Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

यस बैंक से गुरुग्राम में अस्पताल बनाने के लिए धोखे से 300 करोड़ लोन लेने वाले दो निदेशक व एक कंपनी मालिक अरेस्ट।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने आज यस बैंक से सोची समझी साजिश के तहत धोखे से गुरुग्राम में अस्पताल बनाने के नाम 300 करोड़ रूपए का लोन लेने व ना लौटाने के मामले में मेसर्स नयति हेल्थकेयर एंड रिसर्च एनसीआर प्राइवेट लिमिटेड के दो निदेशक यतीश वहाल, सतीश कुमार नरूला और एक डमी फर्म, अहलूवालिया कंस्ट्रक्शन के मालिक राहुल सिंह यादव को अरेस्ट किया हैं। इन्हें थाना आर्थिक अपराध शाखा , दिल्ली में दर्ज मुकदमा  नंबर – 175 /20 में अरेस्ट किए गए हैं। अरेस्ट किए आरोपित के नाम और पता यतीश वहल पुत्र लेफ्टिनेंट रवि बहल, निवासी एटीएस एडवांटेज, अहिंसा खंड- I, इंदिरापुरम, गाजियाबाद,सतीश कुमार नरूला पुत्र लेफ्टिनेंट शाम लाल नरूला निवासी  गंगोत्री एन्क्लेव, अलकनंदा, नई दिल्ली और राहुल सिंह यादव पुत्र रघुवेंद्र सिंह यादव निवासी सेक्टर-12, पुरानी दिल्ली रोड, नियर कंट्री इन होटल, गुरुग्राम हैं। 

संक्षिप्त तथ्य:-
राजीव कुमार शर्मा द्वारा मेसर्स नयति हेल्थकेयर एंड रिसर्च एनसीआर प्राइवेट लिमिटेड और इसके निदेशकों यतीश वहल, सतीश कुमार नरूला और अन्य के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी। बताया जा रहा है कि वे वाइस चेयरमैन हैं एंव नयति हेल्थकेयर के कार्यकारी निदेशक और 6.3% शेयरधारक एंव रिसर्च एनसीआर प्राइवेट लिमिटेड (एनएच एनसीआर) का पंजीकृत कार्यालय ए-14, दुग्गल कॉलोनी, देवली रोड, खानपुर, दिल्ली-110062 में है। कंपनी, जिसे पहले ओएसएल हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, गुरुग्राम में एक अस्पताल बनाने और चलाने के लिए नियमित की गई थी और शिकायतकर्ता के पास 49% शेयर थे जबकि शेष 51% शेयर कंपनी के अन्य दो निदेशकों के पास थे। चंदन मिश्रा और चर्चित मिश्रा। इसके अलावा, संचालन और प्रबंधन के लिए VIMHANS और OSLHPL के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। VIMHANS की IPD, OPD, इमरजेंसी और डायग्नोस्टिक सर्विसेज और VIMHANS OSLHPL को मनोचिकित्सा और संबद्ध सेवाओं के लिए अपनी अत्याधुनिक मेडिकल सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं प्रदान करेंगे। शिकायतकर्ता को उसकी सेवाओं के लिए पेशेवर शुल्क के रूप में प्रति माह 30 लाख रुपये का पारिश्रमिक देने का भी वादा किया गया था। यह आगे कहा गया है कि गुड़गांव अस्पताल के पूरा होने के दौरान, ओएसएल हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड को कुछ वित्तीय समस्या का सामना करना पड़ा और बहुसंख्यक शेयरधारकों/ निदेशकों ने अपने शेयर (51%) मेसर्स नारायणी इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड, को बेच दिए। मेसर्स नयति हेल्थकेयर की होल्डिंग कंपनी एंव रिसर्च एनसीआर प्राइवेट लिमिटेड 99 करोड़ रुपये के विचार पर। एक बार जब कथित व्यक्तियों/कंपनी ने बहुसंख्यक शेयरधारक के जूते  में प्रवेश किया, तो उन्होंने सभी प्रमुख निर्णय लिए। आरोप है कि कंपनी ने गुड़गांव अस्पताल के विकास के लिए यस बैंक से 312 करोड़ रुपये का ऋण लिया था, लेकिन इस पैसे का इस्तेमाल उक्त उद्देश्य के लिए नहीं किया गया था और कथित कंपनी/व्यक्तियों द्वारा इसका दुरुपयोग किया गया था। यह भी आरोप है कि उन्होंने भुगतान नहीं किया था।  शिकायतकर्ता ने अपनी पेशेवर फीस 15.28 करोड़ रुपये की और अपनी शेयरधारिता को 49% से घटाकर 6.3% कर दिया।

जाँच पड़ताल:-
प्राथमिक जांच के बाद प्राथमिकी संख्या 175/20, दिनांक 04.11.2020, भारतीय दंड सहिंता की  409/420/467/468/471/120-बी आईपीसी पीएस ईओडब्ल्यू, नई दिल्ली के तहत मामला दर्ज किया गया और डीसीपी के नेतृत्व में जांच की गई। /ईओडब्ल्यू और रमेश कुमार नारंग, एसीपी/ईओडब्ल्यू की कड़ी निगरानी। जांच के दौरान, यह पाया गया कि मेसर्स नयति हेल्थकेयर नामक कथित कंपनी द्वारा यस बैंक से 312 करोड़ रुपये की ऋण राशि प्राप्त करने के बाद एंव रिसर्च एनसीआर प्राइवेट लिमिटेड ने अहलूवालिया कंस्ट्रक्शन के नाम से एक बैंक खाते में 208 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। उक्त खाते के सत्यापन पर, यह पाया गया कि उक्त खाता एक राहुल सिंह यादव द्वारा केवल ऋण राशि को डायवर्ट/साइफन करने के उद्देश्य से खोला गया था। क्योंकि यह एक नकली खाता था। एक प्रसिद्ध बिल्डर अहलूवालिया कंस्ट्रक्शन ने जवाब दिया कि उसने गुरुग्राम परियोजना की साइट पर काम किया है और कथित कंपनी से केवल 10 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं। प्रोजेक्ट अभी अधूरा है।जांच के दौरान, यह पाया गया कि 208 करोड़ रुपये के उक्त हस्तांतरण को यतीश वहाल और एस के नरूला द्वारा अधिकृत किया गया था, जो कथित कंपनी के लोन खाते के निदेशक / अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता थे। 

काम करने का ढंग:-
मेसर्सओएसएल हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड से बहुमत हिस्सेदारी खरीदने के बाद (बाद में इसे मेसर्स नयति हेल्थकेयर एंवरिसर्च एनसीआर प्राइवेट लिमिटेड में बदल दिया गया)  कथित कंपनी यानी एनएचएनसीआर ने गुरुग्राम अस्पताल परियोजना के निर्माण और विकास के लिए यस बैंक से 312 करोड़ रुपये का ऋण लिया। हालांकि, गुरुग्राम अस्पताल परियोजना के निर्माण और विकास के लिए यस बैंक से प्राप्त धन का उपयोग करने के बजाय, कथित कंपनी ने अधिकांश राशि को बैंक में खोले गए एक डमी खाते में बदल दिया।अहलूवालिया कंस्ट्रक्शन का नाम जांच के दौरान, यह सामने आया है कि उक्त डमी बैंक खाता केवल शिकायतकर्ता/ऋणदाता को धोखा देने और कथित कंपनी की अन्य संस्थाओं को ऋण राशि को डाइवर्ट करने के लिए खोला गया था। आरोपी का फंड का उपयोग करने और परियोजना को पूरा करने का कोई इरादा नहीं था।

गिरफ़्तार करना:-
एसीपी रमेश कुमार नारंग के नेतृत्व में एक टीम जिसमें इंस्पेक्टर शामिल हैं। मोहम्मद अली, डीसीपी/ईओडब्ल्यू की ओवरऑल निगरानी में नितिन कुमार, एसआई प्रवीण बडसारा, एसआई चेतन मंडी, एसआई अश्विनी कुमार, एसआई अजय कुमार, एसआई अमित कुमार, एएसआई धर्मेंद्र, सीटी बीरपाल और सीटी ललित ने दिल्ली में तीन अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की. /एनसीआर ने एक साथ तीनों आरोपियों को उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद सभी को 14 अक्टूबर -21 को गिरफ्तार कर लिया गया।

Related posts

फरीदाबाद: वृद्ध माता -पिता की कैंची गोद कर हत्या करने वाला बेटा जितेंद्र उर्फ़ जीतू अरेस्ट।

Ajit Sinha

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र, रोहिंग्याओं को बसाने की साजिश की जाँच हो

Ajit Sinha

पलवल ब्रेकिंग: एक हथियार तस्कर को गिरफ्तार कर उसके पास से 10 देसी कट्टे 315 बोर अपरधा शाखा ने बरामद किए।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ptaixout.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x