Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

उप- मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 80 प्रतिशत या उससे अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों को बांटे 15,000 टैबलेट

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 80 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वाले 10वीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को टैबलेट प्रदान करने का फैसला लिया है। टैबलेट से मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन मिलेगा और साथ ही पढ़ाई में मदद मिलेगी। इसके अलावा शिक्षा निदेशालय ने राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (RPVV s) और स्कूल आॅफ एक्सीलेंस (SoEs) के 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी टैबलेट गिफ्ट करने की घोषणा की है। मेधावी विद्यार्थियों में अभी 15,000 टैबलेट दिए जा रहे हैं.उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सचिवालय में छात्रों, शिक्षकों और स्कूलों के प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा कि टैबलेट एक तरह से पोर्टेबल लाइब्रेरी है, जिससे विद्यार्थी शिक्षकों और साथियों से जुड़ सकेंगे।

यह शिक्षा विभाग के निरंतर प्रयासो की वजह से संभव हो सका है। हम स्कूलों में बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर देने का काम कर रहे हैं और स्कूलों को उत्कृष्ट बनाने का प्रयास कर रहे हैं। हमारा संकल्प है कि हम दिल्ली की समग्र शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाएं। हम उस नींव को मजबूत करना शुरू कर दिए हैं। हमारे स्कूलों के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को कैंब्रिज विश्वविद्यालय और आईआईएम जैसे विश्व स्तर के संस्थानों में प्रशिक्षित किया जा रहा है। छात्रों को टैबलेट देने के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिन विद्यार्थियों ने परीक्षा में अपनी योग्यता साबित की है, उन्हें टैबलेट दे रहे हैं। उन्होंने पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। यह टैबलेट वितरण का शुरुआती चरण है।



इसके बाद इसे दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों के छात्रों के लिए रोल आउट किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री ने छात्रों को आगाह करते हुए कहा कि यह आपके हाथों में है कि आप इस टैबलेट का उपयोग कैसे करना चाहेंगे। क्या आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता आएं और मुझसे शिकायत करें कि बच्चे टैबलेट के आदी हो गए हैं। यह एक बड़ा जोखिम है, लेकिन मैं आप सभी से इसका सकारात्मक परिणाम देखना चाहता हूं। आप या तो इस टैबलेट का उपयोग करके उत्कृष्टता की सीढ़ी पर चढ़ सकते हैं या फिर आप अपने समय की पूरी बर्बादी करके सीढ़ी से नीचे जा सकते हैं। यह प्रयोग आपके साथ शुरू हो रहा है और यह आपकी जिम्मेदारी है कि इसे इतना सफल बनाया जाए कि हर छात्र को इससे लाभ मिले। 

Related posts

वीडियो सुने: कायर मोदी सरकार जान ले, झुकेंगे नहीं, लड़ेंगे और जीतेंगे-रणदीप सिंह सुरजेवाला

Ajit Sinha

नई दिल्ली:कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज विशाल जन सभा को संबोधित करते हुए क्या कहा, सुने इस वीडियो में।

Ajit Sinha

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना- देखें वीडियो।

Ajit Sinha
//dolatiaschan.com/4/2220576
error: Content is protected !!