Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद : रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट ने की स्कूल की कायापलट,चेहरे पर मुस्कान और आंखों में सपने देगा रोटरी का हैपी स्कूल।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद : जर्जर और बेरौनक हो रहे शहर के 190 सरकारी स्कूलों में से आज एक गर्वमेंट बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनआईटी नंबर-5 की काया पलट हो गई है। आज स्कूल में जब लोग आए तो स्कूृल की बदली सूरत देख कर अचंभित रह गए। रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट ने लगभग एक महीना पहले इस स्कूल को गोद लिया था तब न यहां टायलेट की उचित व्यवस्था थी और न पीने के पानी की। सालों से स्कूल की दीवारें बदरंग हो गई थीं और बिजली जाने पर बच्चे पढऩे की जगह हवा कर रहे होते थे। रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट के प्रेजिडेंट सीए तरुण गुप्ता बताते हैं कि स्कूल की ऐसी दशा देख कर हमारे क्लब ने इसे गोद लिया और यहां टॉयलेट, बाथरुम, पीने के फिल्टर्ड पानी की व्यवस्था की गयी, एक समरसिबल पंप भी लगवाया और 300 बेंचों की मरम्मत करवाई गई। यहां की सफेदी कराई और अपने मेम्बर स्वर्गीय एच एस सेठी की याद में इसे हैप्पी स्कूल बनाया।

स्कूल के पार्क में मेन्टेन किए गए और क्लास रूम में ब्लैकबोर्ड और पंखों की व्यवस्था की साथ ही इनवर्टर, अलमारी, डिस्प्ले बोर्ड भी लगवाए। अब बच्चे एक खुशनुमा माहौल में न सिर्फ बैठ सकेंग बल्कि अच्छे से पढ़ भी सकेंगे। इस बिल्डिंग में एक प्राइमरी स्कूल भी चलता है। दोनों स्कूलों में मिला कर कुल लगभग 700 बच्चों के चेहरे पर आज मुस्कान थी। रोटरी के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रवि चौधरी ने इस हैपी स्कूल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उद्योगपति के.सी.लखानी भी उपस्थित थे। श्री लखानी स्कूल की बदली सूरत देखकर भावुक हो गए और स्कूल के सभी छात्र-छात्राओं को जूते देने की घोषणा की। इस अवसर पर डीजीई विनय भाटिया और डीजीएन सुरेश भसीन ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में चेयर एडमिन एच.एल भुटानी, जिला शिक्षा अधिकारी सतेंदर कौर वर्मा, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मुनेश चौधरी, असिस्टेंट गवर्नर धीरज भुटानी, डॉ. आर. एस. वर्मा क्लब के सेकरेट्री वेद अधलक्खा, सी.पी. कोहली, एस.एस.बजाज, आर.के.आहूजा, शशि नायर, दिनेश सदाना, विनायक गुलाटी, कुलबीर सचदेवा, महेंद्र मेहतानी, राजेश महाजन, विशाल प्रणामी, गौतम चौधरी, अमित जुनेजा, राज भाटिया,सुरेश चंद और श्रीमति दविंदर सेठी भी मौजूद थे। गवर्नर रवि चौधरी ने कहा कि हमेशा सपने ऊंचे रखो। विनय भाटिया ने कहा कि बनाकर रोटरी ने दिया है अब आप उसे मेंटेन करो।
इस अवसर पर सुधा रस्तोगी डेंटल कॉलेज की ओर से एक ट्रेनिंग प्रोग्राम भी आयोजित किया गया जिसमें बच्चें के दांतों की जांच हुई और उन्हें हाथ धोने की तकनीक भी सिखाई गई । प्राइमरी विंग के बच्चें को टूथ पेस्ट, टूथ ब्रश और साबुन भी बांटे गए।समारोह में ही बाल प्रतिभा मोनल कुकरेजा, जो कि दोबार की किक बॉक्सिंग नैशनल चैंपियन है को रूस में आयोजित हो रही अंतरराष्ट्रीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए क्लब की ओर से दो लाख रुपये की सहायता प्रदान की गई। स्कूल की प्रिंसिपल ज्योति मंंगला ने रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट का आभार जताया।रोटरी क्लब ने इस स्कूल को अडॉप्ट कर लिया है और आगे से स्कूल में तरह तरह की गतिविधियों जैसे ट्रेनिंग और कैरियर काउंसलिंग सेशंस के माध्यम से छात्रों के सर्वांगीण विकास में मदद करेगा. खेलो के प्रति जागरूकता लाने के लिए क्लब स्कूल में वॉली बॉल,खो-खो और जूडो के लिए ग्राउंड का निर्माण भी करवाएगा

Related posts

फरीदाबाद : मैनहटन मॉल में मसाज पार्लर की आड़ में चल रहे सैक्स रैकेट का पुलिस ने किया भंडाफोड़, 14 को किया गिरफ्तार, खुद देखिए वीडियो।

Ajit Sinha

फरीदाबाद :सरकार में नीचे से लेकर ऊपर तक सब के सब अधिकारी भ्रष्ट हैं, तहसील में फर्जीवाड़ा का खुलासा किया था.कोई कार्रवाई नहीं।

Ajit Sinha

ऊर्जा मंत्रालय से 30 वें राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2020 में हनीफ कुरैशी ने द्वितीय पुरस्कार प्राप्त किया।  

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//thaudray.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x