Athrav – Online News Portal
राजनीतिक हरियाणा

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हों तो देशवासियों का पैसा और वक्त बचेगा –दुष्यंत चौटाला


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि अगर लोकसभा और हरियाणा के विधानसभा के चुनाव एक साथ होते हैं तो इससे चुनावों पर होने वाला खर्च और चुनाव ड्यूटी पर जाने वाले अधिकारियों का वक्त बचेगा। फतेहाबाद में अपने जनसम्पर्क कार्यक्रम पर एक सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम ने कहा कि विभिन्न राज्यों में अलग-अलग वक्त पर होने वाले विधानसभा चुनावों को एक साथ करवाने से वक्त और पैसे की काफी बचत होगी। उन्होंने कहा कि अलग-अलग चुनावों में बड़ी संख्या में अधिकारियों की ड्यूटी विभिन्न राज्यों में लगती है जिससे सरकारों के काम और देशभर में विकास कार्य प्रभावित होते हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में धरने पर बैठे हरियाणा के पहलवानों की मांग एक गंभीर विषय है और उम्मीद है कि केंद्रीय खेल मंत्रालय इस गतिरोध को जल्द खत्म करवाएगा।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य की लगभग हर पंचायत, ब्लॉक समिति और जिला परिषद अब ई-टेंडरिंग को अपना चुकी है। उन्होंने कहा कि जिस तरह सांसद और मंत्री अपने ऐच्छिक कोष को सीधे किसी को देने की बजाय इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से देते हैं, वैसे ही पंचायतों को भी पारदर्शी तरीके को अपनाना चाहिए। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गांव स्तर पर छोटे काम तुरंत हो सके, इसके लिए 5 लाख तक का अधिकार पंचायतों को दिया गया है और जरूरत पड़ी तो इसे आने वाले समय में बढ़ाया भी जाएगा। सूडान में फंसे जींद के एक परिवार के विषय पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उन्होंने खुद विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से बात की है और पता चला है कि भारत के कई परिवार वहां फंसे हुए हैं। डिप्टी सीएम ने बताया कि भारत के वायुसेना के विमानों ने तीन बार सूडान में उतरने की कोशिश की है लेकिन लगातार गोलीबारी की वजह से यह संभव नहीं हो पाया है। अब भारतीय नौसेना के जहाज के जरिये वहां से भारतीय नागरिकों को निकालने का प्रयास किया जा रहा है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने भरोसा जताया कि हमारी सेनाएं पूर्व में अपने नागरिकों को दूसरे देशों से सुरक्षित निकाल चुके हैं और इस बार भी ऐसा करने में पूरी तरह सक्षम हैं। एक सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गठबंधन में हिस्सेदार पार्टियों में सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों के चयन आदि पर चुनावी साल में निरंतर चर्चाएं चलती रहती हैं और चुनाव घोषित होने के बाद भी कई बार फैसले होते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा और जजपा के प्रदेश अध्यक्ष दोनों दलों के समन्वय पर काम करते रहते हैं। इनेलो यात्राओं की पदयात्रा पर पूछे गए एक सवाल पर डिप्टी सीएम ने कहा कि पत्रकारों को यह देखना चाहिए कि उस यात्रा में नेता पैदल कितना चल रहे हैं और बस में कितना चल रहे हैं।राजस्थान विधानसभा चुनाव के संदर्भ में एक सवाल पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 25 से 28 सीटों पर जेजेपी ने काम किया है और वहां विधानसभा चुनाव लड़ने का इरादा है। उन्होंने कहा कि इस विषय में बीजेपी नेताओं से भी बात हुई है और वहां भी गठबंधन में चुनाव लड़ा जाता है तो अच्छा रहेगा। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एक अप्रैल से प्रदेश में गेहूं की खरीद शुरू की गई थी, अब तक 54 लाख मीट्रिक टन की खरीद हुई है और आने वाले दिनों में बीस लाख मीट्रिक टन खरीद होने की और संभावना है। उन्होंने कहा कि मंडियों से उठान में तेजी लाई गई है और 52 प्रतिशत से ज्यादा उठान किया जा चुका है। एक भी किसान को मंडी में फसल बेचने में कोई दिक्कत नहीं आयी है, मंडी में आते ही किसान की फसल खरीदी गई है। एक सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि रोहतक में एक श्मशान भूमि की दीवार के साथ गेहूं की ढेरी लगवाई गई थी, इसकी जांच वहां के उपायुक्त को दी गई है और मार्केट कमेटी की इजाजत के बिना अगर यह ढेरी लगवाई गई है तो संबंधित आढ़ती के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

Related posts

पृथला के बूथ न. 88 पर होने वाले पुनःमतदान के लिए डियूटी मजिस्टेट नियुक्त : डीसी

Ajit Sinha

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज रिटायर्ड फौजी को बोले, “तुम्हारी लड़ाई लड़ने के लिए मैं बैठा हूं, तुम्हें चिंता करने की जरूरत नहीं”

Ajit Sinha

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी के स्वागत के लिए भाजपा फरीदाबाद के नेता और कार्यकर्त्ता उत्साहित

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x