Athrav – Online News Portal
राष्ट्रीय हरियाणा

आजादी के 70 सालों तक एक ही परिवार की 4-4 पीढ़ियों ने शासन किया,किसी ने धारा 370 और 35 (A) को नहीं हटाई: अमित शाह  

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
हरियाणा,( कैथल ):भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष  अमित शाह ने आज हरियाणा में कैथल के रामलीला मैदान, लोहारु (भिवानी) के बहल स्थित खेल स्टेडियम और महम (रोहतक) के चौबीसी का चबूतरा स्थान पर आयोजित विशाल जन-सभाओं को संबोधित किया और प्रदेश की जनता से हरियाणा के विकास के लिए दो तिहाई से अधिक बहुमत से भारतीय जनता पार्टी की मनोहर लाल सरकार बनाने की अपील की।  शाह ने कहा कि हरियाणा में ‘अबकी बार,75 पार की भव्य विजय के साथ प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की मनोहर लाल खट्टर सरकार बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि इस बार के विधान सभा चुनावइस तरह से शुरू हुए हैं कि हमारे विरोधियों को पता ही नहीं चल रहा कि प्रचार कहाँ से शुरू किया जाए, उन्हें दिशा का भी भान नहीं रह गया है। उन्होंने कहा कि विजया दशमी का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। साथ ही, यह पर्व परिवारवादी पार्टियों पर देशभक्त पार्टी की विजय की प्रतीक है। कांग्रेस पार्टी और परिवारवादी पार्टियों ने देश के लोकतंत्र को कमजोर कर इसमें दीमक लगाने का काम किया है। क्या एक परिवार में जन्म लेने वाले व्यक्ति को ही मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री और पार्टी अध्यक्ष बन सकता है? नहीं, लेकिन कांग्रेस और परिवारवादी पार्टियों में आप इसकीकल्पना  नहीं कर सकते। कांग्रेस पार्टी और विपक्ष की परिवारवादी पार्टियां अपने-अपने परिवार का भला करने में लगी हुई है जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी देश और हरियाणा की भलाई के लिए कटिबद्ध है। 

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी और रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह जी को बधाई देता हूँ कि उन्होंने कल राफेल को भारत के सुरक्षा बेड़े में शामिल कर देश के सुरक्षा कवच को और सुदृढ़ किया है। हमारे रक्षा मंत्रीजी ने विजयादशमी के दिन दुश्मनों के लिए अचूक अस्त्र राफेल की शस्त्र पूजा की लेकिन कांग्रेस पार्टी को यह रास नहीं आया, वे बुरा मान गए। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बयान दिया कि शस्त्र पूजा का तमाशा करने की जरूरत क्या है? वास्तव में ऐसे बयानों के लिए कांग्रेस पार्टी के नेताओं का कोई दोष नहीं है क्योंकि उन्हें अपने देश की संस्कृति के बारे में पता ही नहीं है। विजयादशमी के दिन शस्त्र पूजा की हमारी परंपरा रही है। इस दिन शस्त्र पूजन कर हम बुराइयों को मिटाने का संकल्प लेते हैं लेकिन कांग्रेस पार्टी को इसमें भी तमाशा दिखाई देता है। लगातार हार की बौखलाहट में कांग्रेस पार्टी को पता ही नहीं कि वे किसका विरोध कर रहे हैं। धारा 370 और 35 (A) के उन्मूलन पर चर्चा करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने धारा 370 और 35 (A) को जड़ से उखाड़ कर फेंक दिया क्योंकि यह जम्मू-कश्मीर के देश के साथ एकात्म रूप से जुड़े रहने के बीच एक बहुत बड़ी बाधा थी। इसे हटाना आवश्यक बन गया था क्योंकि इससे जम्मू-कश्मीर में भ्रष्टाचार, अलगाववाद और आतंकवाद की जड़ें गहरी होती जा रही थी और विकास के मार्ग अवरुद्ध हो रहे थे। आजादी के 70 सालों तक एक ही परिवार की चार-चार पीढ़ियों ने शासन किया, कई सरकारें आई और गई लेकिन किसी ने धारा 370 और 35 (A) को हटाने की हिम्मत नहीं जताई। ये प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी की दृढ़ इच्छाशक्ति थी जिसके बल पर धारा 370 को ख़त्म किया गया। यह देश की एकता,अखंडता औरसुरक्षा के लिए उठाया गया कदम था और हमें ऐसा लग रहा था कि देश की सारी विपक्षी पार्टियां भी देश की सुरक्षा के मद्देनजर इसका समर्थन करेगी लेकिन दुर्भाग्य की बात यह है कि कांग्रेस पार्टी ने धारा 370 को हटाने के खिलाफ संसद में मतदान किया।

मैं राहुल गाँधी और कांग्रेस पार्टी से कहना चाहता हूँ कि आप हरियाणा की जनता के सामने स्पष्ट करें कि आप धारा 370 और 35 (A) के समर्थन में हैं या इसे हटाने के पक्ष में? उन्होंने कहा कि हरियाणा वीरों की भूमि है जिसके अनगिनत पुत्रों ने जम्मू-कश्मीर को बचाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। हम तो 70 सालों से कहते आ रहे थे कि एक देश में दो प्रधान, दो निशान, दो विधान नहीं हो सकते। हम तो कांग्रेस पार्टी से कई गुना ज्यादा समय विपक्ष में रहे। जब भी देश हित की बात आती है, हम दलगत राजनीति से ऊपर उठ कर देश और देश की सरकार के साथ खड़े होते हैं। 1971 में स्वतंत्र बांग्लादेश के लिए पाकिस्तान के साथ लड़ाई में विजय पर हमारे नेता श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने संसद में इंदिरा गाँधी जी की प्रशंसा की। इसी तरह, 1994 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव जी के आग्रह पर जम्मू-कश्मीर पर देश की बात रखने श्रद्धेय अटल जी यूएन गए।  शाह ने कहा कि आज पाकिस्तान पूरी दुनिया में धारा 370 को हटाने को लेकर भारत का विरोध कर रहा है लेकिन पूरी दुनिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के साथ है, फिर भी कांग्रेस पार्टी को इसमें राजनीति दिखाई देती है, वह देश के विरोध में बयान देती है। यह पहली बार नहीं है जब कांग्रेस ने राष्ट्रविरोधियों के समर्थन में बातें कही है। जेएनयू में‘भारत तेरे टुकड़े होंगे; का नारा लगाने वाले देशद्रोहियों के साथ भी राहुल गाँधी जाकर खड़े हो गए थे। जब हमारी सेना ने पाकिस्तान के घर में घुस कर सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक के जरिए  आतंकवादियों पर करारा प्रहार किया,तब भी कांग्रेस पार्टी ने इसी तरह की हरकत करते हुए स्ट्राइक के सबूत मांगे थे और जवानों की वीरता को ‘खून कीदलाली; कहा था। भारत की जनता वर्षों से ऐसे प्रधानमंत्री की राह देख रही थी कि जिसकी एक आवाज पर दुश्मनों के दिल दहल जाए और कांग्रेस पार्टी ऐसे प्रधानमंत्री का विरोध कर रही है!

कांग्रेस पार्टी धारा 370 को हटाने का विरोध कर रही है, सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक का विरोध कर रही है, ट्रिपल तलाक पर बैन का विरोध कर रही है, देशद्रोही नारे लगाने वालों का समर्थन कर रही है, यह कांग्रेस का वैचारिक दिवालियापन नहीं तो और क्या है? राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि 10 वर्षों तक हरियाणा और केंद्र, दोनों जगह कांग्रेस की सरकारें रही लेकिन हरियाणा कोउसका अधिकार नहीं मिला और प्रदेश के साथ अन्याय होता रहा। उन्होंने कहा कि 13वें वित्त आयोग में कांग्रेस की सोनिया-मनमोहन सरकार के दौरान हरियाणा को केवल 22,914 करोड़ रुपये दिए गए जबकि मोदी सरकार के दौरान 14वें वित्त आयोग में 57,323 करोड़ रुपये की राशि दी गई। इसके अतिरिक्त राज्य में 81 किमी रेलवे लाइन के लिए लगभग 6,000 करोड़ रुपये, कुंडली मानेसर एक्सप्रेसवे के लिए लगभग 10,000 करोड़ रुपये, स्मार्ट सिटी के लिए लगभग 192 करोड़ रुपये, झज्जर में कैंसर इंस्टीच्यूट के लिए लगभग 2,000 करोड़ रुपये, अमृत मिशन के तहत लगभग 23,000 करोड़ रुपये, शौचालय के लिए लगभग 75 करोड़, मुद्रा योजना के लिए लगभग 58 करोड़, ई-नाम के तहत लगभग 10 करोड़, फसल बीमा योजना के लिए लगभग 2,400 करोड़, आवास योजना के लिए लगभग 40 करोड़ और राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लिए लगभग 3,500 करोड़ रुपये, कुल लगभग 45,000 करोड़ रुपये दिए गए। शाह ने कहा कि हमने पांच साल पहले हरियाणा में विकास का बदलाव लाने का वादा किया था और पिछले पांचवर्षों में हर क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन आया है। हरियाणा में पहले की सरकारें जाति की राजनीति करती थी, एक जाति का विकास करती थी लेकिन भारतीय जनता पार्टी की खट्टर सरकार की कोई जाति नहीं है, यह सरकार हरियाणा वासियों की अपनी सरकार है। हरियाणा में चौटाला सरकार आती थी तो गुंडागर्दी चरम पर पहुँच जाती थी, हुड्डा सरकार आती थी तो भ्रष्टाचार की सीमाएं टूट जाती थी लेकिन खट्टर सरकार में न गुंडागर्दी है और न ही भ्रष्टाचार।पहले प्रदेश में सरकारी नौकरियों और ट्रांसफर में जम कर जाति और पैसे का खेल होता था लेकिन आज भाजपा सरकार में मेरिट के आधार पर नौकरियां दी जाती हैं और बिना रिश्वत के पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन ट्रांसफर होता है जिसकी हरियाणा ने कभी कल्पना भी नहीं की थी। हरियाणा में पिछले पांच वर्षों में हर घर में गैस पहुंचा। हरियाणा देश का पहला किरोसिन मुक्त प्रदेश बना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ; के एकआह्वान  पर आज हरियाणा लिंगानुपात में सबसे अधिक सुधार करने वाला राज्य बना। आयुष्मान भारत योजना को घर-घर पहुंचाकर खट्टर सरकार ने आम जनता को बहुत राहत दी है।



प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत हर किसान के एकाउंट में 6,000 रुपये सालाना कृषि सहायता के रूप में दी जा रही है, किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए मासिक पेंशन की शुरुआत हुई है, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा अव्वल बना और जल शक्ति मंत्रालय केमाध्यम से खेतों तक माइक्रो इरिगेशन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि हरियाणा में विकास की जो यात्रा प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी की अगुआई में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुरू किया है, उसे गति देने का काम राज्य की जनता के हाथ है। विगत पांच वर्षों में राज्य के 10लाख किसानों के लगभग 4,700 करोड़ रुपये से अधिक के ब्याज और जुर्माना माफ़ किये गए हैं और फसल नुकसान में मिलने वाले मुआवजे के बजट को भी 7,000 करोड़ रुपये से बढ़ा कर 12,000 करोड़ रुपये किया गया है। हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है जहां टमाटर और आलू की भी भावांतर योजना के तहत समर्थन मूल्य पर खरीद की जा रही है। प्रदेश में नई स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोली गई है, हर शहीद परिवार को एक सरकारी नौकरी दी गई है, खेल औरखिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए भर्ती में उन्हें प्रायोरिटी दी जा रही है और ग्रेड 4 में 18,000 युवाओं को बिना इंटरव्यू के पारदर्शी तरीके से मेधा के आधार पर नौकरी दी गई है। साथ ही, बिना किसी रिश्वत के 62,000 से अधिक सरकारी कर्मचारियों का ऑनलाइन ट्रांसफर किया गया है। शाह ने कहा कि पांच साल पहले हरियाणा में महिलाओं की सुरक्षा के लिए केवल दो पुलिस थाने हुआ करते थे जो अब 31 तक पहुँच गई है। पहले आशा वर्कर को 500 रुपये प्रति माह कामानदेय मिलता था जो अब बढ़ कर 4,000 रुपये हो गई है। आँगनबाड़ी के अंतर्गत मानदेय को अब 3500 रुपये से बढ़ा कर 10,000 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। पांच साल पहले हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय महज 1,35,000 हुआ करती थी जो अब 2,26,000 रुपये है। आज प्रदेश के आठ जिलों में निर्बाध 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है और अगले पांच साल में हर जिले में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी।

गन्ना, गेहूं, बाजरा, सूरजमुखी आदि फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि की गई है और फसल नष्ट होने पर मिलने वाली मुआवजा राशि को भी 10,000 रुपये से बढ़ा कर 14,000 रुपये कर दिया गया है। कैथल में विकास कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कैथल में महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विद्यालय की स्थापना की गई है, एक और नई यूनिवर्सिटी ओपन हुई है, सरकारी नर्सिंग कॉलेज खोला गया है, अमृत योजना के तहत कैथल का चयन किया गया है, बायोमास बिजली परियोजना की शुरुआत हुई है, 11 करोड़ रुपये की लागत से हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम का निर्माण किया गया है, कैथल में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला गया है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत इलाके के एक लाख किसान लाभान्वित हुए हैं, 11 नए बिजली के पावरहाउस कैथल को विगत पांच वर्षों में मिले हैं, देश भर में फसल नुकसान का सबसे अधिक बीमा कैथल में बांटा गया और 30 साल बाद सबसे अधिक पानी पिछले पांच साल में कैथल को मिला है। लोहारु में विकास कार्यों को रेखांकित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि 44 साल बाद कपास की बुआई के लिए क्षेत्र को नहर से पानी मिलना शुरू हुआ है, भिवानी में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला गया है, 189 करोड़ रुपये की लगत सेमेडिकल कॉलेज खोले गए, क्षेत्र के 76 गाँवों में 11 स्टेडियम और 15 स्वर्ण जयंती खेल नर्सरी का निर्माण कराया गया, दो हाइवे का निर्माण कार्य पूरा हो गया है, लोहारु-दादरी-भिवानी जोड़ने का काम भी शुरू हो गया है, लगभग 42,000 शौचालयों का निर्माण कराया गया है, 34,000 से अधिक गैस कनेक्शन बांटे गए, लगभग 12,000 हेक्टेयर भूमि को माइक्रो इरिगेशन के तहत कवर किया गया, लगभग 90,000 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत6000 रुपये तक की वार्षिक कृषि सहायता दी गई है और क्षेत्र में खेलों तथा फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए 32 व्यायामशालाएं खोली  गई। 

रोहतक में हुए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि रोहतक में एलिवेटेड रेल लाइन की आधारशिला रखी गई, नेफेड के माध्यम से 180 करोड़ रुपये की लागत से एक मेगा फूड प्रोजेक्ट लगाया गया, पशु चिकित्सा केंद्र पॉलिटेक्निक बनाई गई, एमएसएमई के लिए टेक्नोलॉजी सेंटर बनाया गया और एमईटी की स्थापना की गई। सिविल अस्पताल को देश का सबसे अच्छा सिविल अस्पताल बनाया गया जिसके कारण रोहतक सिविल अस्पताल को अवार्ड भी मिला। रोहतक के लगभग 52 हजार किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से लाभान्वित हुए, रोहतक की 147 हेक्टेयर भूमि को माइक्रो इरिगेशन में लाया गया, 18 हजार से अधिक शौचालयों का निर्माण कराया गया और रोहतक के लगभग 42 हजार माताओं के घर में गैस का कनेक्शन पहुंचाया गया। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश से जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति काअंत कर ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास39; के सिद्धांत का सूत्रपात किया है। अमेरिका में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में जन-सैलाब देख कर तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी अचंभित रह गए। पूरी दुनिया आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को आशा भरी नजरों से देख रही है लेकिन कांग्रेस पार्टी को हमारे प्रधानमंत्री की यह अपार लोकप्रियता पच नहीं रही। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने हमारी मातृभाषा हिंदी को पूरी दुनिया में प्रतिष्ठा दिलाई है और विदेशों में भी रह रहे हर भारतवासी को गर्व से जीने का सम्मान दिया है। आज भारत को देखने के दुनियाके नजरिये में बदलाव आया है।

पहले हम दुनिया भर में फ़रियाद करते थे कि पाकिस्तान भारत में आतंकवाद फैलाता है, हमारे जवानों को अकारण मारता है लेकिन आज पाकिस्तान फ़रियाद करता है कि हिन्दुस्तान की सेना हमारे घर में घुस कर मारती है, यह बदलाव पिछले पांच वर्षों में आया है। सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक कर के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने पूरी दुनिया को स्पष्ट संदेश दिया है कि हमारी सीमाओं के साथ कोई खिलवाड नहीं कर सकता। हमारे जवानों की जिंदगी बहुमूल्य है और हम उनके बलिदान को किसी भी कीमत पर हम व्यर्थ नहीं जाने देंगे।राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत दुनिया में सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में प्रतिष्ठित हुई और अब प्रधानमंत्री जी हिंदुस्तान को पांच ट्रिलियन डॉलर की इकॉनोमी बनाने का लक्ष्य लेकर निकले हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि 2024 के चुनाव में जब हम आपके पास वोट मांगने की अपील लेकर आयेंगे, उससे पहले हम देश से एक-एक अवैध घुसपैठिये को ‘एनआरसी39; के माध्यम से देश से बाहर निकाल कर रहेंगे। उन्होंने हरियाणा की जनता का आह्वान करते हुए कहा कि जब कांग्रेस पार्टी के लोग आपसे वोट मांगने आयें तो आप उनसे जरूर पूछना कि आपने धारा 370 हटाने का विरोध संसद में क्यों किया था, आप अवैध घुसपैठियों को हटाने का विरोध क्यों कर रहे हैं और आपने ट्रिपल तलाक पर बैन का विरोध क्यों किया था? उन्होंने हरियाणा की जनता से 75 से भी अधिक सीटों पर विजय के साथ भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की अपील करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी हरियाणा को देश का सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के लिए कृतसंकल्पित है।

Related posts

फरीदाबाद : पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हरी झंडी दिखाकर राजा नाहर सिंह मेट्रो स्टेशन से मेट्रो रेल को किया रवाना।

webmaster

104 सैटेलाइट लॉन्च, ISRO इतिहास रचने के लिए तैयार

webmaster

महेंद्रगढ़ : न्यायालय महेंद्रगढ़ में 10 फरवरी को आयोजित होगी राष्ट्रीय लोक अदालत: जज पूनम कंवर

webmaster
error: Content is protected !!