Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने धोखे से खरीदारों को जमीन बेचने वाले धोखेबाज को 4 साल बाद अरेस्ट किया।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने फरार आरोपित पुष्पेंद्र निवासी पशुलोक विस्थपित कॉलोनी, ऋषिकेश, (यू.के.), आयु-34 वर्ष को अरेस्ट किया है। इस आरोपित को  एफआईआर संख्या- 158/17, भारतीय दंड सहिंता की धारा 420/467/468/471/120-बी आईपीसी, पी.एस. अन्य सह-आरोपियों के साथ मिलकर कैलाश नगर कॉलोनी, शाहदरा, दिल्ली में स्थित शिकायतकर्ता कंपनी की कुछ संपत्ति को धोखाधड़ी से बेचने पर ई.ओ.डब्ल्यू, उत्तर दिल्ली में दर्ज मुकदमे में अरेस्ट किया हैं। ये आरोपित पिछले 4 सालों  से फरार चल रहा था और अब इसे कैलाश नगर कॉलोनी, ज्योति नगर के पास, शाहदरा, दिल्ली से अरेस्ट किया गया हैं। 

संक्षिप्त तथ्य
वर्तमान मामला मैसर्स कैपिटल लैंड की शिकायत पर दर्ज किया गया था एंव बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि वह ग्राम गोकल पुरी शाहदरा के क्षेत्र में उपनिवेश बनाने के व्यवसाय में लगा हुआ था और लोनी रोड, शाहदरा, दिल्ली में कैलाश नगर कॉलोनी नामक एक आवासीय कॉलोनी विकसित की,जिसमें उसकी बहन मैसर्स रनवेल (इंडिया) प्राइवेट  लिमिटेड आगे कंपनी 81  बीघा और 14  बिस्वास के पूरे क्षेत्र को विभिन्न आकारों के कई भूखंडों में विभाजित कर दिया। शिकायतकर्ता को पता चला कि आरोपित  पुष्पेंद्र ने अन्य सह-आरोपियों की मिलीभगत से कंपनी की कुछ संपत्ति धोखाधड़ी से बेच दी थी। एक ही मोडस ऑपरेंडी पर 17 मामले दर्ज किए गए हैं। प्लाट नं. सी-11 कैलाश नगर कॉलोनी, शाहदरा, दिल्ली।

“मामले का पंजीकरण”

वर्तमान मामले ईओडब्ल्यू में मामला प्राथमिकी संख्या 158/17, भारतीय दंड सहिंता की धारा  420/467/ 468/471/ 120-बी आईपीसी, पी.एस. मेसर्स कैपिटल लैंड के शिकायतकर्ता पर ई.ओ.डब्ल्यू, उत्तर दिल्ली हैं। 

“जाँच पड़ताल”

जांच के दौरान यह पता चला कि आरोपित पुष्पेंद्र ने मालिकाना हक की एक जाली श्रृंखला बनाई थी और उसके आधार पर उसने धोखाधड़ी से उपरोक्त संपत्ति के बिक्री विलेख को अंजाम दिया। सी-11 कैलाश नगर कॉलोनी, शाहदरा, दिल्ली में 12/02/14 को संयुक्त रूप से सविता सूरी और श्रीमती हनी सूरी के नाम पर। 

“काम करने का ढंग”

आरोपित पुष्पेंद्र व उसके साथी एक ही मोडस ऑपरेंडी से कई मामलों में संलिप्त हैं। आरोपित  व्यक्तियों ने आपराधिक साजिश में प्रवेश किया था, दस्तावेजों की श्रृंखला (शीर्षक विलेख) बनाई थी, ताकि संपत्ति को कुछ भोले-भाले खरीदारों को बेचा जा सके।

“गिरफ़्तार करना”

30/07/21 को आरोपित पुष्पेंद्र निवासी निर्मल ब्लॉक-ए, पशुलोक विस्थपित कॉलोनी, ऋषिकेश , (यूके)। उम्र-34 साल मामले में दिल्ली के शाहदरा के ज्योति नगर के पास कैलाश नगर कॉलोनी से अरेस्ट  किया गया है। इस मामले में सह आरोपित दर्शी को हाल ही में हरिद्वार में उसके ठिकाने से 26/07/21 को अरेस्ट किया गया है।

टीम
इंस्पेक्टर ए.के. सिंह ने एएसआई बिजेंद्र के साथ एसीपी  नगीन कौशिक की निगरानी में आरोपित  व्यक्ति को अरेस्ट किया है।

आरोपी की प्रोफाइल

आरोपित पुष्पेंद्र व सह आरोपित  दर्शी (हाल ही में 26/07/21 को गिरफ्तार) कैलाश नगर कॉलोनी के इलाके में ज्योति नगर, शाहदरा दिल्ली के पास रहते थे। इसी दौरान वह अन्य आरोपितों के संपर्क में आया। जो अनाधिकृत रूप से शिकायतकर्ता कंपनी मेसर्स कैपिटल लैंड की संपत्ति बेचता था एंव बिल्डर्स प्राइवेट  Ltd. उसने दावा न की गई संपत्ति की पहचान की, क्योंकि वह उसी क्षेत्र में रह रहा था और संपत्ति के जाली दस्तावेज बनाए और आगे इसे भोले-भाले खरीदारों को बेच दिया। वह पिछले चार साल से फरार है और 12/10/2020 को मामले में घोषित व्यक्ति (फरार) घोषित किया गया है। 

जन जागरूकता के लिए संदेश
 
एक स्मार्ट खरीदार बनें, इसकी साख की जांच किए बिना कम कीमत वाली संपत्तियां न खरीदें। किसी भी संपत्ति लेनदेन में प्रवेश करने से पहले संबंधित एजेंसी यानी एमसीडी, डीडीए, सब-रजिस्ट्रार आदि से दस्तावेजों की पूरी श्रृंखला को सत्यापित करें। विक्रेता, गवाह आदि का उचित पहचान प्रमाण लें।

Related posts

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने ऑनलाइन ब्लैकमेल करने व अवैध वसूली करने वाले एक रैकेट का किया पर्दाफाश, 6 अरेस्ट

Ajit Sinha

पलवल:व्यापार मंडल ने आज पुलिस अधीक्षक लोकेन्द्र और एडिशनल एसपी जसलीन को स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित। 

Ajit Sinha

बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने आयोजित निषाद पार्टी और भाजपा की संयुक्त विशाल महारैली को किया संबोधित

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vasteeds.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x