Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली के आजादपुर मंडी में स्थापित की गई फुल बाॅडी सैनिटाइजर मशीन: गोपाल राय

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने आज आजादपुर में स्थापित ‘फुल बाॅडी सैनिटाइजर मशीन’ का जायजा लिया है। उन्होंने बताया कि सब्जियां आवश्यक वस्तुओं में शामिल होने की वजह से मंडी खुली हुई है। यहां आने वाले व्यापारियों और मजदूरों में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा था। लिहाजा, दिल्ली आईआईटी द्वारा विकसित ‘फुल बाॅडी सैनिटाइजर मशीन’ को आजादपुर मंडी के गेट एक और पांच पर स्थापित किया गया है। अब मंडी में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस मशीन से गुजर कर ही जाने की अनुमति होगी। इसके अंदर प्रवेश करने वाले व्यक्ति पर सोडियम हाइपो क्लोराइड की बौछार की जाती है, जिसके बाद वह पूरी तरह से सैनिटाइज हो जाता है। अगले कुछ दिनों में दिल्ली के अन्य मंडियों में भी यह मशीन लगाई जाएगी। इस दौरान आजादपुर मंडी समिति के चेयरमैन आदिल अहमद खान समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

विकास मंत्री  गोपाल राय ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए आजादपुर मंडी में ‘फुल बॉडी सैनिटाइजर मशीन’ लगाई गई है। यह मशीन आज से काम करना शुरू कर दी है। सब्जियां आवश्यक वस्तुओं में आती है। इसलिए मंडी खुली हुई है। यहां व्यापारियों और मजदूरों का लगातार जाना लगा रहता है। इसलिए मंडी में ऐहतियात के तौर पर ‘फुल बाॅडी सैनिटाइजर मशीन’की व्यवस्था की गई है। इसमें सोडियम हाइपो क्लोराइड का उपयोग किया जा रहा है। मशीन में प्रत्येक व्यक्ति के आने और जाने के दौरान उसके पूरे शरीर को सैनिटाइजर करने का सिस्टम बनाया गया है,ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि अब मंडी में आने वाले लोग इस मशीन से ‘सैनिटाइज’ होकर ही अंदर दाखिल हो पाएंगे। विकास मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इस सैनिटाइजर मशीन में प्रवेश से पहले प्रत्येक व्यक्ति के शरीर का तापमान मापा जाता है। जिनका तापमान समान्य है, उन्हें इस मशीन से गुजारा जाएगा। इस सैनिटाइजर मशीन से गुजरते ही व्यक्ति के ऊपर सोडियम हाइपो क्लोराइड युक्त सैनिटाजर की फुहार शुरू हो जाती है। मशीन की टनल से गुजरते ही संबंधित व्यक्ति पूरी तरह सैनिटाइज होकर संक्रमण रहित हो जाएगा। इस प्रक्रिया में करीब 12 से 15 सेकेंड का समय लगता है। इस तरह संक्रमण का खतरा दूर हो जाता है। इस मशीन को दिल्ली आईआईटी द्वारा विकसित किया गया है। एक मशीन को विकसित करने में 1.5 लाख रुपये की लागत आई है।

उन्होंने बताया कि अभी इस मशीन को आजादपुर मंडी के दो गेटों (1 और 5) पर लगाया गया है। एक दो दिन की मॉनिटरिंग के बाद इस मशीन को दिल्ली की सभी मंडियों में लगाया जाएगा। गोपाल राय ने बताया कि मंडी के सभी व्यापारियों को कहा गया है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखें। इसके मद्देनजर मंडी में जगह-जगह पेंट द्वारा मार्किंग की गई है, ताकि मंडी में काम करने वाले सभी लोग इसका पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन कर सकें।उन्होंने कहा कि पहले दिन से ही मंडियों में साफ-सफाई को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यहां हजारों मजदूर काम करते हैं। इनकी सुरक्षा के लिए मास्क बांटे गए हैं। इसके अलावा मजदूरों को सैनिटाइजर भी दिया जा रहा है। पर्चे बांटकर भी लोगों को जागरुक किया जा रहा है। साथ ही जगह-जगह होर्डिंग्स भी लगा दिए गए हैं। मंडी में रोजाना जगह-जगह दवाई का छिड़काव किया जा रहा है। यहां आने वाले ड्राइवर और मजदूरों को सुबह और शाम का भोजन भी दिया जा रहा है। भोजन वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

Related posts

राहुल गांधी ने आज अपने शानदार भाषण में क्या कहा, सुने इस लाइव वीडियो में।

Ajit Sinha

देश में एकमात्र ऐसी सरकार जो 800 घाटों पर करा रही है आस्था के महापर्व छठ पूजा का दिव्य आयोजन- मनीष

Ajit Sinha

फिल्म निर्माता अनुराग बसु ने विश्व पर्यटन में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित आईआईएफटीसी पर्यटन प्रभाव पुरस्कार 2022 जीता।

Ajit Sinha
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!