Sinha

द्वारका एक्सप्रेस -वे के साथ में ग्लोबल सिटी विकसित करने के लिए जिला प्लानिंग कमेटी ने स्वीकृत कर दिया गया।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x