Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय

100 नई बसों को राजघाट डिपो से परिवहन मंत्री ने दिखाई हरी झंडी,पिछले चार माह में बेड़े में शामिल हो गई 429 बसें

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने 100 नई बसों को राजघाट डिपो से हरी झंडी दिखाई। यह बसें सात रूटों पर चलेंगी। ये बसें खास हैं। इन बसों में हाइड्रोलिक लिफ्ट,पैनिक बटन,सीसी टीवी कैमरे,जीपीएस समेत सभी आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 25 अक्टूबर को भी 104 नई बसों को द्वारका सेक्टर 22 डिपो से हरी झंडी दिखाए थें। उसके बाद 7 नवंबर को राजघाट डिपो से 100 बसों को रवाना किए थें। उसके बाद नवंबर के अंत में राजघाट डिपो से ही 100 बसों को रवाना किए थें। इस तरह पिछले चार माह में 429 नई बसें शामिल हो गई हैं। जिससे दिल्ली की सार्वजनिक यातायात व्यवस्था को सुदृढ करने में बहुत मदद मिल रही है।
/caption]
इस दौरान परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि आज बेहद खुशी का दिन है। आज हमें 100 नई अल्ट्रा मॉडर्न बसें मिली हैं जो सीसीटीवी कैमरे,जीपीएस, पैनिक बटन और हाइड्रोलिक लिफ्ट के साथ अन्य सुविधाओं से सुसज्जित हैं। नई बसों में तीन सीसीटीवी कैमरे हैं, हर वैकल्पिक सीट पर एक पैनिक बटन है और अगर एक पैनिक बटन दबाया जाता है तो एक बड़ा हूटर कमांड सेंटर को सक्रिय करता है। अब दिल्ली की हर बस में मार्शल हैं। अब दिल्ली को नियमित रूप से नई बसें मिलती रहेंगी, सरकार सार्वजनिक परिवहन के पर्याप्त साधन उपलब्ध कराने की अपनी प्रतिबद्धता का पालन कर रही है।

इस तरह की हैं सुविधाएं
———————————————-
आँरेंज कलर की ये नई बसें 37 सीटों वाली हैं। सभी बसों में हाइड्रोलिक लिफ्ट है। जिससे दिव्यांग जनों को बस में सवार होने में सहूलियत होगी। । इसके अलावा बस में 14 पैनिक बटन लगाए गए हैं। हर साइड में 7-7 पैनिक बटन हैं। इसके साथ ही तीन सीसीसीटीवी कैमरे अंदर लगाए गए हैं।
———————————————–
   बसों की मुख्य विशेषताएं हैं:
————————————————-
– व्हील चेयर से चलने वाले सवारियों के बोर्डिंग और अलाइटिंग की सुविधा के लिए अलग-अलग एबल्ड पर्सन के लिए हाइड्रोलिक लिफ्ट्स

– महिला सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे

–  हूटर के साथ पैनिक बटन

– बस की ट्रैकिंग के लिए जीपीएस सिस्टम

– आरामदेह सीटें

– जीपीएस ट्रैकर
—————————————————

पैनिक बटन

– हर बस में यात्री केबिन में विभिन्न प्वाइंट पर यह पैनिक बटन होंगे। एक बार जब कोई यात्री पैनिक बटन दबाएगा, तो बस का सीसीटीवी फुटेज सीधे सेंट्रल कमांड सेंटर पर चला जाएगा और पुलिस हॉटलाइन तुरंत सक्रिय हो जाएगी। बस का जीपीएस लोकेशन स्वत बैकएंड तक पहुंच जाएगा। पैनिक बटन हर बस में सीसीटीवी और जीपीएस के ज्वाइंट सेट के साथ हैं।
———————————————

इन रूटों पर चलेंगी यह बसें
———————————————
उत्तम नगर से एयरपोर्ट टर्मिनल 2 – 20
आईजीएल एयरपोर्ट से इंद्रलोक मैट्रो स्टेशन – 20
तिलक नगर से दौराला बार्डर – 16
लमपुरा बार्डर से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन – 19
नरेला टर्मिनल से दिल्ली सचिवालय – 10
होलांकी कलां जेजे कालोनी से शिवाजी स्टेडियम – 8
केतवारा गांव से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन – 7
————————————————–

300 इलेक्ट्रिक बसों के लिए टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी)  300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के लिए टेंडर जारी कर चुका है। ये बसें1,000 क्लस्टर ई-बसों के अतिरिक्त होंगी, जिन्हें पहले से ही मौजूदा बेड़े में जोड़ा जाना तय है। टेंडर प्रक्रिया को 15 दिसंबर तक पूरा होने की संभावना है। 1,000 लो-फ्लोर, वातानुकूलित, सीएनजी-रन क्लस्टर बसों के लिए वित्तीय बोली भी खोली गई है।2019-20 के लिए दिल्ली सरकार के बजट के अनुसार, इस वर्ष लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता सहित विभिन्न कारणों से ई-बस खरीद परियोजना में एक वर्ष से अधिक की देरी हुई। इससे पहले, दिल्ली सरकार ने इस साल 2 मार्च को 385 पूर्ण-इलेक्ट्रिक बसों के पहले बेडे के लिए निविदाओं को मंजूरी दी थी। निविदाएं 10 मार्च को मंगाई गई थीं, लेकिन मतदान के कारण प्रक्रिया बाधित हो गई थी।
——————————————————
एक हजार बसों से ग्रामीण क्षेत्र में परिवहन व्यवस्था होगी सुदृढ

एक हजार नई बसें दिल्ली के ग्रामीण क्षेत्र में परिवहन व्यवस्था को ठीक कर देंगी। यह क्षेत्र अब तक बसों की कमी का सामना कर रही थीं। मेट्रो स्टेशनों, अस्पतालों और ट्रैफिक इंटरचेंज हब के लिए कश्मीरी गेट, आनंद विहार टर्मिनल और सराय कालेन खान में मेट्रो स्टेशनों, कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले अतिरिक्त मार्गों को इन बसों द्वारा सेवा दी जाएगी।
——————————————————–
इस तरह डीटीसी बेड़ में शामिल होंगी बसें
जनवरी, 2020 – 60
फरवरी, 2020 – 104
मार्च, 2020  – 130
अप्रैल, 2020 – 160
मई, 2020 –  196

————————————-
 इस तरह बेड़े में शामिल हुई क्लस्टर बसें
————————————-
अगस्त 2019 – 25
सितंबर 2019 – 100
अक्टूबर 2019 – 104
नवंबर 2019 –   100
नवंबर 2019 – 100

Related posts

चंडीगढ़: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को करेंगे हिंदू हृदय सम्राट पृथ्वीराज चौहान की मूर्ति का अनावरण

Ajit Sinha

देश में सबसे अधिक समय तक कांग्रेस ने शासन किया और उसने हमेशा आदि वासी समुदाय के साथ अन्याय किया है-बीजेपी

Ajit Sinha

नई दिल्ली: बीजेपी ने उत्तरप्रदेश में होने वाले विधानसभा के उप -चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी की हैं-पढ़े

Ajit Sinha
//gleeglis.net/4/2220576
error: Content is protected !!