Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

जी-20 को लेकर गुरुग्राम में मॉडल बैठक, ओपन सेशन व मैराथन का होगा आयोजन।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप्स की गुरुग्राम में 01 से चार मार्च तक प्रस्तावित बैठक को लेकर युवाओं को प्रेरित करने के लिए गतिविधियां आरंभ हो चुकी है। जिसके तहत जी-20 को लेकर उच्चतर शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों की मॉडल बैठक, भारत को मिली जी-20 की अध्यक्षता को लेकर मैराथन व खुली चर्चा आदि गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में इस विषय पर मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में गुरुग्राम जिला की विभिन्न यूनिवर्सिटी व कॉलेजों के प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक आयोजित हुई।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को इस बार जी-20 देशों के समूह की अध्यक्षता मिली है। इस समूह के एंटी करप्शन  वर्किंग ग्रुप की बैठक गुरुग्राम में आयोजित होगी जोकि हम सभी के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति को इस महत्वपूर्ण उपलब्धि और बैठक के उद्देश्यों को लेकर प्रेरित करने के लिए जागरूकता संबंधी गतिविधियां नियमित रूप से आयोजित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में आगामी 24 फरवरी को जी-20 देशों की एक मॉडल बैठक का आयोजन होगा। जिसमें हर यूनिवर्सिटी व कॉलेज एक-एक देश का प्रतिनिधित्व करते हुए बैठक के उद्देश्यों पर चर्चा करेंगे। सभी टीम संबंधित देश में एंटी करप्शन को लेकर जारी अच्छे कार्यों से अन्य प्रतिभागियों को अवगत कराएंगे।
    
उन्होंने बताया कि इस बैठक में जी-20 के सदस्य सभी 20 देश, 10 आमंत्रित देश व 9 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भागीदारी करेंगे। ऐसे में प्रतिभागी सदस्यों की संख्या के अनुरूप शिक्षण संस्थान मॉडल बैठक में अपने प्रतिनिधि भेजे। इसके साथ ही 24 या 25 फरवरी की शाम को साइबर हब स्थित ओपन एयर थिएटर में भी चर्चा के लिए एक खुला सत्र रखा जाएगा। मॉडल बैठक में सराहनीय प्रदर्शन करने वाली टीमों को इस सत्र में आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने भारत को मिली अध्यक्षता के लिए युवा शक्ति में गौरव की अनुभूति जागृत करने के लिए शनिवार 25 फरवरी की सुबह ताऊ देवीलाल स्टेडियम से 15 किलोमीटर लंबी मैराथन का भी आयोजन होगा। इस मैराथन में भी सभी शिक्षण संस्थाएं अपनी भागीदारी आवश्यक करें।डीसी ने शिक्षण संस्थाओं में जी-20 के उद्देश्यों को लेकर निबंध लेखन, वाद-विवाद, सेमिनार व अन्य रचनात्मक गतिविधियां आयोजित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी खुलकर अपने विचार साझा किए और कार्यक्रम को लेकर जिला में एक बज क्रिएट करने की दिशा में जारी गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर एडीसी विश्राम कुमार मीणा, सोहना के एसडीएम प्रदीप कुमार, सीटीएम दर्शन यादव,संयुक्त आयुक्त नगर निगम अखिलेश, सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त निदेशक एनसीआर आरएस सांगवान सहित गुरुग्राम जिला की विभिन्न यूनिवर्सिटी व कॉलेजों के प्रतिनिधि व शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।

Related posts

चीनी बैटरी निर्माता कंपनी तलाश रही है हरियाणा में निवेश की संभावनाएं

Ajit Sinha

38वीं अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता हुई संपन्न, राजस्थान के भागचंद बने सर्वश्रेष्ठ घुड़सवार उनकी घोड़ी भी रही सर्वश्रेष्ठ।

Ajit Sinha

कोविड-19 संक्रमण के संदिग्ध मरीजों की अब जिला गुरुग्राम में आसानी से पहचान हो सकेगी: डीसी 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//zumtultaxikr.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x