Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

अगर भाजपा शासित एमसीडी अस्पतालों को नहीं चला और कर्मचारियों को वेतन नहीं दे सकती, तो वे दिल्ली सरकार को सौंप दें- सतेंद्र जैन

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट नई
दिल्ली:दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री  सतेंद्र जैन ने कहा कि एमसीडी द्वारा संचालित दिल्ली के कस्तूरबा गांधी और हिंदूराव अस्पतालों के डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की हड़ताल पर जाने की चेतावनी को देखते हुए इन अस्पतालों में भर्ती कोविड मरीजों को रविवार तक दिल्ली सरकार के अस्पतालों में शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि एमसीडी को अपने अस्पतालों के डॉक्टरों और कर्मचारियों का वेतन जारी करना चाहिए और अगर वो ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो अस्पतालों को दिल्ली सरकार को सौंप देेना चाहिए, हम उनके अस्पताल भी चला लेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हिंदूराव में 20 कोविड मरीज भर्ती हैं, उन्हें रविवार तक दिल्ली सरकार के अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया जाएगा। यह मरीज अपनी मर्जी के अनुसार दिल्ली सरकार अधीन आने वाले किसी भी अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं। 

स्वास्थ्य मंत्री  सतेंद्र जैन ने शनिवार को आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि दिल्ली में कल पाॅजिटिव केस 2807 थे और कल करीब 50 हजार सैंपलों की जांच की गई। दिल्ली में फिलहाल पाॅजिटिविटी रेश्यो 5.82 प्रतिशत है। दिल्ली में कल कोविड के चलते 39 मौतें हुई थीं और 3098 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी थी। दिल्ली में कुल पॉजिटिव केस 22 हजार से भी कम हैं, जबकि कुछ दिन पहले 32000 के करीब पहुंच गए थे। सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के हिंदूराव अस्पताल एमसीडी द्वारा संचालित किया जाता है। वहां के डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ ने एमसीडी को हड़ताल पर जाने की नोटिस दी है। हिंदूराव अस्पताल में कोविड मरीज भी भर्ती हैं। हमने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उन मरीजों को दिल्ली सरकार के अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया जाए। वहां पर रविवार से डाॅक्टर और स्टाफ को हड़ताल करने की संभावना हैं। मेरा एमसीडी से अनुरोध है कि वहां पर जो भी स्टाफ हैं, उनको जल्द से जल्द वेतन का भुगतान करें। और अगर नॉर्थ एमसीडी से कस्तूरबा गांधी अस्पताल और हिंदूराव अस्पताल के स्टाॅफ की सैलरी नहीं दी गई है और अगर उनसे अस्पताल नहीं चल रहा है, तो वो दिल्ली सरकार को सौंप दें, हम उन्हें भी चला लेंगे और सभी कर्मचारियों को सैलरी भी दे देंगे। स्वाथ्य मंत्री, सतेंद्र जैन ने कहा कि हमने मीडिया में दो अस्पतालों, हिंदूराव और कस्तूरबा गांधी के बारे में पढ़ा है कि उनके स्टाॅफ की सैलरी का भुगतान नहीं किया गया है। हम सिर्फ इतना कहना चाहते हैं कि यदि एमसीडी इन अस्पतालों को प्रभावी ढंग से चलाने में सक्षम नहीं है, तो वे उन्हें हमें सौंप सकते हैं और हम इन अस्पतालों को उनसे बेहतर ढंग से चलाएंगे। सतेंद्र जैन ने बताया कि वर्तमान में हिंदूराव अस्पताल में 20 कोविड मरीज भर्ती हैं, उन्हें रविवार तक दिल्ली सरकार के अधीन अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

सभी मरीज अपने मन मुताबिक दिल्ली सरकार के अधीन आने वाले अस्पतालों का चयन कर सकते हैं आर उन्हें उस अस्पताल में शिफ्ट करा दिया जाएगा। एक सवाल के जवाब में स्वाथ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि भाजपा मरीजों के स्वास्थ्य को लेकर राजनीति कर रही है। मैं फिर कहना चाहता हूं कि भाजपा शासित एमसीडी को कर्मचारियों का वेतन देना चाहिए या अस्पतालों को हमें सौंप देना चाहिए और हम स्टाॅफ को समय पर वेतन देने के साथ अस्पताल को बेहतर ढंग से चलाएंगे। मुझे नहीं लगता कि एमसीडी के पास फंड की कमी है। एमसीडी लोगों पर भारी टैक्स लगाते हैं और मोटी रकम इकट्ठा करते हैं, लेकिन कोई नहीं जानता कि यह पैसा कहां जाता है? भाजपा वाले सिर्फ राजनीति कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने एमसीडी को आदेश दिया था कि वे हेल्थ ट्रेड लाइसेंस देने की प्रक्रिया रद्द कर दें, लेकिन वे लोग उसे भी हटाने के लिए तैयार नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने लोगों से अपील की कि कोविड से बचने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है। सभी लोग मास्क जरूर लगाएं। मास्क लगाने से काफी हद तक कोविड से बचाव हो सकता है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और हाथों को बार-बार धोते रहें। उन्होंने कहा कि अगर मास्क लगाते हैं, तो प्रदूषण से भी बचेंगे और कोरोना से भी बचेंगे। सभी लोग मास्क लगाकर सार्वजनिक स्थानों पर जाएंगे, तो कोविड को नियंत्रित करने में काफी हद तक मदद मिलेगी।

Related posts

फेम इंडिया मैगज़ीन सर्वे एजेंसी एशिया अवार्ड 2019, पूर्व उद्योग मंत्री विपुल गोयल को सर्वश्रेस्ठ मंत्री के अवार्ड से नवाजा गया

webmaster

25000 रूपए के ईनामी 25 वर्षीय लड़की की हत्या के एक आरोपी को किया गिरफ्तार,बंद बोरी में लाश मिली थी।

webmaster

ब्रेकिंग न्यूज़: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 50 लाख रुपए की लाल चन्दन की लकड़ी के साथ चन्दन तस्कर गिरफ्तार।

webmaster
error: Content is protected !!