Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

सीपी, दिल्ली राकेश अस्थाना ने तीन डिजिटल पहल यानी अनुभूति-क्यूआर कोड आधारित फीडबैक सिस्टम की शुरुआत की है।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: राकेश अस्थाना, पुलिस आयुक्त, दिल्ली ने तीन डिजिटल पहल यानी अनुभूति-क्यूआर कोड आधारित फीडबैक सिस्टम, उपयोगकर्ता के अनुकूल शुरू की है। अधिक जानकारी पूर्ण दिल्ली पुलिस की वेबसाइट और ई-चिट्ठा पोर्टल, आज आदर्श सभागार, पुलिस मुख्यालय में। इस अवसर पर बोलते हुए, सीपी, दिल्ली ने कहा कि इन तीन पहलों ने दिल्ली पुलिस के डिजिटली करण और आधुनिकीकरण में नए आयाम जोड़े हैं। सेवा वितरण प्रणाली में सुधार और सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रौद्योगिकी का अधिकतम उपयोग एंव वर्तमान परिवेश में लोगों की सुरक्षा आवश्यक है। 

अनुभूति – फीडबैक मैनेजमेंट सिस्टम जनता के साथ दो तरफा संचार स्थापित करेगा और प्राप्त फीडबैक के विश्लेषण के माध्यम से काम करने वाली पुलिस में सुधार करेगा। इसी तरह, दिल्ली पुलिस की रीफर्बिश्ड यूजर फ्रेंडली और अधिक जानकारी पूर्ण वेबसाइट नागरिकों के लिए एक क्लिक पर दिल्ली पुलिस सेवाओं के बारे में जानने के लिए काफी उपयोगी होगी। तीसरी पहल यानी ई-चिट्ठा ड्यूटी तैनाती की रीढ़ है। ई-चिट्ठा के कार्यान्वयन से न केवल जनशक्ति संसाधनों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित होगा, बल्कि कार्यकुशलता और पारदर्शिता भी बढ़ेगी। इस प्रकार, कर्मचारियों को परिवार और अपने स्वयं के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त समय मिलेगा ।  आयुक्त ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने इन डिजिटल पहलों को शुरू करके एक मिसाल कायम की है और आने वाले दिनों में अन्य बल भी हमारा अनुकरण करेंगे। 
अनुभूति – फीडबैक मैनेजमेंट सिस्टम एक पेपरलेस फीडबैक सिस्टम है। पुलिस स्टेशन आने वाले नागरिकों को पुलिस स्टेशन के क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और फीडबैक प्रतिक्रियाओं को चिह्नित करना होगा। प्रतिक्रिया डेटा बेस का उपयोग पुलिस सार्वजनिक इंटरफेस में सुधार के लिए विश्लेषण और सुधारात्मक कदम उठाने के लिए किया जाएगा। उपयोगकर्ता की पहचान का खुलासा नहीं किया जाएगा। पीसीआर के जिलों में विलय के परिणामस्वरूप बीट और पुलिस स्टेशनों पर अधिक जनशक्ति और गश्ती वाहनों की उपलब्धता हुई है। संसाधनों और जनशक्ति के इष्टतम उपयोग के लिए, डिजिटल ड्यूटी रोस्टर की आवश्यकता पर बल दिया गया। इसके अलावा, कानून एंव व्यवस्था और सभी पुलिस थानों में जाँच-पड़ताल से वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए काम के समान वितरण को भी आवश्यक बना दिया था। ई-चिट्ठा आज से सभी 178 क्षेत्रीय पुलिस थानों में काम कर रहा है। सीपी दिल्ली ने वी के दुग्गल, पूर्व गृह सचिव, बीके सिन्हा, पूर्व अतिरिक्त को स्मृति चिन्ह भेंट किए। मुख्य सचिव, गुजरात और दिनेश सिंह, पूर्व वीसी, दिल्ली विश्वविद्यालय। सीपी, दिल्ली ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों/पुरुषों को सम्मानित किया एवं राष्ट्रीय ई-शासन प्रभाग (एनईजीडी), जिन्होंने इन पहलों को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Related posts

लखनऊ के वजीरपुर हसन रोड पर अचानक 5 मंजिला ईमारत अचानक भरभरा कर गिरी , 3 की मौत, बचाव कार्य जारी।

Ajit Sinha

चंडीगढ़ बिग ब्रेकिंग: 50000 रुपये की रिश्वत लेते उप- आबकारी एवं कराधान आयुक्त (डीईटीसी) रंगे हाथों अरेस्ट

Ajit Sinha

बिहार, सिवान के गुठनी थाना क्षेत्र में हत्या करके दिल्ली में छिपा, पकड़ा गया।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x