Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद स्वास्थ्य

फरीदाबाद में आज 136 नए कोरोना संक्रमित केस आए, अब ये संख्या 2236 तक पहुंचा, में से  916 मरीज ठीक हुए हैं।  

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:उप सिविल सर्जन एवं जिला नोडल अधिकारी-कोरोना डा. रामभगत ने बताया कि जिला में अब तक 21704 यात्रियों को सर्विलांस पर लिया जा चुका है, जिनमें से 8945  लोगों का निगरानी में रखने का 28 दिन का पीरियड पूरा हो चुका है। शेष 12703लोग अंडर सर्विलांस हैं। कुल सर्विलांस में रखे गए लोगों में से 19468 होम आइसोलेशन पर हैं। अब तक 20137 लोगों के सैंपल लैब में भेजे गए थे, जिनमें से 17526 की नेगेटिव रिपोर्ट मिली है तथा 375 की रिपोर्ट आनी शेष है। अब तक 2236 लोगों के सैंपल पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से 475 लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है तथा 789 पॉजिटिव मरीजों को घर पर आइसोलेट किया गया है। इसी प्रकार ठीक होने के बाद 916 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब तक 56 मरीजों की मौत हो चुकी है।

इसमें  28 मरीज क्रिटिकल हालत में अस्पताल में दाखिल किए गए हैं इसी के साथ 9 मरीजो को आईसीयू में रखा गया है । 145 ऐसे मरीज हैं जो 10 दिनों से ज्यादा से  अस्पताल में दाखिल हैं आज जिले में  136 नए केस  आए हैं जिसमें कोरोना के साथ-साथ अन्य विभिन्न बीमारियां भी कारण रही।उन्होंने बताया कि सभी मेडिकल और पैरा मेडिकल स्टाफ को कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इसी प्रकार पर्यावरण स्वच्छता और शुद्धीकरण के बारे में सरकारी व निजी विभागों के कर्मचारियों को दैनिक आधार पर प्रशिक्षण दिया जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण की पृष्ठभूमि को देखते हुए आम जनता को सरकार द्वारा स्वास्थ्य संबंधी हिदायतों की अनुपालना करने की सलाह दी जाती है। लोगो को ध्यान रखना चाहिए कि खाँसी व छींकते समय रूमाल या तौलिया का उपयोग अवश्य करें, हाथों को बार-बार साबुन व पानी से धोते रहें। जब तक बहुत जरूरी न हो, घर से बाहर न निकलें। सार्वजनिक स्थलों व सभाओं में जाने से बचें।उन्होंने लोगों से आहवान किया है कि नागरिक कही पर भी भीड़ देखे तो जिम्मेदार नागरिक होने के नाते एक दूसरे को सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक करें।
उन्होंने लोगो से अपील की है कि कोरोना के खिलाफ जंग में स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन का साथ देंगे तो हम जल्द ही इस जंग को जीत पाएंगे। किसी को भी अपने आस-पास संदिग्ध मरीज की जानकारी मिले तो उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 0129-2415623 पर या जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 0129- 222 1000 व 1950, पर जानकारी दे। उन्होंने सभी दुकानदारो व नागरिकों से अपील की है कि सभी घर से मास्क पहनकर निकले और बार-बार अपने हाथों को 20 सेकंड तक साबुन से धोए व सैनिटायज करें। उन्होंने बताया कि अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करे ताकि अपने आस-पास के संदिग्ध मरीजों की सूचना प्राप्त होती रहे। उन्होंने दुकानदारों से आह्वïान किया है कि वे अपनी दुकानो में ग्राहकों  की भीड़ ना लगाए। सभी के लिए सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करवाना सुनिश्चित करें।

Related posts

फरीदाबाद नगर निगम प्रशासन ने आज 23 इकाइयों को किया सील।

Ajit Sinha

फरीदाबाद वार्डबंदी: कोई भी प्रभावित व्यक्ति अपने ऐतराज व सुझाव तिथि से 10 दिन की अवधि के अन्दर दे सकता हैं।

Ajit Sinha

चुनाव के मद्देनजर फरीदाबाद पुलिस ने किए पुख्ता प्रबंध 5000 जवान होंगे तैनातः- सीपी संजय कुमार

Ajit Sinha
//chalaips.com/4/2220576
error: Content is protected !!