Athrav – Online News Portal
राजनीतिक हरियाणा

ग्रामीण आवास योजना के प्रति बीजेपी-जेजेपी की उदासीनता पर हुड्डा ने उठाए सवाल

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने केंद्र से हरियाणा को मिलने वाली योजनाओं के प्रति बीजेपी-जेजेपी सरकार की उदासीनता पर सवाल उठाए हैं। हुड्डा का कहना है कि गठबंधन सरकार की उदासीनता का खामियाजा प्रदेश की गरीब जनता को भुगतना पड़ रहा है। ताजा मामला प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत राज्य सरकारों को मिलने वाले गरीब लोगों के आवास से जुड़ा है। बार-बार आवेदन की तारीख आगे बढ़ाए जाने के बावजूद प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए अप्लाई ही नहीं किया। इसके चलते केंद्र की तरफ से हरियाणा के गरीबों को मिलने वाले मकान नहीं बन पाए। इसीलिए केंद्र ने हरियाणा और कुछ अन्य राज्यों को मिलने वाले 1,44,000 मकानों का आवंटन अब उत्तर प्रदेश को कर दिया।

हुड्डा ने बताया कि कांग्रेस कार्यकाल के दौरान उन्होंने प्रदेश में दलित, गरीब व पिछड़ों को 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट देने की योजना शुरू की थी। योजना के तहत लगभग 4 लाख परिवारों को प्लॉट दिए गए। साथ ही इंदिरा गांधी आवास योजना के तहत गरीबों को मकान बनाने के लिए 91-91 हजार रुपये आवंटित किए। लेकिन बीजेपी ने सत्ता में आते ही इन दोनों योजनाओं को बंद कर दिया। गरीबों के प्रति प्रदेश सरकार के रवैये का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उसने केंद्र की तरफ से शुरू की गई आवास योजना का भी पूरा लाभ जनता तक नहीं पहुंचने दिया।   नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि कांग्रेस कार्यकाल में मंज़ूर हुई कई बड़ी परियोजनाएं हरियाणा से पलायन कर चुकी हैं। सोनीपत में बनने वाली रेल कोच फेक्ट्री और महम में बनने वाला एयरपोर्ट अन्य राज्य में गया तो प्रदेश सरकार मूकदर्शक बनी देखती रही।भयंकर बाढ़ के चलते कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश ने केंद्र से विशेष राहत पैकेज की मांग की है। आज हरियाणा का भी बड़ा हिस्सा बाढ़ से प्रभावित है। लेकिन प्रदेश सरकार इसके लिए भी केंद्र से उचित मदद मांगने में पिछड़ती नजर आ रही है।

Related posts

तत्कालीन चौकी इंचार्ज और एचएसवीपी के आरोपित कर्मचारियों को तुरंत प्रभाव से किया जाए निलंबित-अनिल विज

Ajit Sinha

कांग्रेस पार्टी ने आज प्रदेश कांग्रेस समितियों के तत्वावधान में राज्यों की राजधानियों में राष्ट्रव्यापी आंदोलन किया-जरूर पढ़े

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस की ‘जागृति यात्रा‘ का पंचकूला में हुआ समापन, 25 दिनों में 1400 किलोमीटर की तय की दूरी

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x