Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

चंडीगढ़: कोई भी व्यक्ति किसी भी तहसील से अपनी रजिस्ट्री करवा सकेगा: दुष्यंत चौटाला          

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि तहसीलों में ई-रजिस्ट्री के अवधारणा लागू करने के बाद अब राजस्व विभाग ने तहसीलों में मानव-हस्तक्षेप कम से कम हो इस कड़ी में केन्द्रीकृत रजिस्ट्री लागू करने के कार्य को आगे बढ़ाया है इससे एक तहसील में दस्तावेज जमा करने के बाद कोई भी व्यक्ति किसी भी तहसील से अपनी रजिस्ट्री करवा सकेगा।         

उप-मुख्यमंत्री जिनके पास राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग का कार्यभार भी है ने इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि 13 उप-तहसीलों में भू-रिकॉर्ड के डिजिटलाइजेशन का कार्य पूरा नहीं हुआ है जिसे तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्य पूरा होने के साथ ही पूरे हरियाणा के भू-रिकॉर्ड का कार्य डिजिटलाइजेशन हो जाएगा और हरियाणा ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा। उप-मुख्यमंत्री ने कहा इसी प्रकार गांवों को लाल-डोरा मुक्त करने का कार्य जारी है, 

करनाल जिले के सिरसी गांव को हरियाणा का पहला लाल-डोरा मुक्त गांव बनाने के बाद पहले चरण में 75 गांवों को लाल-डोरा मुक्त करने का प्रस्ताव तैयार किया गया था जिसे अब बढ़ाकर 100 गांव कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इससे भी लाल-डोरे के अन्दर ही सम्पत्तियों की रजिस्ट्री आरम्भ होगी। सर्वे ऑफ इण्डिया के माध्यम से पूरे हरियाणा के गांवो का डिजिटलाइजेशन कार्य किया जा रहा है। 

Related posts

क्यारी फ़ाउंडेशन ने खोला एक नया सेंटर – ग़रीब बच्चों को मिलेगी मुफ़्त शिक्षा

Ajit Sinha

फरीदाबाद:मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डा.राकेश गुप्ता ने तीनों जिलों के अधिकारीयों की बैठक ली।

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस से सीखिए मुस्कान कैसे लौटाया जाता हैं, 3 बच्चों को तलाश कर परिवार के चेहरे पर लौटाए मुस्कान।

Ajit Sinha
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!