Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राजनीतिक राष्ट्रीय वीडियो

कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज देहरादून में आयोजित “विजय सम्मान रैली” में क्या कहा -सुनिए इस वीडियो में।

अजीत सिन्हा / नई दिल्ली
राहुल गांधी ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा – केसी वेणुगोपाल जी, देवेंद्र यादव जी, गणेश गोदियाल जी, प्रीतम सिंह जी, हरीश रावत जी, प्रदीप टम्टा जी, स्टेज पर हमारे सब एक्स सर्विसमैन, कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता, भाईयों और बहनों, प्रेस के मित्रों आप सबका यहाँ बहुत-बहुत स्वागत। कुछ दिन पहले हेलीकॉप्टर क्रेश में बिपिन रावत जी की मृत्यु हुई, उनकी पत्नी और आर्मी के बाकी लोगों की मृत्यु हुई, उनको आज हम याद करते हैं।

जब मैं यहाँ आ रहा था, तब मैं उत्तराखंड के साथ मेरा रिश्ते के बारे में सोच रहा था। याद आया कि जब मैं छोटा था, दून स्कूल में पढ़ा करता था। आपके साथ दो-तीन साल रहा और आपने उस समय मुझे बहुत प्यार दिया। मेरे परिवार का और उत्तराखंड का भी रिश्ता है। मुझे वो दिन याद आया 31 अक्टूबर, जब मेरी दादी इस देश के लिए शहीद हुईं और मुझे फिर 21 मई याद आया, जिस दिन मेरे पिता इस देश के लिए शहीद हुए। कुर्बानी का रिश्ता है मेरा और आपका। जो कुर्बानी उत्तराखंड के हजारों-हजारों परिवारों ने दी है, वही कुर्बानी मेरे परिवार ने दी है और जो यहाँ लोग खड़े हैं, जिन्होंने अपना खून खोया है, अपना खून दिया है, वो इस रिश्ते को बहुत अच्छी तरह समझेंगे और जो सेना में हैं, एयरफोर्स में, नेवी में, उन परिवारों को ये बात बहुत गहराई से समझ आएगी। पिता को खोना, भाई को खोना, आप लोग जानते हो, समझते हो। मगर जिस परिवार ने ऐसी कुर्बानी नहीं दी, जिस व्यक्ति ने ऐसी कुर्बानी नहीं दी, उनको ये बात समझ कभी नहीं आ सकती। ये आपने देश को दिया है। आप कहते हो, कभी-कभी मैं यहाँ आता हूं, आप कहते हो कि हमारे लोग बॉर्डर पर खड़े होते हैं, हमारे लोग सेना में, एयरफोर्स में, नेवी में। आपको दूसरे तरीके से बोलना चाहिए। आपको ये बोलना चाहिए कि उत्तराखंड ने हिंदुस्तान को सबसे ज्यादा अपना खून दिया है और देता रहेगा।

बांग्लादेश की लड़ाई हुई। 13 दिन में पाकिस्तान ने अपना सिर झुका दिया। आम तौर से युद्ध 6 महीने, एक साल, दो-तीन साल चलता है। अमेरिका ने अफगानिस्तान को हराने के लिए 20 साल लगा दिए। हिंदुस्तान ने पाकिस्तान को 13 दिन में हरा दिया। मगर हमें भूलना नहीं चाहिए और जो बांग्लादेश में 1971 में हुआ, उसे गहराई से समझना चाहिए। हुआ क्या, मैं आपको बताता हूं – एक तरफ हिंदुस्तान एक होकर, एक आवाज के साथ, सब मिलकर खड़े हुए। कोई कहता है सेना ने लड़ाई जितवाई, कोई कहता है पॉलिटिकल लीडरशिप ने लड़ाई जितवाई, कोई कहता है नेवी ने लड़ाई जितवाई, कोई कहता है एयरफोर्स ने लड़ाई जितवाई – नहीं, हिंदुस्तान के हर व्यक्ति ने, हर जाति ने, हर धर्म ने एक साथ मिलकर पाकिस्तान को हराया। लाखों परिवारों ने अपने घर से सोना हिंदुस्तान की सरकार को दिया, बिना बहाने, बिना एक शब्द, बिना मांगे लाखों लोगों ने अपना सोना, घर का सोना सरकार को दे दिया और यहाँ स्टेज पर हमारी लीडरशिप बैठी है, जो सैनिक और बॉर्डर पर जाकर लड़े। इन्होंने भी ऐतिहासिक काम किया, मगर भाईयों और बहनों भूलिए मत अगर हिंदुस्तान बंटा होता, अगर हिंदुस्तान के लोग एक-दूसरे से लड़ रहे होते, तो 13 दिन में जीत नहीं हो सकती थी।

दूसरी बात, 13 दिन में जीत क्यों हुई – क्योंकि भाईयों और बहनों पाकिस्तान बंटा हुआ था। पाकिस्तान के अंदर लड़ाई थी, ईस्ट पाकिस्तान और वेस्ट पाकिस्तान के अंदर लड़ाई थी, पाकिस्तान कमजोर था। ये सबसे जरुरी लेसन (पाठ) है, जब हिंदुस्तान एक होकर खड़ा होता है, एक आवाज से बोलता है, तो अमेरिका की 7th फ्लीट (7th Fleet) घूमकर वापस चली जाती है। कोई खड़ा नहीं हो सकता इस देश के सामने अगर ये देश एक साथ मिलकर, एक आवाज के साथ बोलता है। कोई शक्ति नहीं है दुनिया में।

भाईयों और बहनों, दुख की बात क्या है – आज देश को बांटा जा रहा है। देश को कमजोर किया जा रहा है। एक भाई को दूसरे भाई से लड़ाया जा रहा है। एक भाई दूसरे भाई को डरा रहा है, कमजोर लोगों को मारा जा रहा है और पूरी की पूरी सरकार दो –तीन लोगों के लिए, दो-तीन पूंजीपतियों के लिए चलाई जा रही है। तीन बिल, काले कानून किसानों के खिलाफ, उनकी मदद करने के लिए नहीं, उनको खत्म करने के लिए बनाए गए। पूरे देश के किसान खड़े हुए, एकसाथ खड़े हुए, पीछे नहीं हटे। देखी क्या शक्ति है उनमें, डरे नहीं, पीछे नहीं हटे। एक साल बाद प्रधानमंत्री कहते हैं, हाथ जोड़कर कहते हैं – गलती हो गई, माफी मांगता हूं और फिर माफी मांगने के बाद जो 700 किसान शहीद हुए, उनके बारे में बीजेपी के लोग पार्लियामेंट में कहते हैं कि कोई शहीद नहीं हुआ। एक किसान की मृत्यु नहीं हुई। पंजाब की सरकार ने 400 किसानों को कंपनसेशन दिया। मैंने लिस्ट निकाल कर पार्लियामेंट में रख दी, कहा ये देखो। ये हैं पंजाब के 400 किसान, हरियाणा के 70 किसान, इनको आप कंपनसेशन दीजिए। कंपनसेशन तक नहीं दी। किसके लिए काम किया जा रहा था? भाईयों और बहनों, ये गलती नहीं थी, ये साजिश थी। किसके लिए किया जा रहा था –दो- तीन बड़े उद्योगपतियों के लिए। हिंदुस्तान के हर एक किसान की आमदनी, उनकी मेहनत उनसे छीनी जा रही थी। कांग्रेस पार्टी खड़ी हुई, किसान खड़े हुए, बाकी विपक्ष के लोग खड़े हुए, इसलिए प्रधानमंत्री ने माफी मांगी।

अब सुनिए, देखिए डिमोनेटाइजेशन (नोटबंदी), उसके बाद गलत जीएसटी, उसके बाद कोरोना के समय हिंदुस्तान के सबसे बड़े उद्योगपतियों का टैक्स माफ किया गया, मगर मजदूरों को बस या ट्रेन का टिकट नहीं दिया। ये क्या हो रहा है और क्यों हो रहा है? भाईयों और बहनों, चाहे वो नोटबंदी हो, चाहे वो गलत जीएसटी हो, चाहे कोरोना में जो सरकार ने एक्शन लिए, वो हों, ये तीनों काम हिंदुस्तान के जो छोटे बिजनेस वाले हैं, मिडिल साइज बिजनेस वाले हैं, किसान हैं, मजदूर हैं, इन पर हिंदुस्तान के सबसे बड़े दो-तीन पूंजीपतियों का आक्रमण है।

यहाँ से लोगों का पलायन होता है, क्योंकि उत्तराखंड में आपको रोजगार नहीं मिलता। क्यों नहीं मिलता, ये सवाल आपको पूछना है। इसका कारण है। कारण ये है कि जो आपको रोजगार दे सकते हैं, छोटे बिजनेसवाले, मिडिल साइज बिजनेसवाले, दुकानदार, उनको नरेन्द्र मोदी जी की सरकार ने, बीजेपी की सरकार ने नष्ट कर दिया है, खत्म कर दिया है। नोटबंदी, जीएसटी, ये हथियार हैं, भाईयों और बहनों। ये पूंजीपति के हथियार हैं। नरेन्द्र मोदी जी इंप्लिमेंटर हैं। …(वीडियो मिसिंग)

आप देख लेना जब तक दिल्ली से बीजेपी की सरकार नहीं हटेगी, तब तक इस देश में युवाओं को रोजगार नहीं मिल सकता, चाहे कुछ भी हो जाए। पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ता जाएगा। छोटे दुकानदार, मिडिल साइज और स्मॉल साइज बिजनेसेज बंद होते जाएंगे। एयरपोर्ट, पोर्ट्स, इंफ्रास्ट्रक्चर्स, सड़कें, माइन्स सब का सब उन्हीं 3-4 लोगों के हाथ में जाता जाएगा और आप लिखकर ले लो, ये देश अपने युवाओं को रोजगार नहीं दे पाएगा। तो एक तरफ, आप देश को बांटते हो और दूसरी तरफ, जो देश की आर्थिक शक्ति है, उसको आप नष्ट करते हो।

भाईयों और बहनों, ये मत सोचिए कि हिंदुस्तान मजबूत हो रहा है। गलतफहमी में मत रहिए। हैलिकॉप्टर, हवाई जहाज, तोप से देश मजबूत नहीं होता। देश मजबूत तब होता है, जब देश का नागरिक मजबूत होता है। जब देश की जनता बिना डरे, बिना झिझके, बिना घबराए काम कर सकती है। जब देश की आवाज, देश में चारों तरफ आसानी से, बिना डरे बोल सकती है, तब देश मजबूत होता है।

भाईयों और बहनों, बांग्लादेश लड़ाई के समय देश मजबूत था। हमारे इंस्टीट्यूशन्स मजबूत थे। सेना और सरकार के बीच में जबरदस्त रिश्ता था। सरकार सेना की सुनती थी, सेना सरकार की सुनती थी, एक दूसरे का आदर करते थे, कम्यूनिकेशन था। हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था मजबूत थी इसलिए पाकिस्तान को 13 दिन में हराया। आज वो हालत नहीं है। हमारे मीडिया वाले कुछ भी कह लें, राफेल हवाई जहाज के जितने भी फोटो दिखा दें, भाईयों और बहनों, हवाई जहाजों से …(वीडियो मिसिंग)

ये कांग्रेस पार्टी में और बीजेपी में फर्क है। हम आपकी कुर्बानी पहचानते हैं, समझते हैं। जो आपने सहा है, हमने सहा है। मैंने आपको बताया, मैं वो दिन कभी नहीं भूल सकता हूँ, जब मुझे स्कूल में बताया गया कि इंदिरा गांधी जी को 32 गोलियाँ लगी हैं, मैं भूल नहीं सकता और वैसे ही उत्तराखंड में हजारों परिवार हैं, जिनके घर में फोन आया- पापा शहीद हो गए, चाचा शहीद हो गए, रिश्ता है, आपके बीच में, मेरे बीच में, इसलिए मैं खुलकर बोल सकता हूँ, आपके साथ।

(जनता द्वारा श्रीमती इंदिरा गांधी की जयजयकार करने पर) देखिए, आपने इंदिरा जी का नाम लिया। आज दिल्ली में बांग्लादेश लड़ाई का फंक्शन हुआ है, उसमें इंदिरा गांधी का नाम तक नहीं है। जिस महिला ने 32 गोली खाईं, इस देश के लिए 32 गोली खाईं, उनका नाम तक नहीं है। इन्विटेशन में नाम तक नहीं है क्योंकि सच्चाई से, भाईयों और बहनों, सरकार डरती है। मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता, नाम हो या न हो। मैं जानता हूँ, इंदिरा गांधी जी ने इस देश को अपना खून देकर क्या किया।

मैं आपको दो-तीन चीजें कहना चाहता हूँ। आपके सामने सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की है। आपके लोग यहाँ से पलायन करते हैं, बाकी प्रदेशों में जाते हैं और आपकी दूसरी मुश्किल, दूसरी कठिनाई- महंगाई। महंगाई के बारे में दो चीजें कहना चाहता हूँ। महंगाई क्यों है- देखिए, इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल, तेल के दाम नीचे गिरते जा रहे हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा टैक्स पेट्रोल-डीजल पर हिंदुस्तान में है। 10 लाख करोड़ रुपए नरेन्द्र मोदी जी ने आपसे छीनकर हिंदुस्तान के सबसे बड़े अरबपतियों का कर्जा माफ़ किया है। आज जब आप जाएंगे, स्कूटर में, गाड़ी में पेट्रोल भरेंगे, तो आप याद रखना, जो आपकी जेब में से पैसा निकल रहा है, वो हिंदुस्तान के सबसे बड़े अरबपतियों की जेब में सीधा जा रहा है। क्यों जा रहा है, क्योंकि वो 2-3 अरबपति नरेन्द्र मोदी जी की मार्केटिंग करते हैं। आपकी जेब में से पैसा निकलता है, पेट्रोल पंप में, सीधा वो पेट्रोल पंप से इनकी जेब में जाता है और ये नरेन्द्र मोदी जी की मार्केटिंग नरेन्द्र मोदी जी के लिए करते है।

आपने देखा होगा, गंगा में बहुत लोगों ने स्नान किया, मगर ऐसा लगता है कि इतिहास में सिर्फ एक व्यक्ति ने गंगा में स्नान किया है, वो नरेन्द्र मोदी है, और किसी ने नहीं किया। बस एक व्यक्ति और कोई गंगा में स्नान नहीं करता। वहाँ पर भईया, योगी जी को परमिशन नहीं दी, बाकी को छोड़ो। राजनाथ सिंह जी, योगी, न, आप लोग परे हो जाओ, इस साइड खड़े हो जाओ, नरेन्द्र मोदी जी स्वयं एक ही हिंदुस्तानी है, जो गंगा में स्नान कर सकता है।

रोजगार उत्तराखंड में तब आएगा, जब छोटे और मिडिल साइज बिजनेसवालों की मदद होगी। रोजगार तब आएगा, जब किसानों की रक्षा होगी और किसानों को नई टैक्नोलॉजी का फायदा दिया जाएगा। 2-3 पूंजीपतियों को पूरा का पूरा धन देने से उत्तराखंड़ आगे नहीं जा सकता।

मैं आपको गारंटी देता हूँ कि जब यहाँ कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी, किसानों की रक्षा होगी, उनकी पूरी मदद होगी। कानून बनाए जाएंगे, तो उनके लिए बनाए जाएंगे, 2-3 पूंजीपतियों के लिए नहीं बनाए जाएंगे और जो हमारे युवा हैं, जो स्मॉल एंड मिडियम बिजनेसवाले हैं, जो दुकानदार हैं, उनको सरकार पूरी सहायता देगी और एक बार फिर आपके इस प्रदेश में रोजगार पैदा होना शुरु होगा।

आप सब आए, दूर-दूर से आए, इतने प्यार से आपने मेरी बात सुनी, इसके लिए मैं आपको दिल से धन्यवाद करता हूँ।

नमस्कार। जय हिंद।

Related posts

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में एनकाउंटर, सर्च ऑपरेशन के दौरान बुरहान वानी के साथी समेत दो आतंकी ढेर

Ajit Sinha

फरीदाबाद : बिल्डरों के शिकायतकर्ता दो महीनें रुकों, के बाद बिल्डर वापिस पैसा या फ्लैट में से एक अवश्य देगा न देने पर, बिल्डर जाएगा जेल , सीएम खटटर ।

Ajit Sinha

वरिष्ठ अधिवक्ता एंव पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने आज इलेक्शन कमीशन से मुलाकात की,क्या कहा -सुने लाइव वीडियो।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//thoadsaibsou.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x