Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी दिल्ली नई दिल्ली

देश के दो लाख प्रतियोगियों में चयनित दस हीरों में से दो हीरे दिल्ली के : मनीष सिसोदिया

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि इसरो साइबर स्पेस निबंध प्रतियोगिता में हमारे बच्चों का टाॅप-10 में आना दिल्ली के लिए गर्व की बात है.इस अखिल भारतीय प्रतियोगिता में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के दो बच्चों ने टाॅप-10 में जगह बनाई है.सिसोदिया ने आज दिल्ली सचिवालय में दोनों बच्चों, अभिभावकों और प्रधानाचार्य से व्यक्तिगत तौर पर मिलकर बधाई दी। इस दौरान शिक्षकों ने बताया कि इस प्रतियोगिता में देश भर के दो लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। इसमें तीसरे और सातवें स्थान पर दिल्ली के बच्चों को सफलता मिली है। इस पर सिसोदिया ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि दो लाख प्रतियोगियों में से जिन दस हीरों की तलाश की गई,उनमें हमारी दिल्ली के दो हीरे हैं।

सिसोदिया ने कहा कि हमें विज्ञान के क्षेत्र में ऐसी प्रतियोगिता आयोजित करने की जरूरत है जिनमें हमारे देश के साथ ही विदेश के बच्चे भी आकर अपना ज्ञान साझा कर सकें। सिसोदिया ने कहा कि विज्ञान की खूबसूरती यह है कि इससे हम पुराने विचारों और स्थापित चीजों पर सवाल करना सीखते हैं। इसलिए हमें बच्चों में वैज्ञानिक सोच के साथ ही विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने की जरुरत है। इसरो साइबर स्पेस निबंध प्रतियोगिता में राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय, पश्चिम विहार के छात्र वरुण कुमार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह, सर्वोदय कन्या विद्यालय, ब्लॉक 20, त्रिलोक पुरी की छात्रा मनीषा रैकवार ने सातवां स्थान प्राप्त किया है।

आज बच्चों तथा उनके अभिभावकों और टीचर्स के साथ मुलाकात के दौरान सिसोदिया ने दोनों बच्चों को अपनी पुस्तक ‘शिक्षा’ भेंट की। सिसोदिया ने दोनों बच्चों से जानना चाहा कि उन्हें इस प्रतियोगिता की जानकारी कैसे मिली। सिसोदिया ने दसवीं कक्षा के इन दोनों बच्चों के कैरियर प्लान पर भी चर्चा की। छात्रा मनीषा ने कहा कि वह आइएएस बनना चाहती है जबकि वरूण ने वैज्ञानिक बनने की इच्छा जताई। सिसोदिया ने दोनों बच्चों के अभिभावकों से भी बात की। वरुण के पिता इस कोरोना महामारी के दौरान बेरोजगार हैं और मां स्कूल बच्चों को पढ़ाकर घर चलाती हैं। मनीषा के पिता एमेजन में डिलीवरी मैन हैं और मां गृहिणी हैं। तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी मनीषा पिछले साल साइंस कांग्रेस में दूसरा स्थान हासिल कर चुकी हैं।

Related posts

भीम आर्मी व आज़ाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंदरशेखर आज़ाद पर दो हमलावरों ने गोली चला कर किया कातिलाना हमला

Ajit Sinha

उसे अपनी मां के प्रति मृतक के गलत इरादों पर संदेह था। उसके व्यवहार से क्रोधित था, इसलिए उसने विकास की हत्या कर दी, अरेस्ट।

Ajit Sinha

छत्तीसगढ़ में बोले मल्लिकार्जून खरगे- पीएम मोदी नहीं चाहते कि गरीबों के हाथों में सत्ता आए-लाइव वीडियो सुने

Ajit Sinha
//ptukasti.com/4/2220576
error: Content is protected !!