Athrav – Online News Portal
राष्ट्रीय हरियाणा

देश में जितने भी राज्य हैं उनमें पानी कहीं न कहीं जटिल प्रकार का मुद्दा बन गया है : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चण्डीगढ़: केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश में जितने भी राज्य हैं उनमें पानी कहीं न कहीं जटिल प्रकार का मुद्दा बन गया है और इसका समाधान हमें राजनीति से ऊपर  उठकर करना पड़ेगा। पंजाब को बड़ा भाई होने के नाते हरियाणा के साथ लम्बित पानी के मुद्दे का समाधान मन से करना होगा। केन्द्र सरकार इस मुद्दे का हल निकालने के लिए पहले से ही गंभीर है। अमित शाह आज यहां हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की 29वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों व अधिकारियों को सम्बोंधित कर रहे थे। श्री शाह ने कहा कि केन्द्र सरकार भारतीय दंड सहिता व आपराधिक दंड प्रकिया संहिता के अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे पुराने कानूनों को संशोधित करने के लिए आमूलचूल परिवर्तन कर रही है। 

केन्द्रीय गृह मंत्री ने उपस्थित सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से अपील करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार को इस कड़ी में अपने-अपने राज्यों से सार्थक सहयोग देने के लिए भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों की एक कमेटी तुरंत गठित करें और केन्द्र सरकार को अपने सुझाव भेजें। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार शीघ्र ही केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय स्थापित करने जा रही है। अत: सभी राज्य अपने राज्यों में कम से कम एक-एक केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान महाविद्यालय खोलने की पहल करें, क्योंकि इससे जहां एक ओर जटिल अपराध के मामले सुलझाने में मदद मिलेगी तो वहीं युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। उन्होंने मुख्य सचिवों को निर्देश दिए कि वे पुलिस विभाग से जुड़े मामले केवल पुलिस पर ही न छोड़ें बल्कि राज्य के प्रशासनिक मुखिया होने के नाते ऐसे मुद्दों से सम्बंधित आंकड़ें उनकी ऊंगलियों के टिप्स पर होने चाहिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की नारकोटिक्स से जुड़े मामलों पर जीरो टोलरेंस की नीति है। नशीला पदार्थों की तस्करी से जुड़े मामलों की तह तक हमें जाना होगा तभी हम युवाओं को नशे से बचा सकेंगे।  अमित शाह ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस दिशा में पहल की है और उसके बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने भी बैठक बुलाई है।केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि यौन शोषण से जुड़े मामलों में कठोर कानून होने के बावजूद 6-6 महीने तक अपराधियों को सजा नहीं हो पाती। इसलिए सभी राज्य अपने यहां निदेशक, लोक अभियोजक (Public Prosecutor) को नियुक्त करें ताकि अपराधिक मामलों की पैरवी समय पर व ठीक ढंग से हो सके। 



अमित शाह ने कहा कि सभी राज्य पांच किलोमीटर की परिधि में बैंक की शाखा खुलवाने की पहल करें ताकि सरकार की प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजनाओं का पैसा लाभानुभोगी के खातों में सीधा पहुंचे। उन्होंने उपस्थित मुख्यमंत्रियों से आग्रह किया कि जब-जब राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठकें होती हैं तो बैंकर्स के साथ इस मुद्दे को प्राथमिकता से उठाए और हो सके तो जिस-जिस गांव में बैंक की शाखा खोलनी है उन गांव के नामों की सूची भी बैंकर्स को प्रस्तुत करें। केन्द्रीय गृह मंत्री ने उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक का सफल आयोजन करने के लिए हरियाणा सरकार को बधाई देते हुए कहा कि इस बैठक में कईं नये मुद्दे उभरकर आएं हैं तो 20-25 वर्षों से लम्बित चले आ रहे कईं मुद्दों पर भी चर्चा हुई है। उत्तर क्षेत्रीय परिषद की अगली बैठक राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के आग्रह पर जयपुर में आयोजित करने पर भी सहमति जताई गई। हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने केन्द्रीय गृह मंत्री  अमित शाह का बैठक में पहुंच कर मार्गदर्शन करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि जो भी दिशा-निर्देश गृह मंत्री की तरफ से दिए गए हैं हरियाणा उन पर दृढ़ता से अमल करेगा। बैठक को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर, राजस्थान के मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत, चंडीगढ़ के प्रशासक व पंजाब के राज्यपाल वी.पी.सिंह बदनौर, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल  सत्यपाल मलिक, दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने भी सम्बोंधित किया। 

Related posts

रात के 3 बजे फोन किया, पूछा मजबूत डॉलर ठीक है या कमजोर?

webmaster

पलवल:अस्पतालों को 31 मार्च से पहले बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट नियम-2016 के तहत बोर्ड से ऑथराईजेशन प्राप्त करना होता है।

webmaster

25वें जे.पी. अत्रे टूर्नामेंट का समापन, हरियाणा के डीजीपी मनोज यादव ने किया फाइनल मैच का उद्घाटन 

webmaster
error: Content is protected !!