Athrav – Online News Portal
नोएडा

ट्रायल ब्लास्ट से शुरु हो जाएगी ट्विन टावरो को ध्वस्त करने की उल्टी गिनती, एडवाइजरी जारी

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
बहुचर्चित नोएडा के ट्विन टावर को ध्वस्त करने के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है, इन दोनों टावरों को 22 मई को गिराए जाने की तिथि तय की गई है लेकिन उससे पहले 10 अप्रैल को एक टेस्ट ब्लास्ट किया जाएगा। इस टेस्ट ब्लास्ट से पता चलेगा, कि दोनों टावरों को गिराने में कुल कितना विस्फोटक लगेगा, इसके लिए 10 अप्रैल की सुबह करीब नौ बजे विस्फोटक ट्विन टावर में लाया जाएगा। दो से ढाई घंटे में पिलर में विस्फोटक लगाया जाएगा। साइरन की आवाज की जाएगी ताकि लोगों को आगाह किया जा सके की लोग घर के अंदर रहें।

सेक्टर 93 ए सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट परिसर में स्थित एपैक्स और सियान टावरों को गिराने का काम मुंबई की एडिफिक्स इंजीनियर कंपनी कर रही  है यह कंपनी दक्षिण अफ्रीका के सहयोगी जेट डिमोलिशन के साथ मिलकर टावरों को गिराने की योजना तैयार की है. एडिफिस इंजीनियर के उत्कर्ष मेहता बताते हैं कि 10 अप्रैल के ब्लास्ट से पता चलेगा कि टावरों  में कितना वोटर लगाने से वह पूरी तरह ध्वस्त हो जाएंगे. बेसमेंट के चार पिलरों व 14वीं मंजिल के एक पिलर पर टेस्ट ब्लास्ट किया जाना है। इस ब्लास्ट के जरिए क्षमता का परीक्षण किया जाएगा। इसकी एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। ये ट्रायल ही बताएगा कि 22 मई को दोनों टावरों को गिराने में कितना एक्सक्लूसिव लगाया जाए। जिससे इमारत सफलतापूर्वक गिर जाएगी। 

आज से ही टावरो सुरक्षा के घेरे में लेकर यहां 25 जवान तैनात किए जाएंगे। साइट के अंदर किसी को जाने की अनुमति नहीं होगी। एहतियात के तौर पर सिर्फ एमराल्ड के सामने वाली 60 फीट चौड़ी सड़क को बंद किया जाएगा। किसी प्रकार का डायवर्जन नहीं किया जाएगा। ट्विन टावर ढहाने वाली एजेंसी एडिफिस ने एडवाइजरी जारी की है जिसमें बताया गया है कि टेस्ट ब्लास्ट से पहले दोपहर करीब 2:30 बजे ब्लास्ट किया जाएगा। इससे पहले सायरन बजेगा। यह लोगों को सावधान करने के लिए होगा। एजेंसी के प्रतिनिधियों का कहना है कि इसका प्रभाव आसपास नहीं होगा। यह बेहद छोटा ब्लास्ट होगा और किसी को दिखेगा भी नहीं। संभव है कि दूर बैठे लोगों को पटाखे जैसी आवाज सुनाई पड़े।

एजेंसी की ओर से सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट और एटीएस के निवासियों को एहतियातन घर में रह ने की सलाह दी गई है। टेस्ट ब्लास्ट के दौरान उन्हें अपने घरों में रहने को कहा गया है, ताकि किसी तरह की असुरक्षा की बात न हो। इस बाबत निवासियों को पहले ही आगाह कर दिया गया है। एजेंसी का कहना है कि टेस्ट ब्लास्ट के दौरान ट्विन टावर की सामने की सड़क को पूरी तरह बंद रखा जाएगा। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस चाहे तो ट्रायल के तौर पर कोई अन्य सड़क भी बंद कर सकती है। इससे अंतिम ब्लास्ट के दौरान की परेशानियां समझ में आएंगी।

Related posts

मवेशियो के मांस से भरी तेज रफ्तार इनोवा कार टायर फटने से पलटी, चालक और सवार मौके से फरार, लोगो का हँगामा  

Ajit Sinha

तेज रफ्तार कार ने स्कूटी को मारी टक्कर, स्कूटी सवार की मौत, लाइव एक्सीडेंट सीसीटीवी में कैद

Ajit Sinha

नोएडा के फार्म हाउस में चल रही शराब की पार्टी पर रेड से मचा हड़कंप, चार गिरफ्तार।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//feetheho.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x