Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद वीडियो

ग्रीन फिल्ड कालोनी के लोगों को घर में रखे हुए कूड़े को उठाने की चिंता, इस चिंता को योग से कैसे करें दूर, देखिए वीडियो।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद :आज पूरे देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में विश्व योग दिवस मनाया गया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मंत्रियों सहित प्रशासनिक,शिक्षक संस्थानों, सोसाइटियों के पार्कों में ही नहीं,बल्कि अन्य स्थानों पर हजारों लोग नहीं,लाखों नहीं,बल्कि करोड़ों लोग एक साथ योग करते हुए नजर आए। आज फरीदाबाद के ग्रीन फिल्ड कालोनी के प्रेम वाटिका पार्क में भी सैकड़ों लोगों ने एक साथ योग किया.जिसमें ग्रीन फिल्ड कालोनी रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशन के प्रधान वीरेंद्र भड़ाना मुख्य रूप से शामिल हुए।

योग करने के बाद लोगों ने ग्रीन फिल्ड कालोनी के घरों से कूड़े ले जाने के नाम पर लूट का जिक्र किया गया। इस दौरान आरडब्लूए के प्रधान वीरेंद्र भड़ाना ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में स्वच्छता अभियान चलाया था. बल्कि उन्होनें देश के सबसे बड़े अस्पताल आल इंडिया मेडिकल के प्रांगण में स्वंय झाड़ू लगा कर देश को एक संदेश दिया था कि अपने घरों के पास में सफाई का ध्यान रखे जिस तरीके से अपने घरों में सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं. ठीक उसी तरह से अपने समाज,अपने शहर,अपने प्रदेश व देश को साफ़ रखने में लोग अहम भूमिका निभाए। उनका कहना हैं कि इसके बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस बेहतरीन कार्य को गति दी और शहर को साफ़ करने के लिए सम्बंधित विभाग को आवश्यक दिशा -निर्देश दिए जिस पर नगर निगम फरीदाबाद ने एको ग्रीन नामक एक संस्था को घरों से कूड़ा उठाने का ठेका दे दिया। यह संस्था सही रेटों पर घरों से लगातार कूड़ा उठा रही थी पर यहां के एक छोटे संस्था के लोग जिसे उनके घर के बाहर कोई नहीं जानता, उसने एक पम्फलेट में कूड़े के नाम पर 100 रुपए प्रति फ्लैट देने होंगें का छपवा कर ग्रीन फिल्ड कालोनी के प्रत्येक घरों में बंटवा दिया।



उनका कहना हैं कि इससे कालोनी के लोग घबरा गए. सबसे पहले कूड़े के नाम पर 30 रुपए प्रति माह लिया जा रहा था. इसके बाद कूड़े वालों ने 30 रूपए से बढ़ा कर प्रति माह 50 रूपए कर दिया। क्यूंकि यहां के लोग इतने ज्यादा अच्छे हैं कि 50 रुपए देने शुरू कर दिए। एक संस्था ने लोगों से कूड़े के नाम पर 50 रुपए की जगह अब 100 रुपए की मांग कर रहे हैं। जब ग्रीन फिल्ड कालोनी की महिलाओं ने इस बात की शिकायत नगर निगम फरीदाबाद व एनआईटी डीसीपी विक्रम कपूर से की हैं जिस पर दोनों ही विभाग के अधिकारी अपने स्तर पर जांच कर रहे हैं। सवाल के जवाब में उनका कहना हैं कि इस कालोनी के प्रति फ्लैट से कूड़े उठाने के 50 रुपए प्रति माह लेते हैं. इस हिसाब से प्रति माह कूड़ा कंपनी ग्रीन फिल्ड कालोनी से तक़रीबन साढ़े चार लाख रुपए प्रति माह वसूलती हैं जैसे की अब यह लोग 100 प्रति माह की मांग कर रहे हैं इस हिसाब से तक़रीबन 9 लाख रुपए इस कालोनी से वसूले जाएंगे जब यहां की जनता ने उनकी मांग को पूरा नहीं किया तो कूड़े के नाम पर अवैध वसूली करने वाले संस्था ने पूरे इलाके के घरों से कूड़ा उठवाना बंद कर दिया। यहां तक़रीबन 3 -4 दिनों से लोगों के घरों से कूड़ा बिल्कुल नहीं उठाया जा रहा हैं। इस कारण से उनके घरों में काफी कूड़ा इकठा हो गया और अब लोग पहले की तरह सड़कों पर कूड़ा फेंकने को फिर से मजबूर हो गए हैं।

उनका कहना हैं कि कूड़ा कंपनी इस वक़्त कूड़ा उठाने का सही चार्ज ले रहीं हैं.पर यहां के गुंडे लोग जोकि कूड़ा कंपनी के ठेकेदारों से मंथली मांगते हैं और ज्यादा पैसा मांगते हैं.जो कूड़ा कंपनी नहीं दे पा रहीं होगी। क्यूंकि उनके अपने भी खर्चे हैं पर ऐसे घटिया व माफिया लोग उनसे ज्यादा पैसों की मांग करते हैं, इसलिए यह लोग एक पम्फलेट छपवा कर लोगों में बांट दिया की अब कूड़े के नाम पर प्रति घर के लोगों को 100 रूपए देने होंगे। क्यूंकि यह काम कोई भी कूड़ा उठाने वाली कंपनी लिखित रूप में नहीं कर सकती हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल व जिला प्रशासन को दखल देकर कूड़े उठाने की जो मुश्किलें हैं उसका समाधान कर हजारों लोगों को राहत पहुंचाने की जरुरत हैं । जो लोग ग्रीन फिल्ड कालोनी के निवासियों को तरह -तरह के हथकंडों को अपना कर लूटने का प्रयास कर रहे हैं उसे जांच के बाद, मिले दोषियों को नीमका जेल भेज देना चाहिए।

Related posts

चंडीगढ़:पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की साप्ताहिक बैठक आयोजित

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग विधायक पंडित नीरज शर्मा व विधायक निर्मल रानी को वर्ष 2021 के सर्वश्रेष्ठ विधायक पुरस्कार

Ajit Sinha

फरीदाबाद ब्रेकिंग: पर्वतीया कॉलोनी के चौकी इंचार्ज सस्पेंड, और रिश्वत लेते हुए पकडे गए पुलिस कर्मी (एसपीओ) बर्खास्त।

Ajit Sinha
//thaudray.com/4/2220576
error: Content is protected !!