Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

रथ यात्रा को गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: महिलाओं को पोषक आहार के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान जिला की महिलाओं के स्वास्थ्य पर ध्यान केन्द्रित करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा एक महीने का एक्शन प्लाॅन तैयार किया गया है ताकि उन्हें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के प्रति जागरूक किया जा सके। महिलाओं व आम जन को पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए आज स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् परिसर से पोषण रथ यात्रा निकाली गई। इस रथ यात्रा को गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हाॅल में महिलाओं द्वारा कम लागत से तैयार पौष्टिक आहार बनाकर लाए गए। आंगनवाड़ी वर्करो ने पौष्टिक सब्जियों,फलों, अन्न व दालों से निर्मित हार(गहने) बनाकर पहने ताकि पौष्टिक तत्वों के बारे में जानकारी दे सकें। इस अवसर पर गुरूग्राम जिला के सभी ब्लाॅको ने पोषक तत्वों को लेकर स्टाॅल लगाए। कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक तत्वों की थाली भी भेंट की गई। इस अवसर पर पोषक तत्वों को लेकर नाट्य प्रस्तुति भी दी गई जिसमें कुपोषण से बचाव के बारे में बताया गया। 



अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि महिलाएं समाज की नींव है जिस पर पूरे समाज का स्वास्थ्य निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि पोषण माह के दौरान महिलाओं को बच्चों को दी जाने वाली पोष्टिक व संतुलित खुराक के बारे में विस्तार से जानकारी दें ताकि बच्चों की सेहत सही रहे। उन्होंने कहा कि इस बारे में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी गंभीर हैं कि देश में महिलाओं को अपने बच्चों के पोषण के बारे में जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में बच्चों को सही पौष्टिक संतुलित खुराक नहीं मिल पाती है, जिससे वे शारीरिक व मानसिक रूप से कमजोर रह जाते हैं।

Related posts

फाइव स्टार होटल में आज बम होने की खबर से मचा हड़कम, एसीपी विकास कौशिक ने जांच में क्या पाया -सुने वीडियो में

Ajit Sinha

आईएमटी की एक कंपनी में लगी भयंकर आग, इस आग में लाखों के सामन जल कर हुआ ख़ाक, दमकल कर्मियों ने आग पर पाया काबू।   

Ajit Sinha

मंजीत पहलवान के हत्यारों से पुलिस ने किया हथियारों का जखीरा बरामद, देखें वीडियो ।

Ajit Sinha
//stungoateeve.net/4/2220576
error: Content is protected !!