Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद की ग्रीन फील्ड कॉलोनी के विकास कार्यों की जिम्मेदारी अब: नगर निगम संभालेगा- मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 1976 से विकास कार्यों के लिए भटक रहे ग्रीन फील्ड कॉलोनी निवासियों को बड़ी सौगात देते हुए कहा कि अब इस कॉलोनी में सभी बुनियादी सुविधाएं फरीदाबाद नगर निगम देगा। इसके लिए नगर निगम जल्द से जल्द स्थानांतरण की कार्रवाई पूरी करेगा और वहां पर विकास कार्यों की शुरुआत करवाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में ग्रीन फील्ड कॉलोनी के निवासियों द्वारा रखी गई एक शिकायत पर सुनवाई कर रहे थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्ष 1976 से पहले 434 एकड़ भूमि में 3713 प्लाटों के साथ यह कॉलोनी विकसित की गई थी। कुछ कारणों के चलते यह कॉलोनी आज तक नगर निगम को स्थानांतरित नहीं हो पाई थी। यही समस्या शनिवार को ग्रीन फील्ड कॉलोनी की आरडब्ल्यूए के सदस्यों द्वारा जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सामने रखी गई।

इस पर तुरंत आदेश देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कॉलोनी के बकाया हाउस टैक्स को पेंडिंग रखते हुए तुरंत इस कॉलोनी की सभी सुविधाओं को नगर निगम टेकओवर करें और जल्द से जल्द यहां सड़क व सीवरेज सहित सभी मूलभूत सुविधाएं विकसित करने का कार्य शुरू करें । बैठक में कुल 17 शिकायतें रखी गई जिनमें से 14 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया वहीं तीन शिकायतें पेंडिंग रखी गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 2 शिकायतों पर पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए। एनआईटी से विधायक नीरज शर्मा द्वारा रखी गई एक शिकायत पर निर्देश देते हुए कहा कि विधायकों के पास शिकायतों के लिए विधानसभा सहित कई प्लेटफार्म है। किसी भी विधायक की शिकायत को जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में भविष्य में ना रखा जाए। इसी क्रम में एक महिला द्वारा उसके मकान के ऊपरी तल पर रहने वाले मकान मालिकों द्वारा मकान की देखरेख में करने के मामले में आदेश देते हुए कहा कि नीचे मकान को नुकसान पहुंचा रहा है।

इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि नगर निगम द्वारा सुरक्षित ढंग से उपरी मंजिल को हटाया जाए ।अगर नीचे के मकान को कोई नुकसान पहुंचता है तो उसकी भरपाई भी संबंधित मकान मालिक ही करें। इसके साथ ही मकान मालिक के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा। इसके साथ ही अमित कुमार पुत्र जयप्रकाश निवासी तिगांव ने हरियाणा गवर्नमेंट अफॉर्डेबल हाउसिंग पॉलिसी के तहत मिले मकान को लेकर एक शिकायत रखी। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस तरह की शिकायतों के लिए हरेरा एक प्लेटफार्म नागरिकों को उपलब्ध करवाया गया है ऐसे में इस तरह की सभी शिकायतें हरेरा कोर्ट ट्रांसफर की जाएं। इसके साथ ही आरपी शर्मा की शिकायत पर विभिन्न सरकारी भवनों को फायर एनओसी जारी करने कि एक शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि शिकायतकर्ता द्वारा 15 भवनों की सूची सौंपी गई थी इनमें से सात ने फायर एनओसी लेने के लिए अग्निशमन विभाग को आवेदन कर दिया है।

उन्होंने निर्देश दिया कि सरकारी भवनों की फायर एनओसी के लिए भी जल्द से जल्द आवेदन करवाए जाएं। इसके साथ ही कुराली गांव निवासी सुंदर सिंह ने डाकघर के कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत रखी कि उनकी जमा करवाई गई धनराशि का गबन किया गया है। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह शिकायत विजिलेंस को ट्रांसफर करते हुए कहा कि इस पर पूरी तरह से जांच के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। अजय कुमार ने शिकायत रखी की उनके पिता की मृत्यु के पश्चात उसके बैंक में जमा खाते की रकम लेने के लिए वह पिछले 3 वर्षों से बैंक के चक्कर लगा रहा है। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल निर्देश देते हुए कहा कि इस मामले की पुलिस पूरी तरह से जांच करेगी और दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी। साथ सेक्टर 7 निवासी गोल्डी ने सीवर जाम की समस्या रखी जिस पर अधिकारियों ने बताया कि इस समस्या का समाधान कर दिया गया है। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक नैनपाल रावत, विधायक राजेश नागर, विधायक नीरज शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़, हरियाणा महिला आयोग के चेयरमैन रेणु भाटिया, भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, जजपा जिला अध्यक्ष राजेश भाटिया, एडवाइजर पब्लिक सेफ्टी ग्रीवेंस एंड गुड गवर्नेंस अनिल राव, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, उपायुक्त विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त जितेंद्र दहिया, एचएसवीपी के प्रशासक डॉ गरिमा मित्तल, स्मार्ट सिटी के सीईओ कृष्ण कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता,मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ, समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। ग्रीन फील्ड रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशन के प्रधान वीरेंद्र भड़ाना ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल , केंद्रीय भारी उद्योग एंव ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, परिवाहन मंत्री मूलचन्द शर्मा और विधायिका श्रीमती सीमा त्रिखा का तहे दिल से धन्यवाद किया हैं।

Related posts

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सुमित गौड़ बोले, एक साल में फरीदाबाद की 36 से बढक़र 381 हुई रैंक, जिम्मेदार कौन।

Ajit Sinha

फरीदाबाद:कृष्णपाल गुर्जर को पहले से ज्यादा मतों से जिताने के लिए लोकसभा के सभी विधायकों ने कसी कमर

Ajit Sinha

लेडी हेड कांस्टेबल पर 8000 रूपए रिश्वत मांगने का केस दर्ज, विजिलेंस टीम को देखकर मौके से भागने में रही सफल

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ooloptou.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x