Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद मनोरंजन

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा पैविलियन के स्टॉलों का किया दौरा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: राजधानी दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में लगे भारतीय  व्यापार मेले-2022  के पाँचवे दिन हरियाणा के माननीय राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा पवेलियन में लगे विभिन्न स्टॉलों का दौरा किया।इस दौरे के दौरान वह सतयुग दर्शन ट्रस्ट (रजि.) के उपक्रम व हरियाणा के प्रमुख पर्यटक स्थल ध्यान कक्ष के स्टाल पर भी गए जहाँ पर ट्रस्ट के सदस्यों ने शॉल व सम्मान चिन्ह देकर उनका अभिवादन किया तथा ध्यान कक्ष के बारे में बताते हुए कहा कि एकता का प्रतीक यह ध्यान-कक्ष, अपने आप में “समभाव-समदृष्टि का स्कूल” है जिसे “सतयुग की पहचान व मानवता का स्वाभिमान माना जाता है।

युग परिवर्तन के सत्य को दृष्टिगत रखते हुए, यहाँ से प्रत्येक मानव को कलियुगी भाव-स्वभाव छोड़ समभाव-समदृष्टि की युक्ति अनुसार, सतयुगी नैतिक आचार संहिता अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है तथा यहाँ से हर मानव को धार्मिक भिन्न-भेद से उबर, संतोष, धैर्य अपना कर, सत्य की राह पर निष्कामता से चलते हुए, निज मानव धर्म पर खड़े हो परोपकारी बनने के प्रति उत्साहित किया जाता है।

इस तरह इस ध्यान कक्ष से सबको समभाव नज़रों में कर समदर्शिता अनुरूप सबको एक नज़र से देखते हुए, एक रस व्यवहार करने की प्रेरणा दी जाती है ताकि द्वि-द्वैत युक्त भिन्नता का भाव समाप्त हो और आज का विषय ग्रस्त, निर्बल मानव, विचार, सत्-ज़बान, एक दृष्टि व एक अवस्था में आ, अपनी हस्ती की यथार्थता यानि ज्ञान, गुण व शक्ति को जान जाएं और सजनता का प्रतीक बन, इस धरती पर पुन: सतयुग जैसा सर्वोत्तम समयकाल ले आए।

इसके अतिरिक्त यहाँ पर शब्द अर्थात् मूलमंत्र आद् अक्षर, ॐ अमर आत्मा को ही गुरु माना जाता है व उसी के साथ, ख़्याल व ध्यान का सम्पर्क स्थापित कर, सीधा कुदरत से ही, आत्मिक ज्ञान प्राप्त करने की व नित्य में श्रद्धा बढ़ाने की प्रेरणा दी जाती है। इस अवसर पर ट्रस्ट के युवा बच्चों  ने  ‘हम एक है-हम एक है’ नृत्य प्रस्तुति द्वारा सबको एकता में आने का संदेश दिया। अंत में गवर्नर ने ट्रस्ट की मानवोत्थान हेतु किए जाने वाले कार्यों की सराहना स्वरुप बच्चों को आशीर्वाद दिया।

Related posts

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन से अनेकों बातें सीखनें की आवश्यकता: धनखड़

webmaster

फरीदाबाद: एक्शन में दिखे विधायक राजेश नागर, अधिकारियों को लगाई फटकार

webmaster

फरीदाबाद : दिवाली की रात भूपानी थाना क्षेत्र में खुनी खेल खेलने वाले अपराधी श्याम सूंदर को डीएलएफ क्राइम ब्रांच ने धर दबोचा।

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//thefacux.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x