Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

2020 के कैलेंडर के माध्यम से “दिल्ली सरकार के स्कूलों की अतुल्य कहानी” का वर्णन

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री, मनीष सिसोदिया ने वर्ष 2020 के लिए दिल्ली सरकार का कैलेंडर जारी किया। जिसमें दिल्ली सरकार द्वारा, स्कूलों के ढांचागत सुधार  के लिए उठाए गए प्रमुख प्रयासों पर विशेष ध्यान दिया गया है। कैलेंडर का विषय “दिल्ली सरकार के स्कूलों की अविश्वसनीय कहानी” है। मनीष सिसोदिया ने कहा, “जब मैं पिछले पांच वर्षों में लोगों से दिल्ली सरकार द्वारा कराए गए  विकास कार्यों के बारे में पूछता हूं, तो वे हमेशा इस शहर में शिक्षा के क्षेत्र में हुई प्रगति के बारे में बोलते हैं। दिल्ली के लोगों को दिल्ली के सरकारी स्कूलों और शिक्षा में आयी क्रांति से जोड़ने के लिए, हम आज इस कैलेंडर को जारी कर रहे हैं। ”
 
DTTDC के सहयोग से दिल्ली सरकार के समर्पित प्रयासों के द्वारा लाए  गए विशाल व संरचनात्मक परिवर्तन पर जारी कैलेंडर “दिल्ली सरकार के स्कूलों की अतुल्य कहानी” पर केंद्रित है। इस विषय को किसी अन्य विषय से ऊपर चुनने के पीछे का विचार हमारे जीवन में शिक्षा के महत्व और जीवन शक्ति पर जोर देना था। दिल्ली सरकार ने शहर में शिक्षा की व्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए जो कदम उठाए हैं, उसमें ढांचागत विकास एक अभिन्न भूमिका निभाता है। अच्छी तरह से सुसज्जित सभागारों और छात्रों के लिए स्वच्छ स्विमिंग पूल के निर्माण के साथ-साथ अच्छी तरह से सुसज्जित कक्षाओं , और स्वच्छ शौचालयों तक प्रदान करके, छात्रों के लिए एक बेहतरीन वातावरण स्थापित करना। “लोगों को पता होना चाहिए कि दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (DTTDC) की दिल्ली सरकार के स्कूलों के बुनियादी ढांचे को विकसित करने और उनके समग्र नवीनीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका है। दिल्ली सरकार के स्कूल महत्वपूर्ण स्थान हैं जहाँ आने वाल हर एक बच्चा अपने आसपास के सर्वोत्तम संभावित पहलुओं की जानकारी लेना सीखता है”  मनीष सिसोदिया ने कहा।



दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम द्वारा विकसित यह कैलेंडर दिल्ली सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए  वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर पर आधारित है इस विकास का लक्ष्य दिल्ली में स्कूल में बच्चों का समग्र विकास है।उप-मुख्यमंत्री  मनीष सिसोदिया ने अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ एक विशेष समारोह में कैलेंडर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर  सिसोदिया ने बताया कि “दिल्ली सरकार के स्कूल के प्रत्येक शिक्षक को यह कैलेंडर दिया जाएगा।”दिल्ली पर्यटन विभाग, दिल्ली सरकार की ओर से हर साल विशेष कैलेंडर का प्रकाशन करता रहा है। पिछले साल की थीम में पूज्य महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाई गई और 1915 और 1948 के बीच दिल्ली की उनकी कई यात्राओं पर संकल्पित किया गया कैलेंडर उद्योग के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ और पुरस्कार भी जीता।

Related posts

बीजेपी ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ के लक्ष्मण ने हिंदू ओबीसी को हो रही परेशानी पर चिंता जताई।

Ajit Sinha

नई दिल्ली: पंजाब महिला कांग्रेस की अध्यक्ष बनी श्रीमती बलबीर सोढ़ी (रानी)

Ajit Sinha

कांग्रेस पार्टी ने आज हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 17 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की हैं -पढ़े

Ajit Sinha
//zirdough.net/4/2220576
error: Content is protected !!