Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खूंखार गैंगेस्टर काला जठेड़ी और राजस्थान की लेडी डॉन, रिवॉल्वर रानी अनुराध चौधरी को किया अरेस्ट

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आज 6 लाख रूपए के ईनामी खूंखार गैंगेस्टर संदीप उर्फ़ काला जठेड़ी और अनुराध चौधरी उर्फ़ अनुराधा उर्फ़ मैडम मिज , राजस्थान की कुख्यात लेडी डॉन -रिवॉल्वर रानी पर 10000 रूपए का ईनाम हैं,को अरेस्ट किया हैं। ये लोग कपल के रूप में फर्जी पहचान के आधार पर लगातार देशभर के अलग -अलग प्रदेशों में अपना अड्डा बदल कर रह रहे थे। पुलिस एस्कॉर्ट पार्टी पर दुस्साहसिक हमले की साजिश रचकर हरियाणा पुलिस की कस्टडी से फरार होने के बाद काला जठेड़ी फरवरी 2020 से फरार चल रहा था।

पुलिस के मुताबिक संदीप उर्फ काला जठेड़ी को जब वर्ष 2012 में पहले गिरफ्तार किया गया था , तब वह 34 अलग-अलग आपराधिक मामलों में वांछित चल रहा था। काला  जठेड़ी  के 2020 में हरियाणा पुलिस की हिरासत से भागने के बाद, वह और अनुराधा उर्फ रिवॉल्वर रानी संयुक्त रूप से एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आपराधिक गठबंधन का नेतृत्व कर रहे थे, जिसने वांछित अपराधी वीरेंद्र प्रताप उर्फ़  काला राणा, निवासी करनाल, हरियाणा (थाईलैंड से संचालित) सतेंद्र जीत सिंह उर्फ़  गोल्डी बराड़, निवासी मुक्तसर, पंजाब (कनाडा से संचालित) और मोंटी, निवासी पंजाब (यूके से संचालित) के ज्ञात नोड्स ) यह आपराधिक गठबंधन हाई-प्रोफाइल जबरन वसूली, अंतरराज्यीय बूटलेगिंग, विशेष रूप से शुष्क राज्यों में, अवैध आग्नेयास्त्रों की तस्करी और भूमि-हथियाने में लिप्त था। दिल्ली-पंजाब-हरियाणा-राजस्थान के अंडरवर्ल्ड में अपने निर्विवाद वर्चस्व को बनाए रखने के लिए,गठबंधन ने पिछले दो वर्षों में बीस से अधिक विरोधियों का सफाया कर दिया था। वर्तमान में, आरोपी संदीप उर्फ़  काला जठेड़ी  लूट, डकैती, हत्या के प्रयास के 15 मामलों में वांछित थे। दिल्ली के , जबरन वसूली, शस्त्र अधिनियम आदि। वह था शाहदरा के जीटीबी अस्पताल से आरोपी कुलदीप मान उर्फ फज्जा की हिरासत से भागने का मास्टर माइंड। फज्जावा को उसके भागने के 3 दिनों के भीतर स्पेशल सेल के ऑपरेशन में मार गिराया गया। आरोपी काला जठेड़ी  के पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के अन्य तीन राज्यों में दर्ज 25 से अधिक मामलों में वांछित होने का अनुमान है। इन मामलों की जानकारी जुटाई जा रही थी। अनुराधा चौधरी का अपहरण, जबरन वसूली, हथियार और उत्पाद शुल्क अधिनियम के उल्लंघन, धोखाधड़ी आदि अपराधों का एक लंबा आपराधिक इतिहास रहा है।

वह राजस्थान स्थित गैंगस्टर आनंद पाल की करीबी सहयोगी थी, जो जून 2017 में पुलिस मुठभेड़ में मौत  हो गई थी। उसके ऊपर 10,000/  घोषित इनाम गिरफ्तारी के लिए राजस्थान अनुराधा राजस्थान में नागौर, सीकर, डीडवाना आदि के व्यापारिक समुदाय के बीच आतंक का पर्याय है और अपने पीड़ितों को डराने के लिए एक पसंदीदा हथियार के रूप में एके -47 से फायर फायर का इस्तेमाल करने के लिए जानी जाती है। राजस्थान में उसकी 12 से अधिक आपराधिक संलिप्तता है और वर्तमान में राजस्थान के नागौर में दर्ज अपहरण, जबरन वसूली और गोलीबारी की दो अलग-अलग प्राथमिकी में वांछित चल रही है।आरोपी संदीप उर्फ काला जठेड़ी और अनुराधा चौधरी जमीन पर गठबंधन के संचालन प्रमुख थे और जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई – सूबे गुर्जर और काला राणा – गोल्डी बरार – मोंटी के साथ मिलकर काम कर रहे थे। आपराधिक गठबंधन एक सुनियोजित तरीके से काम कर रहा था और चार प्रमुख उत्तर भारतीय राज्यों में गैंगलैंड आतंक के पर्याय के रूप में उभरा था। सुनियोजित साजिश के तहत, गिरोह के सदस्यों ने पुलिस बलों का ध्यान हटाने के लिए संदीप उर्फ काला जठेड़ी डिफ्लेइंग इंडिया की फर्जी खबर फैलाई। इसके बाद, काला जठेड़ी ने खुद को एक सिख के रूप में प्रकट किया और दाढ़ी और पगड़ी पहनना शुरू कर दिया। अनुराधा चौधरी के शामिल होने के बाद, उन्हें पति-पत्नी के रूप में नकली पहचान मिली और किसी भी निशान से बचने के लिए लगातार विभिन्न राज्यों में ठिकानों को स्थानांतरित कर रहे थे। उन्होंने आपस में संचार के लिए कड़े प्रोटोकॉल तैयार किए थे और फेल-प्रूफ गोपनीयता बनाए रखने के लिए सहयोगी।

टीम और ऑपरेशन: दिल्ली को सुरक्षित रखने के अपने प्रयास में स्पेशल सेल, दिल्ली की काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट लगातार इस आपराधिक गठबंधन पर काम कर रही थी। इस सतत अभियान में टीम पिछले डेढ़ साल में विभिन्न अभियानों में 20 महत्वपूर्ण सदस्यों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. पूर्व में गिरफ्तार अपराधियों से गहन पूछताछ के बाद सरगना यानी संदीप उर्फ काला जठेड़ी  को पकड़ने के लिए एक अभियान की रूपरेखा तैयार की गई। गोवा से जुड़े कुछ सुराग मिलने से पहले टीम ने चार महीने से अधिक समय तक कड़ी मेहनत की। एक एसीपी और दो निरीक्षकों के नेतृत्व में सीआई यूनिट की टीम ने गोवा से पहचानकर्ताओं का पीछा करना शुरू कर दिया और खोज उन्हें गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार तक ले गई। , उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड। टीम,को आखिरकार एक फुटेज हासिल करने में सक्षम रही , जिसमें अनुराधा के साथ एक सिख पोशाक में काला जेठडी  को दिखाया गया था।इसके बाद, ऑपरेशन का कोड-नाम ‘ऑप डी-24’ था, यह दर्शाता है कि अपराधी केवल 24 घंटों से आगे चल रहा था और इसे डी -20/16/12 और इसी तरह से कम करने के लिए समय के खिलाफ एक दौड़ थी।

अंतत: 30 जुलाई .2021 को सरसावा टोल, सहारनपुर-यमुना नगर हाईवे, यू.पी. आरोपी काला जेठडी  का पसंदीदा हथियार आयातित पीएक्स-3 पिस्टल और अनुराधा का पसंदीदा हथियार, एक IOB 0.38 रिवॉल्वर, जिंदा कारतूस के साथ, उनके कब्जे से बरामद किया गया। आरोपी को दिल्ली लाया गया है, संबंधित  न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है और आगे की जांच के लिए 14 दिनों के पुलिस कस्टडी रिमांड पर लिया गया है। 

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरण :

1. संदीप @ काला जठेड़ी, 37 वर्ष, पुत्र राजेंदर, निवासी वीपीओ जठेरी, पीएस राय, सोनीपत, हरियाणा।

2. अनुराधा चौधरी @ अनुराग @ मैडम मिंज @ लेडी डॉन @ रिवॉल्वर रानी, उम्र 37 वर्ष, पुत्र रामदेव सिंह, निवासी मोदी कोलाज, टाउन

Related posts

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने 13 देशों के राजनयिकों के साथ संवाद किया।

Ajit Sinha

सीएम अरविंद ने पहलवान बजरंग पुनिया को एक करोड़ रुपए और खिलाडियों को 10-10 लाख का चेक देकर सम्मानित किया

Ajit Sinha

फरीदाबाद: क्राइम ब्रांच -17 की टीम ने आज एक 10000 रूपए के एक ईनामी  बदमाश विनोद को किया अरेस्ट।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//oulsools.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x