Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय

मेट्रो यूनिट, परिवहन, दिल्ली पुलिस द्वारा आयोजित सुरक्षा और कौशल संवेदनशीलता पर वर्कशॉप  

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की परिवहन रेंज, दिल्ली मेट्रो पुलिस के अधिकारियों और सीआईएसएफ के अधिकारियों के लिए “सुरक्षा और शीतल कौशल संवेदीकरण” पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन प्रवीर रंजन आईपीएस,एसपीएल सीपी/ट्रांसपोर्ट, अतुल कटियार आईपीएस, जेटी सीपी/ट्रांसपोर्ट रेंज, जितेन्द्र राणा आईपीएस, सीनियर कमांडेंट सीआईएसएफ मेट्रो, रणवीर सिंह आईपीएस (सेवानिवृत्त), एडीएल मुख्य सुरक्षा आयुक्त डीएमआरसी की उपस्थिति में किया गया। कार्यशाला में जिला अकादमी, डीआईएएल के संकाय द्वारा आयोजित किया गया था, और दिल्ली पुलिस मेट्रो यूनिट और सीआईएसएफ मेट्रो यूनिट से 200 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।
अपने संबोधन में मुख्य अतिथि  प्रवीर रंजन आईपीएस, एस.पी./ प्रभावी संचार कौशल, अखंडता, सक्रिय सुन, समस्या को सुलझाने और सेवा उन्मुख दृष्टिकोण. सहायता प्राप्त करने के लिए हमसे संपर्क करने वाले शिकायतकर्ताओं के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाना चाहिए और पीड़ितों को बिना किसी विलंब के हर संभव सहायता प्रदान की जानी चाहिए। दिल्ली मेट्रो पुलिस यूनिट एक उत्कृष्ट काम कर रही है नियमित गश्त, संदिग्धों की आशंका और अपराधियों की गिरफ्तारी सहित विभिन्न साधनों के माध्यम से यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने में, सीआईएसएफ के सहयोग से एएस जांच जैसे कमजोर समूहों की सुरक्षा और सुरक्षा पर विशेष बल देते हुए महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों.सम्मान समारोह के अतिथि  अतुल कटियार आईपीएस, जे.टी.सी./ट्रांसपोर्ट रेंज ने इस बात पर जोर दिया कि पुलिस अधिकारियों को दिल्ली मेट्रो के यात्रियों से उनकी चिंताओं को समझने के लिए बातचीत करनी चाहिए। महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर हल करने के लिए विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। दिल्ली मेट्रो दुनिया की सबसे अच्छी ऐसी सेवाओं में से एक है और औसतन लगभग 28 लाख यात्री हर दिन यात्रा करते हैं। सुरक्षा प्रदान करने का कार्य दिल्ली मेट्रो पुलिस यूनिट के संयुक्त बलों के साथ है और सीआईएसएफ और वे मेट्रो गाड़ियों और स्टेशनों में अपराध को नियंत्रित करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

उन्हें शिकायतकर्ताओं को प्रभावी ढंग से उपस्थित होने और यात्रियों के लिए नागरिक-अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए नरम कौशल से लैस होना चाहिए। किसी भी प्रकार की आकस्मिक स्थिति सुनिश्चित करने के लिए सीआईएसएफ के सहयोग से नियमित मॉक ड्रिल आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो यूनिट न केवल यात्रियों को सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करने के लिए लगातार काम कर रही है। लेकिन यह भी सक्रिय रूप से अपने परिवारों के साथ परित्यक्त बच्चों और लापता व्यक्तियों reuniting के माध्यम से नागरिकों की सेवा में लगे हुए, अपने गंतव्य तक पहुंचने में ग्रामीण पृष्ठभूमि से यात्रियों की सहायता, पिक जेब और चोरों के गिरोहों को गिरफ्तार, चोरी के मोबाइल और अन्य संपत्ति आदि की वसूली। दृश्यता और पहुंच में सुधार करने के लिए, हमारे स्टाफ की ब्रीफिंग प्लेटफार्मों पर आयोजित की जाती है। हमारे कार्यकरण में सुधार लाने के लिए शिकायतकर्ताओं का फीडबैक भी प्राप्त किया जाता है। कई स्टेशनों पर पुलिस बूथों पर हमारे स्टाफ द्वारा यात्रियों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है। सम्मान समारोह के अतिथि अतिथि जितेन्द्र राणा आईपीएस, सी.आई.एस.एफ. हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारी टीम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित हो कि यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित की जाए, और नरम कौशल निश्चित रूप से प्रभावी संचार और यात्रियों के साथ बातचीत में मदद करेगा। 



सम्मान समारोह के अतिथि रणवीर सिंह आईपीएस (सेवानिवृत्त) अतिरिक्त मुख्य सुरक्षा आयुक्त, डीएमआरसी ने कहा कि पुलिस बल के लिए प्रौद्योगिकी और मानवीय इंटरफेस दोनों महत्वपूर्ण हैं। दिल्ली मेट्रो के पास अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी है और दिल्ली मेट्रो के सुचारू संचालन के लिए योग्य तकनीकी कार्यबल से सुसज्जित है।डीएमआरसी, दिल्ली पुलिस और सीआईएसएफ जैसी सभी एजेंसियों के बीच सहज समन्वय पूरी प्रणाली की सफलता की कुंजी है। विक्रम के पोरवाल, डीसीपी/ उन्होंने उल्लेख किया कि दिल्ली मेट्रो पुलिस इकाई और सीआईएसएफ के अधिकारी डीएमआरसी के साथ मिलकर सभी मेट्रो यात्रियों को सुरक्षा, सुरक्षा सुविधा प्रदान करते हैं। पुलिस अधिकारियों के इन सभी कर्तव्यों के लिए अच्छे संचार और व्यवहार कौशल की आवश्यकता होती है। अपने अनुभव साझा करते हुए कि पुलिस का काम विविध कर्तव्यों के साथ सभी ट्रेडों के एक जैक होने की तरह है,इसके लिए पुलिस के कामकाज में सुधार लाने के लिए निरंतर पहल और नवाचार की आवश्यकता है। इस पृष्ठभूमि में यह कार्यशाला यात्रियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अधिकारियों के कौशल को निरूपित करने के लिए आयोजित की गई थी। उन्होंने डीआइएल अकादमी के संकाय को धन्यवाद दिया जिन्होंने मेट्रो पुलिस अधिकारियों सीआईएसएफ के अधिकारियों के लिए उपयोगी सत्र आयोजित किए। दिल्ली के पीएस बाराखंभा रोड सभागार में आयोजित एक दिन की कार्यशाला में लगभग दो सौ पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया।

Related posts

हाईवे डकैती मामले में शामिल भगोड़ा को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Ajit Sinha

सातवें पूर्व सैनिक दिवस में फरीदाबाद के पूर्व सैनिकों की भागीदारी :सतिंदर दुग्गल

Ajit Sinha

एक लाख रुपए के इनामी व वांछित अन्तर्राज्यीय नशीला पदार्थ तस्कर को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने किया अरेस्ट।

Ajit Sinha
//zeewhaih.com/4/2220576
error: Content is protected !!