Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

नकली जिम ट्रेनर बन कर लड़कियों को फेसबुक पर अश्लील मैसेज और तस्बीर भेजने के आरोप में बीए के छात्र को किया अरेस्ट

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की दक्षिण जिला साइबर सेल ने आज बीए के एक छात्र को फर्जी जिम ट्रेनर बनकर फर्जी फेसबुक अकाउंट के जरिए लड़कियों से दोस्ती करने के लिए अश्लील मैसेज और तस्बीर भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया हैं। आरोपित छात्र के खिलाफ थाना महरौली में भारतीय दंड सहिंता की धारा 419, 354 डी , 509 व 506 आईपीसी के तहत दर्ज एक मुकदमे में गिरफ्तार किया गया हैं। गिरफ्तार किए गए छात्र के नाम कफील निवासी वार्ड न.8, महरौली , उम्र 23 साल , बीए प्रथम ईयर का छात्र हैं। एक महिला  निवासी महरौली ने पीएस महरौली  में शिकायत दर्ज कराई कि एक अज्ञात शख्स उसके फेसबुक अकाउंट पर करण के नाम से एक फेसबुक अकाउंट से अश्लील,अपमानजनक संदेश भेजकर उसे परेशान कर रहा था। तदनुसार, पीएस मेहरौली में एक मामला भारतीय दंड सहिंता की धारा 419,354 डी, 509,506 आईपीसी दर्ज किया गया था और जांच साइबर सेल, दक्षिण जिला को सौंपी गई थी।
इस मामले की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए, दक्षिण जिला साइबर सेल की एक टीम जिस में एसआई विजयपाल,एएसआई सुरेंदर, एचसी ललित और सीटी प्रवीण शामिल थे। अजीत कुमार की देखरेख में बिजेन्द्र सिंह, एसीपी / ऑपरेशंस,दक्षिण जिला को इस मामले की जांच करने और अपराध में शामिल आरोपित  शख्स  को गिरफ्तार करने के लिए गठित किया गया था। टीम ने विभिन्न कोणों पर लगातार काम करना शुरू कर दिया। जांच के दौरान, टीम ने उक्त कथित फेसबुक अकाउंट के उपयोगकर्ता का विवरण प्राप्त किया। टीम ने तकनीकी निगरानी का उपयोग करके आईपीडीआर और अन्य प्रासंगिक मोबाइल फोन के विवरण और फेसबुक प्रोफाइल का विश्लेषण किया। शिकायतकर्ता से उस संदिग्ध शख्स के बारे में कोई सुराग प्राप्त करने के लिए पूछताछ की गई जो शिकायतकर्ता को उसके फेसबुक अकाउंट पर अश्लील संदेश भेज रहा था। फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाने में उपयोग किए जाने वाले मोबाइल नंबरों के अन्य प्रासंगिक विवरणों का विश्लेषण लंबाई और सत्यापित किया गया। इसलिए, कथित व्यक्ति के बारे में सभी संभव तकनीकी विवरण प्राप्त किए गए थे और उसे ट्रैक करने के लिए स्रोत तैनात किए गए थे। टीम के अथक प्रयासों ने फलों को बोर कर दिया जब संदिग्ध की पहचान कफिल के रूप में की गई तकनीकी निगरानी की मदद से, अभियुक्तों के स्थान को शून्य कर दिया गया था। तदनुसार, कल शनिवार  को टीम ने एक जाल बिछाया और आरोपित शख्स को सफलतापूर्वक गिरफ्तार कर लिया।   

पूछताछ के दौरान, आरोपित  ने किए गए  अपराध कबूल कर लिया और बताया कि वह लड़की को दोस्त बनाने और उन्हें अश्लील संदेश भेजने का शौक था। इस उद्देश्य के लिए, वह महिला व  लड़कियों को प्रभावित करने के लिए फर्जी नामों से आईडी बनाता था।  उसने अन्य उपयोग कर्ताओं के हॉट स्पॉट, वाईफाई का इस्तेमाल किया और एफबी आईडी बनाने और अश्लील पोस्ट भेजने का पता लगाया।इसके अलावा, उसने  खुलासा किया कि पहले वह करण के नाम से फेसबुक पर एक फर्जी प्रोफाइल बनाकर निवासी  महरौली में लड़कियों को प्रभावित करने के लिए खुद को जिम ट्रेनर के रूप में पेश करता था। उसके कब्जे से, अपराध के कमीशन में इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन को पुलिस हिरासत में ले लिया गया है। 

Related posts

अरविंद केजरीवाल जी, आप ने वैक्सीनेशन पर किस तरह का यू-टर्न लिया है, यह आपके ही वक्तव्य से उजागर हो जाता है-संबित पात्रा

Ajit Sinha

केजरीवाल सरकार ने स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना को दी मंजूरी, दिल्ली में ग्रीन जॉब के सृजन को मिलेगा बढ़ावा

Ajit Sinha

ब्रेकिंग न्यूज़: सीरियल किलर डा. देवेंद्र कुमार शर्मा को दिल्ली पुलिस की नारकोटिक सेल, क्राइम ने किया गिरफ्तार।

Ajit Sinha
//thaudray.com/4/2220576
error: Content is protected !!