Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

बिजली बिल का 95 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट करने वाली पंचायत को मिलेगा पांच लाख रुपए का पुरस्कार – पीसी मीणा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरुग्राम:दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा बिजली बिलों के ऑनलाइन डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित किया जा रहा है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने बताया कि 95 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट करने वाली पंचायत को 5 लाख रुपए की राशि पुरस्कार के रूप में दी जाएगी। इसी तरह 90 से 95 प्रतिशत भुगतान करने वाली पंचायत को 2 लाख और 80 से 90 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट करने वाली पंचायत को एक लाख रुपए पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाएंगे। उपभोक्ताओं को डिजिटल पेमेंट माध्यम को प्रोत्साहित करने के लिए यह राशि पंचायतों के लिए निर्धारित की गई है।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि वर्तमान में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा लगभग 1400 करोड़ के जारी किए जा रहे बिलों में से 1100 करोड़ रुपए ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से बिजली निगम में जमा हो रहे हैं।बिजली निगम के कुल उपभोक्ताओं में से लगभग 60 प्रतिशत उपभोक्ता डिजिटल पेमेंट के माध्यम से भुगतान कर रहे हैं और बिलों की राशि का लगभग 80 प्रतिशत भुगतान डिजिटल पेमेंट द्वारा हो रहा है। इसमें बिजली निगम के घरेलू, व्यावसायिक, कृषि एवं औद्योगिक उपभोक्ता शामिल हैं। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की वेबसाइट www.dhbvn.org.in से उपभोक्ता अपने बिजली बिल की जानकारी ले सकते हैं और डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने बताया कि बिजली निगम द्वारा ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ग्रामीण उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए 02 हजार एक सौ रुपए के पुरस्कार दिए जा रहे हैं। इसमें पंचायत के एक भाग्यशाली उपभोक्ता को पुरस्कृत किया जाता है। उन्होंने बताया कि बिजली वितरण निगम द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को अपने बिजली के बिल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए प्रोत्साहन योजना के तहत पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य है कि बिजली उपभोक्ता अपने बिल का ऑनलाइन भुगतान करना आरंभ करें। इससे उपभोक्ताओं का बिजली बिल भुगतान करने के लिए बिजली निगम कार्यालय तक आवागमन का समय बचेगा और बिजली उपभोक्ता उपयोग की गई बिजली का बिल समय पर भुगतान कर बिजली निगम की योजना के मुताबिक पुरस्कार भी प्राप्त करेगा।

Related posts

केवल आबकारी विभाग द्वारा स्वीकृत दुकानों से ही शराब खरीदें, आबकारी विभाग ने दी सलाह

Ajit Sinha

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण विभाग को 4 करोड़ 85 लाख रूपए की धोखाधड़ी करने वाला विशाल गुरुग्राम से पकड़ा गया

Ajit Sinha

गुरुग्राम: आगामी 3 अक्टूबर को संत निरंकारी मिशन द्वारा पटौदी में होगा रक्तदान

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x