Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कूकी नेशनल फ्रंट-मणिपुर आतंकी संगठन का एक आतंकवादी को अरेस्ट किया हैं।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने  कूकी नेशनल फ्रंट-मणिपुर आतंकी संगठन का एक आतंकवादी को दिल्ली के द्वारका के सेक्टर-7 गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किए गए आतंकवादी कूकी नेशनल फ्रंटियर्ड के स्वयंभू कमांडर-इन-चीफ हैं, इस आतंकवादी  मणिपुर  पुलिस में हथियार छीनने, फिरौती के लिए अपहरण, फायरिंग, जबरन वसूली की विभिन्न घटनाओं में वांछित हैं। 

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक एसीएसपी ललित मोहन नेगी और हृदय भूषण की करीबी निगरानी में इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार त्यागी के नेतृत्व में स्पेशल सेल / एनडीआर की एक टीम ने कुकी नेशनल फ्रंट मणिपुर के सेल्फ -स्टाइल (एसएस) कमांडर-इन-चीफ को गिरफ्तार किया है, ये आरोपित मंगखोलम किपजेन उर्फ़ डेविड किपजेन उम्र 24 साल निवासी गांव हैपी तहसील सदर हिल वेस्ट, जिला कांगपोकपी, मणिपुर का रहने वाला हैं। आरोपित मंगखोलम किपजेन उर्फ डेविड किपजेन के खिलाफ मणिपुर के विभिन्न थानों में फिरौती के लिए अपहरण, हथियार छीनने, फायरिंग, रंगदारी, लूटपाट आदि विभिन्न घटनाओं में वांछित था। उसके पास मणिपुर में सशस्त्र उग्रवादियों का विशाल नेटवर्क है और वह फिरौती के लिए बड़ी परियोजनाओं और अन्य प्रतिष्ठानों में शामिल एक निर्माण कंपनी के कर्मचारियों के अपहरण की योजना बना रहा था।

ऑपरेशन एंव अरेस्ट 

19/09/2021 की सुबह, विशेष प्रकोष्ठ/एनडीआर के इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार त्यागी को मणिपुर राज्य के एक वांछित विद्रोही मंगखोलम किपजेन उर्फ़ डेविड किपजेन निवासी मणिपुर निवासी, एक स्वयंभू कमांडर-इन के आंदोलन के बारे में एक विश्वसनीय जानकारी प्राप्त हुई। – दिल्ली के द्वारका इलाके में कुकी नेशनल फ्रंट के चीफ.इस सूचना के आधार पर एसीएसपी ललित मोहन नेगी की निगरानी में इंस्पेक्टर रविंदर कुमार त्यागी के नेतृत्व में टीम एंव हृदय भूषण में एसआई सचिन, एसआई राजकुमार, एसआई उमेश, एएसआई ओमबीर सिंह, एएसआई नरेंद्र सिंह, एएसआई सत्यदेव राणा, एचसी भूपेंद्र सीटी कपिल देव, सीटी मुकेश, सीटी दीपक, सीटी विकास यादव, सीटी मोनबीर, सीटी राजवीर शामिल हैं। एंव सीटी अवधेश द्वारका पहुंचे और सूचना के अनुसार सेक्टर-7 द्वारका दिल्ली में जाल बिछाया। वांछित आरोपी मंगखोलम किपजेन उर्फ डेविड किपजेन के स्थान पर आया। 

प्रोफ़ाइल एंव भागीदारी

उसने सातवीं तक पढ़ाई की है। वर्ष 2018 में, वह अपने गाँव के KNF कैडरों के संपर्क में आया और उसे जबरन वसूली, डकैती, डकैती आदि में शामिल हो गया। जल्द ही वह सेना के हथियार छीनने, फिरौती के लिए अपहरण, जबरन वसूली और अन्य जघन्य गतिविधियों के लिए बदनाम हो गया। जून, 2020 में, उन्होंने खुद को कुकी नेशनल फ्रंट का स्वयंभू कमांडर-इन-चीफ घोषित किया। वह निम्नलिखित मामलों में वांछित है- 
12-13 दिसंबर, 2020 की दरमियानी रात को, उसने अन्य सहयोगियों के साथ, अत्याधुनिक हथियारों के साथ, कांगवई पुलिस चौकी, जिला चुराचांदपुर, मणिपुर के दो संतरियों पर हमला किया, उन पर हमला किया और अपहरण कर लिया और बाद में एक सर्विस राइफल इंसास से  छीन लिया। इस मामले में अवैध हथियार (4-एसबीबीएल गन) के साथ 8 कैडरों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है 18.02.2021 को, उसने अपने सहयोगियों के साथ फिरौती के लिए कालापहाड़, चुराचांदपुर, मणिपुर से एक नेपाली नागरिक का अपहरण कर लिया। इस मामले में हैपी गांव के हाओपिलुन किपगेन और पश्चिम सेल्सी गांव के लालखोहाओ को गिरफ्तार किया गया है।  हाओपिलुन किपगेन (20 वर्ष) आरोपी मंगखोलम किपजेन का छोटा भाई है। 13 सितंबर, 2021 को कुकीज ब्लैक डे ‘संहित नी’ के दिन, केएनएफ ने राज्य में वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने और सभी प्रशासनिक कार्यालयों और व्यवसायों को बंद करने की घोषणा की। इस समूह ने कांग पोकपी जिले के चम्फाई इलाके में नेशनल हाई 2 के किनारे एक ट्रक की आवाजाही को देखा और उनकी कॉल का उल्लंघन करने पर गोलियां चला दीं। आरोपी मंगखोलम किपगेन ने एक प्रेस विज्ञप्ति द्वारा इस घटना की जिम्मेदारी ली। हाल ही में वह मणिपुर में बड़ी परियोजनाओं और अन्य प्रतिष्ठानों में शामिल एक निर्माण कंपनी के कर्मचारियों को जबरन वसूली के लिए अपहरण करने की योजना बना रहा था। उसकी गिरफ्तारी की सूचना मणिपुर पुलिस को दे दी गई है। आगे की पूछताछ जारी है।

Related posts

पत्नी की किसी और शख्स से अवैध संबंध होने का शक था, इस लिए उसे पीछा कर सरेआम गोली मार दी,पति अरेस्ट

webmaster

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के नारकोटिक्स सेल ने 3 तस्करों को 1 करोड़ 25 लाख के हेरोईन के साथ किया अरेस्ट।

webmaster

पत्नी सीमा को दूसरी मंजिल से धक्का देकर हत्या करने के आरोपी पति को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x