Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

हरियाणा पुलिस ने 8 माह में 1215 गुम व चोरी हुए मोबाइल फोन बरामद कर लोगों को लौटाए-विर्क

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस ने एक विशेष अभियान के तहत कामयाबी हासिल करते हुए वर्ष 2020 के प्रथम आठ माह के दौरान 1 करोड़ 28 लाख रुपये से अधिक की अनुमानित मूल्य के 1215 चोरी या गुम हुए मोबाइल फोन तकनीकी आधार पर बरामद कर उनके मालिकों को सौंपे हैं। ये मोबाइल फोन राज्य के विभिन्न हिस्सों में या तो चोरी हो गए थे या फिर लापरवाही से गुम हो गए थे। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था)  नवदीप सिंह विर्क ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस साल जनवरी से अगस्त तक पुलिस ने इन मोबाइल फोन को तलाश कर समय-समय पर उनके असली मालिकों को वापिस लौटाया।

इस संबंध में शिकायत मिलने पर आईटी और साइबर सेल की टीमों ने इन मोबाइल फोन को ट्रैक कर 1215 हैंडसेट रिकवर किए हैं जिसमें महंगे मोबाइल फोन भी शामिल हैं। हरियाणा पुलिस नियमित रूप से ऐसे लापता मोबाइल फोन का पता लगाने के लिए काम कर रही है और आने वाले दिनों में इस तरह की और रिकवरी की भी उम्मीद है। इनमें से गुरुग्राम जिले से अधिकतम 144 मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं। इसी प्रकार, हिसार से 133, कैथल से 93, पंचकुला में 92 और सिरसा से 85 मोबाइल बरामद कर उनके मालिकों को सौंपे गए हैं। मोबाइल फोन में काॅंन्टेक्टस, पासवर्ड सहित व्यक्तिगत जानकारी जैसा डेटा सेव होने के कारण अधिकांश लोगों के लिए यह उनके मौद्रिक मूल्य से अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। पुलिस ने तकनीक को इस्तेमाल करते हुए लापता/गुम/चोरी हुए ऐसे फोन का पता लगाने को प्राथमिकता दी है। इनके एक्टिवेट होने तक हमारी टीमें लगातार ट्रैक करती रहती हैं। हैंडसेट के एक्टिवेट होते ही पुलिस लोकेशन ट्रैक कर डिवाइस को रिकवर कर लेती है।

उन्होंने कहा कि पुलिस के इस मुहिम को लोगों ने काफी सराहा है तथा यह कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा।मोबाइल गुम हो तो अवश्य दे सूचना. विर्क ने नागरिाको से आग्रह करते हुए कहा कि वे मोबाइल खासकर स्मार्ट फोन के लापता या चोरी होने की सूचना जल्द से जल्द पुलिस को दें ताकि इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का असामाजिक तत्वों द्वारा दुरुपयोग न किया जा सके।  

Related posts

पूर्व मंत्री कृष्णमूर्ति हुड्डा और विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष आजाद मोहम्मद सहित अनेक नेताओं और खिलाड़ियों ने भाजपा ज्वाइन की

Ajit Sinha

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की।

Ajit Sinha

फरीदाबाद में डबल मर्डर: एक कलयुगी बेटे ने आज तड़के कैंची घोप कर अपने माता-पिता की बेहरहमी से हत्या कर दी, फरार।

Ajit Sinha
//atampharosom.com/4/2220576
error: Content is protected !!