Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

हरियाणा:गांवों में शहरों की तर्ज पर कॉलोनियां विकसित करने के लिए डिप्टी सीएम की अधिकारियों के साथ बैठक

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब व मध्यम वर्ग के लिए शहरों की तर्ज पर कॉलोनियां विकसित करने का निर्णय लिया है।‘ हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण’ द्वारा सर्वप्रथम पानीपत जिला के गांव इसराना में एक मॉडल कॉलोनी विकसित की जाएगी। इसको लेकर मंगलवार को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की अध्यक्षता में ‘हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण’ की पांचवी बैठक हुई। बैठक के बाद डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र से लोगों का शहरों की तरफ पलायन रोकने के लिए राज्य सरकार देहात में पंचायती जमीन पर कॉलोनियां विकसित करने की योजना बना रही है।

इससे गांव के मध्यम व गरीब श्रेणी के लोगों को किफायती दरों पर अपने गांव में ही शहरों की तरह योजनाबद्ध ढंग से बनाए गए मकान व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इन कॉलोनियों की प्लान जहां टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग तैयार करेगा, वहीं आधारभूत ढ़ांचा ‘हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण’ द्वारा बनाया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि सर्वप्रथम पानीपत जिला के गांव इसराना में एक मॉडल कॉलोनी विकसित की जाएगी , उसके बाद राज्य के अन्य गांवों में भी इस दिशा में कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस कॉलोनी में जहां 60 प्रतिशत मकान इसराना के निवासियों को दिए जाएंगे वहीं 40 प्रतिशत मकान खुली बोली से दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस आशय का एक प्रस्ताव ग्राम पंचायत द्वारा पास करके राज्य सरकार को भेजा गया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इसराना में बनने वाली कॉलोनी का सबसे अधिक फायदा पानीपत के औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों व कर्मचारियों को होगा। क्योंकि पानीपत में मकानों की कीमत तुलनात्मक रूप से ग्रामीण क्षेत्र से अधिक है, ऐसे में पानीपत में नौकरी करने वाले मजदूर व कर्मचारी इसराना की कॉलोनी में मकान लेकर प्रतिदिन आवागमन कर सकते हैं। उन्होंने इस अवसर पर टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के अधिकारियों को एक सप्ताह में इस मॉडल कॉलोनी का नक्शा तैयार करने के निर्देश दिए।

Related posts

हुड्डा के “घर“ रोहतक में भाजपा ने जे पी नड्डा के रोड शो से किया ‘शक्ति प्रदर्शन’

Ajit Sinha

विकास चौधरी के हत्यारे विकास उर्फ़ मल्ले के भाई और हत्या हेतु हथियार सप्लाई देने के मामले में दो गिरफ्तार।

Ajit Sinha

नगर निगम, नगर परिषद, नगर पालिका का चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार को लंबित आपराधिक मामलों का विवरण देना होगा।

Ajit Sinha
//mirsuwoaw.com/4/2220576
error: Content is protected !!